अभिनेता और कॉमेडियन कादर खान | Kader Khan Biography

Kader Khan – कादर खान एक बहुत ही मशहूर और जाने माने भारतीय फ़िल्म अभिनेता, कॉमेडियन, स्क्रिप्ट और डायलोग राइटर, और एक अच्छे निर्देशक भी है। उन्होंने कई सारी सुपर फिल्मो में काम किया है। हिंदी फ़िल्म जगत में कादर खान जैसे मशहूर अभिनेता ने कई सारी फिल्मो में काम किया है।

Kader Khan

अभिनेता और कॉमेडियन कादर खान – Kader Khan Biography

जब भी कादर खान का नाम लिया जाता है तो उनकी वो फिल्मे याद आती है जीन फिल्मो में उन्होंने एक कॉमेडियन के रूप में काम किया। जब भी वो किसी फ़िल्म में करते थे तो वो उस किरदार में पूरी तरह से एक हो जाते थे।

उनकी फिल्मे देखने के बाद कोई भी हसना नहीं रोक सकता। वो जिस अंदाज में बात करते है वो सबसे अलग है। उनकी आवाज सुनकर कोई भी उन्हें देखे बिना बता सकता है की किस फ़िल्म में कादर खान है या नहीं। उन्होंने कॉमेडी जगत अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

कादर खान का जन्म 11 दिसम्बर 1937 को अफगानिस्तान में हुआ। फ़िलहाल वो भारतीय और कैनेडियन फ़िल्म अभिनेता, स्क्रीनराइटर, कॉमेडियन और निर्देशक है। कादर खान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात 1973 में रिलीज़ हुई ‘दाग’ फ़िल्म से की थी।

1970 और 1980 के दशक में उन्होंने कई सारी फिल्मो के लिए स्क्रिप्ट लिखने का काम भी किया। उन्होंने बॉम्बे यूनिवर्सिटी के इस्माइल युसूफ कॉलेज से डिग्री की पढाई पूरी की। कादर खान फिल्मो में आने से पहले 1970 के दौरान मुंबई के एम. एच. साबू सिद्दीक इंजीनियरिंग कॉलेज पर सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफ़ेसर पद पर काम करते थे।

कादर खान मुंबई में रहते है। उनके बेटे सरफराज खान ने भी कुछ फिल्मो में काम किया है।

कादर खान का करियर – Kader Khan Career

कादर खान शुरुवात में मुंबई में इंजीनियरिंग कॉलेज पर लेक्चरर का काम करते थे। कॉलेज के वार्षिक समारोह के दौरान कादर खान एक नाट्य में अभिनय कर रहे थे। उस वक्त वहापर दिलीप कुमार भी मौजूद थे और उन्होंने कादर खान का अभिनय भी देखा और उनकी एक्टिंग को देखकर दिलीप कुमार इतने प्रभावित हुए की उन्होंने उनकी अगली फ़िल्म के लिए कादर खान को मौका दिया।

कादर खान ने 300 से भी अधिक हिंदी और उर्दू फिल्मो में काम किया है साथ ही उन्होंने 1970 के दशक से ही 250 से भी ज्यादा फिल्मो के लिए डायलोग लिखने का काम किया है। कादर खान ने रोटी फिल्म (1974) के लिए डायलोग लिखे थे। उस फ़िल्म के डायलोग लिखने के लिए मनमोहन देसाई ने उन्हें एक लाख इक्कीस हजार रुपये दिए थे। उन्होंने अधिकतर जीतेन्द्र, फिरोज खान, अमिताभ बच्चन और गोविंदा और डेविड धवन के साथ बहुत सारी सुपरहिट फिल्मो में काम किया। इसके साथ ही शक्ती कपूर और जोनी लीवर जैसे महान कॉमेडियन और अभिनेता के साथ में भी काम किया है।

एक स्क्रीनराइटर के रूप में कादर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के लिए कई सारी फिल्मो के लिए काम किया।

अमिताभ बच्चन ने जीन फिल्मो में काम किया उनमे से कई सारी फिल्मो के लिए कादर खान ने डायलोग लिखे है। मिस्टर नटवरलाल, खून पसीना, दो और दो पाच, सत्ते पे सत्ता, इन्किलाब, गिरफ्तार, जैसी फिल्मो के लिए भी कादर खान ने स्क्रीनराइटर के रूप में काम किया है।

अजय देवगन की फ़िल्म “हिम्मतवाला”, गोविंदा की फ़िल्म “कुली नंबर 1”, अक्षय कुमार और सैफ़ अली खान की फ़िल्म “मैं खिलाडी तू अनाड़ी” कानून अपना अपना, खून भरी मांग, कर्म, सलतनत, आमिर खान की फ़िल्म “सरफ़रोश”, जस्टिस चौधरी और धरम वीर जैसी सुपरहिट फिल्मों के डायलोग खुद कादर खान ने ही लिखे है।

कादर खान को मिले हुए पुरस्कार – Kader Khan Award

  • 1982: ‘मेरी आवाज सुनो’ फ़िल्म के सर्वश्रेष्ट डायलोग के लिए ‘फिल्मफेयर पुरस्कार’
  • 1991: बाप नम्बरी और बेटा दस नम्बरी फ़िल्म के लिए ‘फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन पुरस्कार’
  • 1993: अंगार फ़िल्म के लिए ‘बेस्ट डायलोग फिल्मफेयर पुरस्कार’
  • 1993: कादर खान की कामयाबी और उपलब्धियों को देखकर एऍफ़एम्आई (अमेरिकन फेडरेशन ऑफ़ मुस्लीम फ्रॉम इंडिया) ने भी उन्हें सम्मानित किया है।
  • 2013: हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री और सिनेमा जगत में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए कादर खान को साहित्य शिरोमणि पुरस्कार दिया गया।

कादर खान केवल एक अभिनेता ही नहीं है। उन्होंने कई सारी फिल्मो के लिए डायलोग देने का काम भी किया है। उन्होंने अपने लम्बे फ़िल्मी करियर में 250 से भी अधिक फिल्मो में डायलोग देने का काम किया है। आज उन्हें सभी एक आदर्श कॉमेडियन के रूप में मानते है। उन्होंने अपने करियर में बहुत सारे पुरस्कार भी जीते है। उनके पुरस्कार की सबसे खास बात यह है की उन्होंने कॉमेडी के लिए अधिकतर पुरस्कार प्राप्त किये है। उनकी कॉमेडी की जितनी भी फिल्मे आयी थी उनमेसे अधिकतर फिल्मे गोविंदा के साथ है। कादर खान ने अबतक 300 से भी अधिक फिल्मो में काम किया है।

Read Also:

  1. सुपरस्टार रजनीकांत की जीवनी
  2. लोकप्रिय अभिनेता अजय देवगन की कहानी
  3. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी
  4. Shilpa Shetty biography

I hope these “Kader Khan biography in Hindi” will like you. If you like these “Kader Khan information in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. Credit – Some information from Google & Wikipedia.

1 COMMENT

  1. कादर खान के बारे में आपने बहुत आच्छी जानकारी शेयर की | शेयर करने के लिए शुक्रिया | कादर खान जितने सशक्त अभिनेता थे उतने ही अच्छे डायलॉग राइटर भी | उनके लिखे कई डायलॉग इतने लोकप्रिय हुए कि उन दिनों बच्चे -बच्चे की जुबान पर होते थे | अपने कई इंटरव्यू में कादर खान ने कहा है कि उनके लेखन की शुरुआत उनकी माँ की प्रेरणा से हुई | दरअसल वो एक बार बचपन की गरीबी से निराश हो कर फैक्टरी में काम करने जा रहे थे , तब उनकी माँ ने उन्हें समझाया कि फैक्ट्री में काम करने से गरीबी दूर नहीं होगी , उसके लिए कलम उठाओ | तभी से उन्होंने पढाई में मन लगाया और स्कूल के ड्रामा के लिए लिखना शुरू कर दिया |उनका लेखन शुरू से ही पसंद किया गया | यहीं से उन्होंने फिल्मों के लेखन की और रुख किया | बिग बी अमिताभ बच्चन ने भी उनकी लिखी स्क्रिप्ट की कई बार प्रशंसा की है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here