ग्रीस (यूनान) के बारे में कुछ रोचक बाते | Interesting Facts about Greece

ग्रीस के कई रोचक तथ्य हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाओंगे। इसलिए आज हम आपके लिए लाये हैं ग्रीस की कुछ रोचक बाते – Interesting Facts about Greece

Interesting Facts about Greece

ग्रीस (यूनान) के बारे में कुछ रोचक बाते – Interesting Facts about Greece

1. प्राचीन यूनान में, किसी के उपर सेब फेकना प्यार की निशानी माना जाता था और कुछ किस्सों में कई बार इसका उपयोग विवाह के प्रस्ताव के रूप में भी किया जाता है।

2. ऐसा माना जाता है की प्राचीन यूनान में जब क्रोटन के रेसलर मिलो नवजात बछड़े को प्रशिक्षित कर रहे थे तब हर दिन वे तिथियों के अनुसार जबतक बछड़ा बड़ा नही हो जाता तबतक प्रगतिशील रूप से प्रशिक्षण देते रहे।

3. प्राचीन यूनान में “इडियट” शब्द का अर्थ उस इंसान से होता है जो राजनीती में भाग नही लेता।

Loading...

4. 1990 में यूनान के कुछ लोगो के एक छोटे समूह ने हेल्लेनिस्टिक धर्म को पुनर्जीवित किया और इसके बाद से ही वे प्राचीन यूनान के भगवान की पूजा करने लगे थे।

5. 1976 तक प्राचीन ग्रीक ही यूनान की मुख्य भाषा थी।

6. लाल कार्पेट का आकर्षण भी प्राचीन यूनान से ही जुड़ा हुआ है।

7. प्राचीन यूनान के कुछ लोग स्वस्थ आहार की वजह से 100 से भी ज्यादा वर्षो तक जिन्दा रह चुके है। प्राचीन यूनान के लोग अपने सेहत पर खासा ध्यान दिया करते थे।

8. प्राचीन यूनान में रंडिया सैंडल पहनती थी, जिसके निचले भाग पर “मेरा पीछा करो” लिखा हुआ होता था। और जैसे ही वे चलते हुए आगे बढती थी वह अपनेआप जमीन पर छप जाता।

9. Lysistrata नाम का एक प्राचीन यूनान खेल है, जिसमे यूनानी महिलाये तबतक अपनी आत्मीयता को रोककर रखती है जबतक की यूनानी पुरुष शांति के लिए राजी नही हो जाते। इस बात की कोई पुष्टि नही की गयी लेकिन वर्तमान में भी यह प्रभावशाली साबित हो सकता है।

10. बालिदार कुत्ते के कॉलर की खोज यूनान में ही हुई। खेतो में पाए जाने वाले कुत्तो के गले में कॉलर होती थी, जिन्हें वे मेलियम कहते थे, यह कॉलर उन्हें भेडियो के आक्रमण से बचाती थी।

11. प्राचीन यूनान में मेलन शब्द का उपयोग स्तनों के लिए किया जाता था।

12. प्राचीन यूनान में मोटे पुरुषो को प्रभावशाली लीडर माना जाता था।

13. प्राचीन यूनान ने “अंजीर (Figging)” अदरक की जड़ो में प्रविष्ट की जाती थी और फिर उसका उपयोग योनी में हो रही असहनीय पीड़ा को दूर करने के लिए किया जाता था।

14. प्राचीन यूनान के अनुसार 40 से 80 % अथीनियान जनसँख्या गुलाम थी।

15. पहली वेंडिंग मशीन की खोज यूनान में ही की गयी थी।

16. प्राचीन यूनान में अक्रसिया नाम का एक शब्द था, जिसका अर्थ इच्छा की कमी होना था और जो हमें कुछ करने से रोकता है उससे था।

17. प्राचीन यूनान में एक ऐसा सिस्टम था जहाँ लोग राजनेताओ का 10 तक निर्वासन करने के लिए वोट कर सकते है।

18. प्राचीन यूनानी लोकशाही, जो की विश्व की पहली लोकशाही सरकार थी वह 185 सालो तक चली। लेकिन इसके बाद इसपर अत्याचारी नियमो का पालन किया जाने लगा।

19. प्राचीन अथीनियन बच्चे 7 साल की उमे में ही स्कूल चले जाते थे। उसी साल, सैनिक स्पार्टन लडको को उनकी माँ से अलग कर देते थे और दुसरे लडको के साथ उन्हें छात्रावास में सैनिको का प्रशिक्षण देते थे। स्पार्टन पुरुष को अपने परिवार के साथ जीने का कोई हक़ नही दिया जाता था, स्पार्टन पुरुषो को 30 साल की आयु तक सक्रीय रूप से मिलिट्री में काम करना पड़ता था।

20. पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा लगाती है, इस बात की पुष्टि सबसे पहले प्राचीन यूनानियो ने तीसरी शताब्दी में की थी।

21. प्राचीन यूनान में यदि आप व्यभिचार के दोषी पाए गये तो जिस महिला के साथ आपने क्राइम किया उसके पति को अपनी पत्नी को मूली से सोडोमिज़ करने का हक़ है।

22. प्राचीन यूनान में लोग अक्सर जिम नंगा जिम करने के लिए जाया करते थे। इतना ही नहीं बल्कि यूनान में “जिम्नेशियम (Gymasium)” शब्द का अर्थ भी “नंगा होकर व्यायाम करने की स्कूल” से है।

23.प्राचीन यूनानियो के अनुसार “म्यूजिक” शब्द की उत्पत्ति “Muses” से ही हुई है, जिसे यूनानी पौराणिक कथाओ में कला की देवी माना गया है।

24. इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के संरक्षक संत सेंट एंड्रू और सेंट जॉर्ज, यूनान के भी संरक्षक संत है।

25. यूरोप में यूनान एकमात्र ऐसा देश है कहा दूध के लिए शेल्फ जीवन जीने की अनुमति देने का भी विधान है, जो की पाँच दिनों का होता है।

26. यूनान में तक़रीबन 2000 से भी ज्यादा द्वीप है, जिनमे से 170 द्वीपों तक लोग रहते है।

27. औसतन ग्रीक युवा दिन में 8 सिगारेट लेते है। यहाँ सबसे ज्यादा सर्बिआ और बुल्गारिया में धुम्रपान किया जाता है।

28. 1983 तक कुष्ठ रोगी को यूनान में तलाक दिया जाता था।

29. समुद्री स्पंज का उत्पादन करने वाले देशो में यूनान शीर्ष पर है।

30. यूनान का राष्ट्रिय पनीर फेटा है, जिसका सेवन किसी भी देश की तुलना से यूनान में सबसे ज्यादा किया जाता है।

ग्रीस के बारेमें पूरी जानकारी जाननी हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े – Greece Information

Read More

Hope you find this post about ”Interesting facts about Greece” useful. if you like this articles please share on facebook whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here