Gurmeet Ram Rahim Singh Insan – गुरमीत राम रहीम सिंह

Gurmeet Ram Rahim Singh – गुरमीत राम रहीम सिंह

Gurmeet Ram Rahim Singh

Gurmeet Ram Rahim Singh – गुरमीत राम रहीम सिंह

गुरमीत राम रहीम सिंह का जन्म अगस्त 1967 में राजस्थान के गंगानगर जिले के श्री गुरुसदर मोइदा गांव में, एक जाट सिख परिवार में हुआ था। उनकी पिता का नाम मनहर सिंह और माता का नाम नसीब कौर हैं। गुरमीत के पिता ज़मीदार थे। राम रहीम ने अपने गांव के श्री गुरुसदर मोइदा के स्कूल में ही पढाई की थी।

23 सितंबर 1990 को, शाह सतनाम ने एक सत्संग का आयोजन किया जहां उन्होंने सार्वजनिक रूप से गुरमीत राम रहीम को अपने आध्यात्मिक नेतृत्व के उत्तराधिकार प्रदान किए।

गुरमीत राम रहीम सिंह ने हरजीत कौर से शादी की हैं और उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है। वे सभी अपने अंतिम नाम के आखिर में इंसान का उपयोग करते हैं। उनके बेटे जसमीत की शादी पंजाब कांग्रेस के नेता हर्मिंदर सिंह जस्सी की बेटी से हुई है।

Loading...

उन्होंने एक बेटी दत्तक भी ली है जिसका नाम हनीप्रीत इंसान हैं जो एक फिल्म अभिनेत्री और निर्देशक हैं।

Gurmeet Ram Rahim Singh Controversies

2002 में, गुरमीत राम रहीम सिंह के एक महिला अनुयायी ने कथित रूप से भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एक अज्ञात पत्र लिखकर सिंह के यौन उत्पीड़न पर आरोप लगाया था। 24 सितंबर 2002 को एक सीबीआई जांच का आदेश दिया गया था।

उसी वर्ष सिंह ने पत्रकार राम चंद्रशेत्री की हत्या के लिए उनके खिलाफ आरोप लगाए थे, जो डेरा सच्चा सौदा के बारे में लेख लिख रहे थे। इसी के साथ उनपर उनके ही एक अनुयायी रणजीत सिंह की हत्या का आरोप भी हैं।

25 अगस्त 2017 को, हरियाणा के पंचकुला में एक विशेष सीबीआई अदालत ने डेरे की साध्वी के यौन उत्पीड़न के मामले में अपना फैसला सुनाया, जिसमें गुरमीत राम रहीम को बलात्कार का दोषी पाया गया।

सिख समूहों के साथ संघर्ष

मई 2007 में, गुरमीत राम रहीम सिंह पर आरोप लगाया गया था कि उन्होनें सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई। एक विज्ञापन में, एक पोशाख में, दसवे सिख गुरु गोबिंद सिंह की तरह, एक कल्गी के साथ एक पगड़ी का प्रयोग किया था।।

Gurmeet Ram Rahim Singh Movies

उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण किया है, जो कई विवादों के बाद कई भारतीय भाषाओं में Release किये गए हैं। उनके फिल्मों में वो साहसी स्टंट, एलियंस, भूत और हाथियों से लढ रहे है और खलनायकों को सबक सिखा रहे हैं।

Ram Rahim Singh Movies list

  • MSG – The Messenger
  • MSG-2 The Messenger Release: 18 September, 2015
  • MSG The Warrior: Lion Heart Release: 07 October, 2016
  • Hind Ka Napak Ko Jawab: MSG Lion Heart-2 Release: 10 February, 2017
  • Jattu Engineer Release: 19 May, 2017

More Information about Gurmeet Ram Rahim Singh will be Updated soon….

Read more:

I hope these “Gurmeet Ram Rahim Singh in Hindi” will like you. If you like these “Gurmeet Ram Rahim Singh Biography in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update Download: Gyani Pandit free Android app.

6 COMMENTS

  1. ऐसे बाबाओ के वजह से आज दुनिया भर के लोग भारत वासियों को अंधविशावासी कह रहे है और सुना है, जेल में इसके लिए सारी व्यथाए AC, TV… क्या दिन है

    • Mene enke bare mein kafi research kiya hai, or mein apki jankari k liye bta deta hu jo k 101% shi hai.
      Pheli baat enke upar lgaye gye sare elzam jhoote hai.

      Ab hum kese maan le??
      1st reason.
      Kyuki enhone drugs, nsa band krvaya hai, to drug mafia ki taraf se kafi dhamki ati rhi. or wo enke pass hai. pr enhone bund nhi kiya. or eske bdle mein en pr RDX se hmla huaa, Firing huee, Bumb se pr ye buch gye.

      2nd reason.
      Rajniti : btane ki jrurat nhi k hmare desh ki rajniti kesi hai. enko dar hai ki agar ye rajniti mein ate hai to punjab, rajasthan, hriyana, up mein unki jeet hai. to raj neta aise kha hone dene wale hai. to unhone rasta saaf kiya.

      3rd. Media : ye bhi btane ki jrurat nhi kyuki world k Dusre number ki neech (ghtiya) media india ki hi hai.

      Ye sub khete huee achha nhi lag rha. pr Yhi sach hai. Ager aap ko ykin nhi to kriye research suru

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here