चंदा कोचर की जीवनी | Chanda Kochhar Biography In Hindi

Chanda Kochhar

पूरा नाम     – चंदा दीपक कोचर  ( विवाहपूर्व – चंदा रूपचंद अडवाणी )
जन्म          –  17 नवंबर 1961
जन्मस्थान – जोधपुर
पिता          – रूपचंद अडवाणी
विवाह        –  दीपक कोचर ( Chanda Kochhar Husband )

चंदा कोचर की जीवनी / Chanda Kochhar Biography In Hindi

चंदा कोचर इस समय आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी ऑफिसर (सीईओ) और प्रबंध निर्देशक (एम.डी) है. आईसीआईसीआई बैंक भारत की सर्वश्रेष्ट प्राइवेट बैंक में से एक है और देश की दूसरी सबसे बड़ी बैंक है. आईसीआईसीआई बैंक के कॉर्पोरेट सेंटर की वह हेड भी है.

चंदा कोचर का प्रारंभिक जीवन :

चंदा कोचर का जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ और राजस्थान के जयपुर में वह बड़ी हुई. उन्होंने जयपुर के सेंट एंजेला सोफिया स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की. बाद में वे मुंबई गयी जहा उन्होंने जय हिन्द कॉलेज से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की. 1982 में ग्रेजुएशन होने के बाद वह ICWAI में कॉस्ट एकाउंटिंग का अध्ययन करने लगी. बाद में, उन्होंने मुंबई के बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडी से मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री प्राप्त की. मैनेजमेंट स्टडीज में उत्कृष्टता के लिये उन्हें जे.एन बोस स्वर्ण पदक से सम्मानित भी किया गया. इसके साथ ही उन्हें कॉस्ट अकाउंट में भी सर्वाधिक गुण मिले थे.

Loading...

कोचर मुंबई में रहती है, और उन्होंने दीपक कोचर से विवाह किया था, जो विंड एनर्जी के उद्योजक है और उनके बिज़नस स्कूल मेट्स है. उन्हें दो बच्चे है एक लड़का अर्जुन और एक बेटी आरती.

एक महिला होते हुए भी चंदा कोचर ने कभी हार नही मानी और हमेशा अपनी लगन और चाह की बदौलत आगे बढती रही. आज एक महिला देश की सर्वश्रेष्ट बैंक की सीईओ है और सफल रूप से वह आईसीआईसीआई बैंक का संचालन कर रही है. उन्हें देखकर हम गर्व से कह सकते है की भारत की महिलाये किसी भी क्षेत्र में पुरुषो से पीछे नही. उन्होंने दुनिया को दिखा ही दिया की किसी काम को करने की यदि ठान ले और आपको उस काम को करने से कोई नही रोक सकता.

एक साधारण महिला होते हुए भी इतने ऊँचे पद पर पहोचना कोई आसान काम नही है. अपने लक्ष्य को हासिल करते समय कई मुश्किलें भी उनके सामने आई होगी लेकिन कहते है की,

“मंजिले उन्ही को मिलती है जिनके हौसलों में जान होती है.”

जरुर पढ़े :-  पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूयी की जीवनी

Please Note :- अगर आपके पास Chanda Kochhar Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद
*अगर आपको हमारी Information About Chanda Kochhar In Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें Essay On Chanda Kochhar In Hindi आपके ईमेल पर.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here