भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी आशीष नेहरा | Ashish Nehra Biography

Ashish Nehra – आशीष नेहरा एक ऐसे महान दाये हाथ के गेंदबाज है। उनकी गेंदबाजी की खासियत है की वो गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता के कारण ही शायद कई सारे बल्लेबाजो को खेलने बड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।

Ashish Nehra  भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी आशीष नेहरा – Ashish Nehra Biography

आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल 1979 को दिल्ली में दीवान सिंह नेहरा और सुमित्रा नेहरा के यहाँ हिन्दू परिवार में हुआ। उनके मातापिता उन्हें आगे बढ़ने के लिए हर बार प्रोत्साहित करते है। आशीष अपने मातापिता से बहुत प्यार करते है और जब जब उन्हें सफ़लता मिलती है तो वो उस कामयाबी का सारा श्रेय मातापिता को देते है।

आशीष नेहरा की शादी उनकी गर्लफ्रेंड रुश्मा नेहरा से हुई। और उन्हें आरुष नेहरा नाम का प्यारासा लड़का भी है।

आशीष नेहरा का करियर – Ashish Nehra Career

आशीष नेहरा ने करियर की शुरुवात 1997-98 में दिल्ली की तरफ़ से प्रथम श्रेणी का क्रिकेट खेलकर की थी।

नेहरा ने टेस्ट क्रिकेट का पहला मैच श्रीलंका जैसी तगड़ी टीम के खिलाफ कोलोंबो में खेला था और ओडीआई का पहला मैच 2001 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेला था।

Loading...

2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में वो भारतीय टीम का हिस्सा थे। जब वो इंलैंड के खिलाफ खेल रहे थे तब उन्होंने गेंदबाजी का सबसे बेहतर प्रदर्शन का नजारा दिखाया था। विश्व कप में उन्होंने जितने भी मेचेस खेले थे उन सब में आशीष नेहरा ने बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन किया था।

लेकिन एक गेंदबाज हो और उसे कोई चोट ना लगे ऐसा बहुत कम बार देखने को मिलता है। ऐसा ही कुछ आशीष नेहरा के साथ भी हुआ है। उन्हें बहुत बार पीठ और कलाई की चोटों का सामना करना पड़ा जिसके कारण वो भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में ज्यादा कामयाब साबित नहीं हुए।

2011 के विश्व कप में उन्होंने पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। उस मैच में नेहरा बहुत ही महंगे साबित हुए थे। उस मैच में नेहरा ने 8.4 ओवेरो में 65 रन दिए थे और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था। उस मैच के आखिरी ओवर में आगे वाली टीम को 13 रन की जरुरत थी लेकिन उन्होंने केवल 4 गेंदों में 16 रन दे दिए थे। उस मैच के ख़तम होने के बाद सब को लग रहा था की नेहरा का करियर समाप्त होने वाला है।

लेकिन आश्चर्य बात रही की उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में रविचंद्रन अश्विन की जगह पर आशीष नेहरा को लिया गया था। लेकिन उस मैच में नेहरा ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित कर दिया था। उस मैच में नेहरा ने 10 ओवर में केवल 33 रन देकर 2 विकेट लिए थे। लेकिन फाइनल के मैच में वो हाथ की ऊँगली की चोट के कारण खेल नहीं सके।

आशीष नेहरा ने करियर का आखिरी टी20 मैच 1 नवम्बर 2017 को न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ खेला था। भारत उस मैच में शानदार 53 रनों से जीता था। उस मैच में नेहरा ने आखिरी ओवर डाला था। वो मैच उनके लिए बड़ा यादगार साबित हुआ था।

Read More: 

I hope these “Ashish Nehra in Hindi” will like you. If you like these “Ashish Nehra” then please like our Facebook page & share on Whatsapp। and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here