चाइना के बारे में कुछ रोचक बाते | Interesting facts about China in hindi

Interesting Facts about China
चाइना के बारे में कुछ रोचक बाते – interesting facts about china in hindi

1. चाइना के पास विश्व का सबसे प्राचीन कैलेंडर है। लूनर कैलेंडर की उत्पत्ति 2600 BC में हुई थी और तब उसमे 12 राशी चक्र चिन्ह थे। इसे पूरा करने में तक़रीबन 60 साल अक समय लगा।

2. टंग साम्राज्य में, किसी भी शिक्षित व्यक्ति को नमस्कार किया जाता था और आशा की जाती थी की शिक्षित व्यक्ति से आशा की जाती थी की वह कोई काव्य-कविता सुनाकर गुडबाय करेंगा।

3. चाइना में जन्मदोष का प्रमाण दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। पर्यावरणीय विभाग और अधिकारियो के अनुसार मुख्य कारण प्रदुषण है।

4. पश्चिमी संस्कृति में ड्रैगन को एक बुराई का प्राणी माना जाता है, चीनी पौराणिक कथाओ में ड्रैगन को सबसे विशाल दानव का नाम दिया गया है, दुसरे दानवो में फोनिक्स, टाइगर और कछुए का समावेश है।

5. चाइना की सबसे लंबी नदी 3,494 मील लंबी यांग्तज़े नदी और 2,903 मील लंबी पिली नदी है।

Loading...

6. पश्चिम में निलंबन पुल की उत्पत्ति होने से 1800 साल पहले, 25 BC में चाइना में निलंबन पुल की खोज की गयी थी।

7. बल्ला चाइना का एक पारंपरिक भाग्य प्रतिक है, अक्सर जिसका उपयोग चीनी मिटटी, टेक्सटाइल और दुसरे उत्पादों की आकृतियों में भी किया जाता है।

8. चीनी जनसँख्या में से 92% लोग चीनी भाषा बोलते है। चीनी भाषा को सात परिवारों में बाटा गया है, जिनमे मुख्य रूप से मंडारिन, कैन्तोंसेस, वू, हक्का, गैन, ज़िंग और मिन का समावेश है।

9. चाइना का सबसे महत्वपूर्ण अवकाश (छुट्टी का दिन) चीनी न्यू इयर या लूणार नव वर्ष है। चीनी पारंपरिक रूप से यह मानते है की हर साल नए साल के दिन हर साल पुराना हो जाता है, इसीलिए इस दिन हर किसी का जन्मदिन मनाया जाता है।

10. चाइना ने ही आइस क्रीम और मार्को पोलो को खोज की है और साथ ही दुनिया भर में चीनी नूडल्स भी बहुत प्रसिद्ध है।

11. शोक या अंतिम संस्कार के लिए चाइना में काले की जगह सफ़ेद रंग का उपयोग किया जाता है।

12. चाइना को सबसे विशाल सतत चलने वाली सभ्यता के रूप में भी देखा जाता है, जिसका निर्माण कुछ इतिहासकारों ने 6000 BC में चीनी सभ्यता के रूप में किया था। साथ ही यह दुनिया में सबसे ज्यादा समय तक लिखी जाने वाली भाषा भी है।

13. चाइना की नंबर एक हॉबी (शौक) स्टाम्प एकत्रित करना है।

14. चाइना “फूलो का राज्य” के नाम से भी जाना जाता है और इनमे से बहुत से फुल और फलो की खेती आज दुनियाभर में की जाती है, जिनमे संतरा और आर्किड भी शामिल है।

15. 1300 में टॉयलेट पेपर की खोज भी चाइना में ही हुई। उस समय यह केवल कर्मचारियों के लिये ही था।

16. दुनिया में हर पाँच में से एक आदमी चीनी है। 2009 में चाइना की जनसँख्या 1,338,612,968 थी। चाइना की जनसँख्या यूनाइटेड स्टेट की जनसँख्या से चार गुना ज्यादा है।

17. चाइना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है।

Read More – China Information

Hope you find this post about ”Interesting Facts about India in Hindi” useful. if you like this articles please share on facebook & whatsapp.
and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here