2017 आईपीएल के सबसे महंगे प्लेयर बेन स्टॉक का सफर – Ben Stokes Biography

Ben Stokes Biography

स्पोर्ट्स की दुनिया पर्वत की धार पर चलने जितनी कठिन है, फिर भी स्पोर्ट्स की दुनिया में बहुत से ऐसे सितारे आ चूके है जिन्होंने अपने खेल और निष्ठा से सबकुछ संभव कर दिखाया है। स्पोर्ट्स की दुनिया में शिस्त का पालन करना बहुत आवश्यक है वरना खेल जगत में आप कहाँ खो जाओगे आपको खुद भी पता नहीं चलेगा। आज में ऐसे ही एक बुलंद सितारे की बात करनेवाला हूँ जो की २०१७ आईपीएल में सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में है, उसका नाम है बेन स्टॉक

Ben StokesBen Stokes

2017 आईपीएल के सबसे महंगे प्लेयर बेन स्टॉक का सफर – Ben Stokes

इस साल बेन स्टॉक पुणे की टीम में थे। बेन स्टॉक के अद्भुत ओलराउंडर प्रदर्शन की वजह से ही आज पुणे की टीम सीधा फाइनल में प्रवेश करने में कामयाब रही है। इंग्लैंड का यह खिलाडी आईपीएल शुरू होने से पहेले ही सुर्ख़ियों में आ चूका था क्यूंकी बेन स्टॉक सभी बड़े खिलाडियों को पीछे छोड़ कर सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाला खिलाडी बन चूका था, पुरे 14.5 करोड रूपये में पुणे की टीम ने बेन स्टॉक को ख़रीदा है।

बेन स्टॉक का आईपीएल २०१७ में शानदार प्रदर्शन देखकर अब तो ऐसा ही लग रहा है की उनको खरीदने का निर्णय बहुत लाजमी था। बेन स्टॉक एक बहुत ही उमदा खिलाडी है और एक अच्छे एथलीट भी।

Loading...

करोड़ों का कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त करनेवाले बेन स्टॉक को पैसों का बहुत मूल्य है क्यूंकि स्टॉक खुद भी एक गरीब परिवार से संघर्ष करके आये है। बेन स्टॉक को पैसो का मूल्य तो पता है पर उनको यह भी पता है की जिन्दगी की इस रेस में पैसा ही सबकुछ नहीं है। बहुत ही कम समय में उन्हें मालूम चल गया था की स्पोर्ट्समेन होने के नाते शिस्त का होना कितना जरूरी है, स्पोर्ट्समेन में शिस्त न रही तो पैसा और शोहरत दोनों उससे दूर चले जाते है।

अभी पिछले साल की ही बात है, भारत में 20 -20 वर्ल्डकप चल रहा था और इंग्लैंड और वेस्टइंडीज फाइनल में प्रवेश चुकी थी। इंग्लैंड की जित बहुत नजदीक दिखाई दे रही थी क्यूंकि आखरी ओवर में जितने के लिए 19 रन चाहिए थे और इंग्लैंड ने अपने अनुभावित बॉलर स्टॉक को बोलिंग दी। पर सामने ब्रेथवेट खेल रहे थे और ब्रेथवेट ने पहली 4 बोल में 4 छके लगाकर वेस्टइंडीज को जबरदस्त जित दिलाई। उस वक़्त अपनी हार से परेशान Ben Stokes रो रहे थे, सबको लग रहा था की अभी तो बेन स्टॉक का करियर ख़त्म हुआ पर बेन स्टॉक ने उसके बाद अपने खेल में असामान्य बदलाव दिखाया और एक अच्छे उभरते खिलाडी के रूप में सामने आये।

Ben Stokes Life story

इंग्लैंड की और से क्रिकेट खेलनेवाला यह महान खिलाडी न्यूज़ीलैंड में जन्मा है। बेन स्टॉक का पूरा नाम बेंजामिन एंड्रू स्टॉक है। बेन के पिताजी न्यूज़ीलैंड के क्राईस्ट चर्च में स्थानिक क्लब के रग्बी कोच थे। उनके पिताजी न्यूज़ीलैंड की और से अंतरराष्ट्रीय रग्बी लीग में भी खेल चुके थे। बेन की माताजी भी न्यूज़ीलैंड की और से महिला क्रिकेटर रह चुकी थी।

इसलिए स्पोर्ट्समेन का पूरा वातावरण उनके घर में ही था। रग्बी में अंतरराष्ट्रीय कक्षा में खेलने के बावजूद बेन के पिताजी को स्थानिक क्लब में अच्छे पैसे नहीं मिलते थे। इतने संघर्ष के बावजूद बेन के पिताजी ने हिम्मत नहीं हारी थी। बेन स्टॉक हररोज अपने पिता के साथ रग्बी की प्रैक्टिस करता और माता के साथ क्रिकेट की प्रैक्टिस करता। क्रिकेट के प्रति बेन स्टॉक को बहुत लगाव था इसलिए स्टॉक हररोज घंटो तक क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे।

स्टॉक ने एक साथ रग्बी और क्रिकेट दोनों खेल में बहुत जल्द कुशलता हासिल कर ली थी। अब तो बेन स्कूल लेवल पे और स्थानिक लेवल की टूर्नामेंट्स में भी हिस्सा ले रहे थे। इस दौरान उनके पिताजी ने बेन को रग्बी की और ज्यादा ध्यान देने का कहा। स्टॉक 12 साल के थे तब तक उसके मातापिता न्यूज़ीलैंड में ही रहे। कम आवक की वजह से जेरार्ड ने आखिर में विदेश में जाके नोकरी करने का तय किया और उनका भाग्य उन्हें इंग्लैंड में ले आया। यहाँ पर बेन के पिता रग्बी टीम के कोच के तौर पर जॉइंट हुए।

इसके साथ ही 12 साल के Ben Stokes भी इंग्लैंड आ गए और यहाँ पे उसकी दुनिया ही बदल गई। इंग्लैंड में अपनी पहचान बना रहे स्टॉक को रग्बी और क्रिकेट दोनों में से किसी एक को चुनना था, स्टॉक ने जरा सा भी विचार न करते हुए क्रिकेट पर अपनी पसंदगी उतारी। स्टॉक उस समय रग्बी में भी इतने ही कुशल थे।

स्थानिक लेवल पर बेन स्टॉक की प्रतिभा निखरने लगी और उनके जबरदस्त परफॉरमेंस के सहारे कमब्रायन क्रिकेट लीग जित ली। अभी तो बेन स्टॉक डरहम काउंटी में भी अपनी पहेचान बना चुके थे। काउंटी क्रिकेट के बाद स्टॉक को अगस्त, २०११ में आर्यलैंड के सामने वनडे टीम में डेब्यू करने का मौका मिला। इंग्लैंड में आगमन के बाद मिले नाम और दाम से स्टॉक बहुत ही बिंदास्त और बेफिक्रे हो गए।

राष्ट्रीय टीम में स्थान मिलने के बाद शुरू में ही इतने तांडव करनार स्टॉक की कारकिर्दी जल्द ही अस्त हो जाएगी ऐसा लग रहा था पर Ben Stokes ने क्रिकेट की दुनिया में संघर्ष जारी रखा। अपनी ही गलतियों में से सिख के स्टॉक ने अपने खेल में बहुत ज्यादा बदलाव किया और एक चमत्कार हुआ। बेन स्टॉक के खेल में दिन ब दिन और निखार आने लगा था।

बेन ने ऑस्ट्रेलिया को एशिज़ में हराने में बहुत ही अच्छे बॉलर की भूमिका निभाई। पिछले साल साउथअफ्रीका प्रवास में बेन स्टॉक ने दोहरा शतक बनाकर क्रिकेट दुनिया को अपना नाम बता दिया। इसके बाद बेन स्टॉक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक क्लासिक ओलराउंडर की इमेज कड़ी कर दी।

बेन स्टॉक ने अभी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपना सिक्का जमा लिया है। इससे पहले स्टॉक ने बहुत सारी गलतियाँ भी की थी पर बेन अपनी ही गलतियों से सीखे। बेन के क्रिकेट के प्रति लगाव और शिस्त के कारण आखिर में स्टॉक ने अपनी इमेज सुधार ही ली और इस साल आईपीएल में सुपर हीरो बन गये।

यह बेहतरीन लेख “आईपीएल के सबसे महंगे प्लेयर बेन स्टॉक का सफर” हमें रवि पारवाणी जी द्वारा प्राप्त हुआ हैं।

: में रवि पारवाणी आपके लिए ऐसे ही बहुत सारे बेहतरीन आर्टिकल लाता रहूँगा। यदि आप सफलता से रिलेटेड Best Inspirational आर्टिकल पढना चाहते हो तो हमारे ब्लॉग hindinx.com पर आपका स्वागत है। तब तक के लिए बाय बाय!!!

More Cricketer:

Hope you find this post about ”Ben Stokes Biography” useful and inspiring. if you like this post then please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free android app.

2 COMMENTS

  1. sir , Thank you for publishing my post.
    इस post को पब्लिश करने के लिए इससे बड़ा मंच और कोई नहीं था |

  2. Ben Stokes ki yah story bahut hi motivational he, unse hume yah shikh milti he ki jis chij me hume interest ho yadi vah man lagakar kiya jaaye to hum usme avshy hi safal hote he.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here