नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे? | How to write job application letter Hindi

How to write job application letter Hindi

एक ज़बरदस्त आवेदन पत्र से नोकरी मिले या न मिले पर एक बुरे आवेदन पत्र के कारण रिजेक्ट होना पक्का है। तो चलिये दोस्तों जानते हैं एक अच्छा आवेदन पत्र कैसे बनाये।

Job application letter Hindi
Job application letter

नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे? – How to write job application letter in Hindi

आवेदन पत्र बहुत लम्बा या बड़ा तो बिलकुल भी नहीं होना चाहिए। एक पेज का आवेदन पत्र काफी होता है; क्योंकि उससे बड़े पत्र को लम्बे होने के कारण नियोक्ता पूरा न पढ़ कर सिदेहे रिजेक्ट की लिस्ट में डाल सकते हैं।

कुछ मामलो में बात अलग हो सकती है। जैसे की अगर नियोक्ता ने बहुत से प्रश्नों का जवाब माँगा है तो आवेदन की लम्बाई प्रश्नों की संख्या पर निर्भर करेगी।

ग्रामर ऑर स्पेलिंग

ग्रामर ऑर स्पेलिंग का ख़ास ध्यान रखना ज़रूरी है। अगर आपके आवेदन में ही स्पेलिंग मिस्टेक होगी तो आप समझ सकते हैं की ऐसे आवेदन का क्या होगा।

आज स्पेल चेक के युग में स्पेलिंग में गलती की कोई जगह नहीं बची है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में गलत शब्दों के निचे लाल लाइन आती है उसका भरपूर उपयोग करें।

ग्रामर की सटीकता अब एक बड़ा प्रश्न बन गयी है। टेक्स्ट और ट्विट के इस युग में लोग पुरे वाक्य और स्पेल्लिंग लिखना भूल ही गए हैं। अगर आप में अपने लेख की सटीकता पर भरोसा नहीं है तो किसी मित्र से मदद मांगें।

नियोक्ता द्वारा दिए गए विज्ञापन से कुछ शब्द आप के आवेदन में भी शामिल करना आप के लिए श्रेयस्कर होगा। आपको नौकरी में बतायी गयी जिम्मेदारियों के हिसाब से अपनी क्षमता भी पत्र में साबित करनी है।

“to whom it may concern” लिखने की जगह अगर आप को मेनेजर का नाम पता हो तो आप का पत्र भीड़ से अलग दिखेगा, यही तो आप चाहते भी हैं।

आवेदन पत्र में फोटो का क्या काम?

मुझे समझ नहीं आता की कुछ लोग आवेदन पत्र के साथ फोटो लगाना इतना ज़रूरी क्यों मानते हैं। हाँ अगर आप मॉडलिंग के लिए अप्लाई कर रहें हैं तो फोटो ज़रूर लगाइए वो भी डैशिंग वाली।

प्रोफेशनल बनिये :

अगर आप नियोक्ता को जानते भी हैं तो भी अपना आवेदन पत्र की भाषा संयमित रखीये।
आवेदन पत्र का प्रारूप भी बहुत ही महत्व का है। सही जगह पर सही चिन्हों का प्रयोग, पैराग्राफ के बीच की दूरी इत्यादि का ध्यान रखना ज़रूरी है।

आवेदन पत्र की भाषा संक्षिप्त होनी चाहिए। और ध्यान रहे की पुराने किसी आवेदन में कंपनी का नाम बदल कर ही उसे भेज देने की प्रवृत्ति गलत है।

आवेदन पत्र में हमेशा नवीनता होनी चाहिये। ये नहीं की दराज में से पुराने किसी पत्र को ही निकाल कर भेज दिया। आप के कुछ नए अनुभव और उपलब्धियों को भी पत्र में शामिल करें।

आप का आवेदन पत्र एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है और उसे समय दे कर तैयार करना आप की ज़िम्मेदारी है। यह समय एक निवेश है जो आप के करियर को एक स्तर और ऊपर ले कर जा सकता है।

और अधिक लेख :

Note:- Hope you find this post about ” How to write job application letter Hindi ” useful and inspiring. if you like this articles please share on facebook & whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App.

Loading...

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here