चापोरा किला, गोवा | Chapora Fort

Chapora Fort – चापोरा किला, जिसे ‘शाहपुरा” के नाम से भी जाना जाता है, इसका निर्माण आदिल शाह द्वारा किया गया था, जो चापोर नदी के किनारे बीजापुर के सुल्तान था। अब, यह पणजी से लगभग 30 किमी दूर स्थित है और गोवा उत्तर जिले के मोगुसा से सिर्फ 9 किमी दूर है।
Chapora Fort

चापोरा किला, गोवा – Chapora Fort

पुर्तगाली के समय, 1617 ईद में मराठों से संभावित हमले की रक्षा के लिए किले का पुनर्निर्माण किया गया। पुर्तगाली के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद इस किले पर ईस्वी 1684 में छत्रपति शिवाजी महाराज के बेटे मराठा शासक संभाजी द्वारा कब्जा कर लिया।

कुछ वर्षों के बाद 1717 में पुर्तगाली ने किले को बचाया इसके बाद 1739 में इसे मराठों द्वारा पुनः कब्जा कर लिया गया था, लेकिन 1741 में पुर्तगालियों ने किले का पुनः नियंत्रण किया और वे 1892 तक इस किले के नियंत्रण में सफल रहे। अब, किले ज्यादातर खंडहर में हैं और कुछ दीवारें किले इतिहास के सबूत के रूप में खड़ी हैं अब, किले ज्यादातर खंडहर में हैं और कुछ दीवारें किले इतिहास के सबूत के रूप में खड़ी हैं।

यह पर्यटकों के लिए एक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और विशेष रूप से लोगों को शांति के लिए यह एक पसंदीदा जगह है। चापोरा नदी के तट पर यह किला इसलिए इसका नाम चापोरा किला हैं। इस किले की एक और दिलचस्प बात यह हैं की 2001 में आयी आमिर खान की बॉलीवुड फिल्म ‘दिल चाहता है’ में यह किला दिखाया गया था।

चापोरा किले की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit Chapora Fort

चापोरा किले की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय शाम का समय है क्योंकि सूर्यास्त आकाश यहाँ से शानदार दिखता है।

चापोरा किला कैसे पहुंचे? – How to go to Chapora Fort

Loading...

सड़क मार्ग से यात्रा: चापोरा किला तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका मोगुसा से चापोरा में अक्सर बसें उपलब्ध हैं । जो मोगुसा से निकलती हैं, कभी-कभी सीधी बसों को पणजी से चापोरा तक पहुंचाया गया बस स्टॉप चापोरा गांव के चौराहे के आसपास के क्षेत्र में है। एक और विकल्प मोगुसा से एक मोटरसाइकिल या टैक्सी किराए पर करना है।

रेलवे यात्रा: चापोरा किला का निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 20 किलोमीटर दूर थिविम में स्थित है। थिविम रेलवे स्टेशन अच्छी तरह से गोवा और उसके पड़ोसी राज्य के अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों के साथ जुड़ा हुआ है। स्टेशन तक पहुंचने के बाद आप किले तक पहुंचने के लिए एक कार किराए पर ले सकते हैं।

हवाई यात्रा: अगर आप गोवा द्वारा वायुमार्ग की यात्रा करना चाहते हैं तो गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा डेबोलिम का गंतव्य होगा। यह हवाई अड्डा एक अच्छा सड़क नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। इस हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप आसानी से चापोरा किला और समुद्रतट के माध्यम से मानचित्रुसा पहुंच सकते हैं।

Read More:

Hope you find this post about ”Chapora Fort History in Hindi” useful. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here