दीपिका पादुकोण की कहानी | Deepika Padukone Biography In Hindi

loading...

Deepika Padukone – दीपिका पादुकोण एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री और मॉडल है. और वर्तमान में वह फ़िल्म जगत की सबसे और सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री है. उन्होंने हिंदी फिल्मो से ही अपने करियर की शुरुवात की थी और फ़िल्म जगत में उन्हें कई पुरस्कार भी मीले जिनमे तीन फिल्मफेयर अवार्ड भी शामिल है.

Deepika Padukone Images

दीपिका पादुकोण की कहानी – Deepika Padukone Biography In Hindi

पूरा नाम :- दीपिका प्रकाश पादुकोण
जन्म: – 5 जनवरी 1986
जन्मस्थान :- डेनमार्क
पिता :- प्रकाश पादुकोण
माता :- उज्वला

किशोरावस्था में दीपिका नेशनल लेवल चैंपियनशिप में बॅडमिंटन खेलती थी लेकिन खेलो से अलग होकर उन्होंने अपना करियर मॉडल के रूप में बनाया. मॉडल बनने के कुछ समय बाद ही उन्हें फिल्मो के ऑफर आने लगे और 2006 में उन्होंने कन्नड़ फ़िल्म ऐश्वर्या से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की. बाद में दीपिका पादुकोण ने उनकी पहली बॉलीवुड फ़िल्म ओम शांति ओम (2007)में शाहरुख़ खान के साथ दोहरी भूमिका अदा की और इसमें उनके शानदार अभिनय के लिये उन्होंने बेस्ट डेब्यू फीमेल केटेगरी में फिल्मफेयर अवार्ड भी जीता. मुख्य महिला भूमिका वाली फ़िल्म लव आज कल (2009) में उनके एक्टिंग की काफी प्रशंसा भी की गयी थी और नाटकीय फ़िल्म लफंगे परिन्दे (2010) में भी उनकी काफी प्रशंसा हुई लेकिन रोमांस फ़िल्म बचना ऐ हसीनो (2008) और अक्षय कुमार के साथ आयी फ़िल्म कॉमेडी हाउसफुल (2010) में उन्हें नकारात्मक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा था.

लेकिन 2012 में आई फ़िल्म कॉकटेल फ़िल्म दीपिका के करियर के लिये टर्निंग पॉइंट साबित हुई, इस फ़िल्म में उनकी भूमिका की काफी प्रशंसा की गयी और साथ ही बहोत से पुरस्कारों और बेस्ट एक्ट्रेस के लिये उनका नाम निर्देशन भी किया गया.

loading...

बाद में उन्होंने कॉमेडी यह जवानी है दीवानी (2013), चेन्नई एक्सप्रेस (2013) और हैप्पी न्यू इयर (2014) और इतिहासिक रोमांस बाजीराव मस्तानी (2015) में मुख्य अभिनेत्री की भूमिका अदा की, जिन्होंने सभी बॉलीवुड रिकार्ड्स ध्वस्त कर दिये.

इसके साथ ही दीपिका ने गोलियों की रासलीला राम-लीला (2013) और पीकू (2015) फ़िल्म में अमिताभ बच्चन के साथ भी बेहतरीन अभिनय किया इसके लिये उन्हें 2 बेस्ट एक्ट्रेस फिल्मफेयर अवार्ड भी मिले.

फ़िल्मी करियर के साथ-साथ दीपिका स्टेज शो में भी हिस्सा लेती है, भारतीय अखबारो में लेख भी देती है और साथ ही विविध ब्रांड और उत्पादों का प्रचार भी करती है. 2013 में उन्होंने महिलाओ के लिये खुद ही कपड़ो की रेंज शुरू की और 2015 में उन्होंने “लाइव लव लाफ” संस्था की स्थापना की जिसका उद्देश्य भारत को मानसिक रूप से स्वस्थ बनाना है.

प्रारंभिक जीवन और करियर – Deepika Padukone film career

दीपिका पादुकोण / Deepika Padukone का जन्म 5 जनवरी 1986 को एक कोंकणी परिवार में डेनमार्क में हुआ था. उनके पिता प्रकाश इंटरनेशनल बैडमिंटन खिलाडी और माता उज्वला एक ट्रेवल एजेंट थी. उनकी छोटी बहन अनिशा एक गोल्फ खिलाडी है. उनके दादा रमेश, मैसूर बॅडमिंटन एसोसिएशन के सेक्रेटरी थे. बाद में उनका परिवार रहने के लिये बैंगलोर गया, उस समय दीपिका की उम्र सिर्फ 1 साल की ही थी. बैंगलोर की सोफिया हाई स्कूल से उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की और माउंट कारमेल कॉलेज से यूनिवर्सिटी पढाई पूरी की. बाद में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में वे सोशियोलॉजी में बैचलर ऑफ़ आर्ट की डिग्री हासिल करने के लिये दाखिल हुई लेकिन बाद में मॉडलिंग में करियर बनाने के लिये उन्होंने इसे बिच में ही छोड़ दिया था.

पढाई और खेल में अपना करियर बनाते समय दीपिका चाइल्ड मॉडल की तरह काम करती थी, सबसे पहले 8 साल की उम्र में उन्होंने 2 एडवरटाइजिंग की थी. 2004 में उन्होंने मॉडलिंग को ही अपने करियर के रूप में चुना और प्रसाद बिडप के प्रशिक्षण में मॉडलिंग करने लगी थी.
दीपिका के शुरुवाती करियर में वह उत्पादों और विविध ब्रांड का टेलीविज़न पर प्रचार-प्रसार करती थी. 2005 में उन्होंने लैक्मे फैशन वीक, डिज़ाइनर सुनीत वर्मा से अपने रनवे की शुरुवात की और किंगफ़िशर फैशन अवार्ड्स में “मॉडल ऑफ़ द इयर” का ख़िताब जीता. पादुकोण का करियर में बदलाव तब आया जब किंगफिशर के 2006 के कैलेंडर में डिज़ाइनर वेंडेल रोड्रिक्स ने कमेंट किया था की, “ऐश्वर्या राय के बाद से हमें सुन्दर और नयी और फ्रेश लड़की नहीं मिल रही थी लेकिन अब वह तलाश पूरी हुई.”

और 21 साल की उम्र में पादुकोण मुम्बई में अपनी आंटी के साथ रहने लगी थी. उस साल हिमेश रेशमिया के एल्बम वीडियो “नाम है तेरा” ने उन्हें काफी प्रसिद्धि दिलवायी.

और तभी से पादुकोण को फिल्मो के ऑफर आने लगे थे. लेकिन दीपिका खुद को अनुभवहीन अदाकारा मानती थी इसीलिये वे अनुपम खैर फ़िल्म अकैडमी में दाखिल हुई. तभी फवाद खान ने हिमेश रेशमिया का वीडियो देखते हुए दीपिका पादुकोण को हैप्पी न्यू इयर में अभिनेत्री बनाने का निर्णय लिया.

दीपिका पादुकोण फिल्मोग्राफी – Deepika Padukone movie list

ओम शान्ति ओम (2007)
लव आज कल (2009)
कॉकटेल (2012)
यह जवानी है दीवानी (2013)
चेन्नई एक्सप्रेस (2013)
गोलियों की रासलीला रामलीला (2013)
हैप्पी न्यू इयर (2014)
पीकू (2015)
बाजीराव मस्तानी (2015)

दीपिका पादुकोण को मिले हुए अवार्ड-  Deepika Padukone Awards
पादुकोण को 3 फ़िल्मफेयर अवार्ड मिले है-
बेस्ट फीमेल डेब्यू (ओम शान्ति ओम 2007)

दो बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड –
गोलियों की रासलीला रामलीला (2013)
पीकू (2015) के लिये.

और अधिक लेख :- 

  1. ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी
  2. एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कहानी
  3. अनुष्का शर्मा की रोचक जीवनी
  4. लोकप्रिय अभिनेता अजय देवगन की कहानी
  5. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी

Please Note :- आपके पास About Deepika Padukone in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद.
अगर आपको Life history of Deepika Padukone in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें WhatsApp status और facebook पर share कीजिये. E-MAIL Subscription करे और पायें more information with short biography about Deepika Padukone in Hindi language and more new article. आपके ईमेल पर.

8 COMMENTS

  1. Mujhe Dipika Padukon ki Biography Achchi Lagi, Apne Unke Bareme Bahut Achchi Jankari Di. Bajirao Mastani Main Mujhe Unki Acting Bahot Pasand Aayi. Great Efforts, God bless you…Keep it up!!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here