विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक बायोग्राफी | Dinesh Karthik Biography

Dinesh Karthik – दिनेश कार्तिक भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज है। 2004 में उन्होंने एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट के दोनों ही प्रारूपो में पर्दापण किया, टेस्ट में वे भारतीय टीम के रेगुलर विकेटकीपर है, जबकि एकदिवसीय मैचों में उन्हें बहुत कम मौके मिले।

Dinesh Kartik विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक बायोग्राफी – Dinesh Karthik Biography

दिनेश कार्तिक का वास्तविक नाम कृष्णा कुमार दिनेश कार्तिक है और उनका जन्म भारत में तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में 1 जून 1985 को एक तमिल परिवार में हुआ। वे चेन्नई के भूतपूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर कृष्णा कुमार और पद्मिनी कृष्णा कुमार के बेटे है।

दिनेश के पिता ने ही उन्हें क्रिकेट खेलना सिखाया। उनके पिता भी चेन्नई की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे। उनके पिता की चाह पर ही दिनेश ने क्रिकेट में अपना करियर बनाया।

2007 में दिनेश ने निकिता से शादी की जो उनकी बचपन की दोस्त थी। लेकिन कुछ सालों बाद में उनका तलाक हो गया। इसके बाद 2015 में स्क्वाश प्लेयर दीपिका पल्लिकल के साथ दूसरी शादी की।

दिनेश कार्तिक का करियर – Dinesh Karthik Career

अपने करियर के शुरुवाती दिनों में वे एक बल्लेबाज थे, लेकिन भविष्य का विचार कर बाद में वे विकेटकीपर भी बने। अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम में खेलने के उन्हें ज्यादा मौके नही मिले और जितने भी मिले उनका वे फायदा नही उठा सके।

भारतीय क्रिकेट टीम में दिनेश कार्तिक का आना-जाना लगा रहता है। 2004 में जब पार्थिव पटेल घायल हुए थे तब इंग्लैंड टूर में उन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाकर डेब्यू किया। मैच में उन्होंने केवल 1 ही रन बनाया लेकिन विकेट के पीछे ग्लव्स से उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

इसके तुरंत बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आयी तो दिनेश ने टेस्ट डेब्यू भी किया। टेस्ट डेब्यू करने के बाद उन्हें कुछ मौके भी मिले लेकिन बल्ले से अच्छा प्रदर्शन ना करने की वजह से उन्हें टीम से निकाला गया।

2007 में टी20 विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के वे सदस्य थे और इसके बाद 2008 में भारत के न्यूज़ीलैण्ड दौरे पर भी उन्होंने टीम में अपनी जगह बनाई।

इसके बाद कुछ सालो तक उनका नाम टीम की वेटिंग लिस्ट में भी नही रहा।

लेकिन फिर उनके नाम को 2013 में इंग्लैंड में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी में लिया गया। जिसमे प्रैक्टिस मैच में लगातार दो शतक जड़ने के बाद, जरुरत पड़ने पर वे रन बनाने में असफल रहे और एक बाद फिर उन्हें टीम से निकाला गया।

इसके बाद 2016-17 में घरेलु मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद उन्हें दोबारा 2017 की ICC चैंपियंस ट्रॉफी की भारतीय टीम में शामिल किया गया।

आईपीएल में भी दिनेश कार्तिक के ताबड़तोड़ बल्लेबाज के रूप जाने जाते है।

आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में वे फ्रेंचाइजी के पसंदीदा खिलाडियों में से एक है और अपने अंतिम दो सीजन में वे गुजरात लायंस की तरफ से खेले।

Read:

Note: आपके पास About Dinesh Karthik In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मै लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life History Of Dinesh Karthik In Hindi Language अच्छी लगे तो जरुर हमें Whatsapp और facebook पर Share कीजिये।
E-MAIL Subscription करे और पायें Essay With Short Biography About Dinesh Karthik in Hindi And More New Article आपके ईमेल पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.