नसीरुद्दीन शाह | Naseeruddin Shah

Naseeruddin Shah – नसीरुद्दीन शाह उर्फ नासिरूद्दीन शाह, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में पैदा हुए एक फिल्म अभिनेता हैं।

Naseeruddin Shah

नसीरुद्दीन शाह – Naseeruddin Shah

नसीरुद्दीन शाह का जन्म उत्तर प्रदेश, भारत के बाराबंकी में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था जो एले मोहम्मद शाह और उनकी पत्नी फर्रुख सुल्तान के तीन पुत्रों में से एक हैं। नसीरुद्दीन शाह ने सेंट एन्सलमाज अजमेर में अपनी पढ़ाई की। उन्होंने 1971 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से कला में स्नातक किया और दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भाग लिया।

नसीरुद्दीन शाह का कैरियर – Naseeruddin Shah Career

नसीरुद्दीन शाह ने निशांत, आकोश, स्पर्ष, मिर्च मसाला, अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता हैं, त्रिकाल, भवानी भवई, जूनून, मंडी, मोहन जोशी हाजीर हो, अर्ध सत्य, कथा, और जान भी करो यारो जैसे फिल्मों में अभिनय किया है।

नसीरुद्दीन शाह मुख्य मुख्य भूमिका में बॉलीवुड सिनेमा में 1980 के फिल्म हम पांच के साथ सक्रिय हो गये। 1982 में उन्होंने राखी के साथ में, इस्माइल श्रॉफ द्वारा निर्देशित फिल्म “दिल आखिर दिल हैं” में अभिनय किया। उनकी सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक, मासुम को 1983 में रिलीज़ किया गया था।

Loading...

1986 में आयी उनकी अगली बड़ी सफलता वाली फ़िल्म “कर्म” थी जिसमें उन्होंने अनुभवी दिलीप कुमार के साथ काम किया था। इजाजत (1987), जलवा (1988) और हीरो हीरालाल (1988) जैसी फिल्मों के लिए भूमिका निभाई। 1999 में अमीर खान के साथ फ़िल्म “सरफोराश” में उनका प्रदर्शन व्यापक रूप से प्रशंसित था। उन्होंने एक गजल गायक और पाकिस्तानी जासूस की दोहरी पहचान के साथ खलनायक निभाया जो भारत में आतंकवाद का समर्थन करता है।

उन्होंने 2004 में विशाल भारद्वाज के शेक्सपियर के मैकबेथ के भारतीय रूपांतर, मकबूल, और राजीव राय की “असंभव” में 2004 में अर्जुन रामपाल और प्रियंका चोपड़ा के साथ काम किया। फिर उन्होंने द ग्रेट न्यू वंडरफुल (2005) में काम किया। 2011 में शाह को विद्या बालन के साथ “द डर्टी पिक्चर” में देखा गया था।

नसीरुद्दीन शाह ने शोएब मंसूर के द्वारा “खुदा के लिय” में अपनी पाकिस्तानी फिल्म की शुरुआत की। उनकी दूसरी पाकिस्तानी फिल्म “जिंदा भाग” को 86 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म पुरस्कार के लिए चुना गया था।

नसीरुद्दीन शाह का व्यक्तिगत जीवन – Naseeruddin Shah Personal Life

जब वह 19 से 20 साल के थे, तो नसीरुद्दीन शाह ने 36 वर्षीय मानेरा सिकरी से शादी की, जिसे परवीन मुराद भी कहा जाता था।

1970 के दशक में, शाह रत्ना पाठक, एक मंच और फिल्म अभिनेत्री के साथ प्यार में गिर गए। 70 के दशक और 80 के दशक के दौरान, नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक ने कई फिल्मों में जाने तू … या जाने ना, मिर्च मसाला और द परफेक्ट कैद में साथ में अभिनय किया। अंततः 1982 में नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक ने शादी कर ली। अपने दूसरे विवाह के अनुसार, नसीरुद्दीन शाह के दो बेटे हैं, इमादा और विवान।

नसीरुद्दीन शाह पुरस्कार – Naseeruddin Shah Award
  • 1980 – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार – (पारा)
  • 1981 – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार – (मासुम)
  • 1982 – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार – (चक्र)
  • 1984 – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए वॉलपी कप – (पार)
  • 1984 – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार – (आकोश)
  • 1985 – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार – (स्पर्श)
  • 1990 – रंगमंच के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार – अभिनय (भाषा रंगमंच-वार) – हिंदी
  • 2000 – नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आईआईएफए पुरस्कार – (सरफरोश)
  • पद्म श्री
  • 2002 – सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए आईटीए अवॉर्ड – गेम / क्विज शो – (ईएसपीएन सुपर चयनकर्ता)
  • 2003 – पद्म भूषण
  • 2007 – सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार – (इकबाल)

More articles:

  1. अमिताभ बच्चन जीवनी
  2. सुपरस्टार रजनीकांत की जीवनी
  3. रेखा की अनसुनी कहानी
  4. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी

I hope this “Naseeruddin Shah Biography in Hindi” will like you. If you like this “Naseeruddin Shah Biography” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here