मोटरसाइकिल को टेकते है मत्था | Om Banna Story In Hindi

Om Banna – ओम बन्ना  (जिन्हें श्री ओम बना और बुलेट बाबा भी कहा जाता है) एक तीर्थ स्थान है जो भारत के जोधपुर के नजदीक पाली जिले में स्थापित है. यह तीर्थ स्थान पाली से 20 किलोमीटर (12 मी.) दूर और जोधपुर से 50 किलोमीटर (31 मी.) की दुरी पर स्थित है, पाली-जोधपुर हाईवे से जाते समय यह तीर्थ स्थान चोटिला ग्राम के नजदीक आता है.

om banna bullet baba
Om Banna Bullet

मोटरसाइकिल टेकते है मत्था (बुलेट बाबा)- Om Banna Story In Hindi

वहा एक मोटरसाइकिल 350 CC रॉयल एनफील्ड बुलेट भी है. इस मंदिर को बनाने की योजना हावड़ा में रहने वाले अनुतोष बनर्जी ने दी थी. हज़ारो लोग रोज़ अपनी सुरक्षित यात्रा की प्रार्थना करने के लिये आते है.

Om Banna Photo

ओम बन्ना का इतिहास – Om Banna Chotila History

2 दिसंबर 1988 को ओम बन्ना (साधारणतः ओम सिंह राठौर के नाम से जाने जाते थे) पाली के नजदीकी शहर बांगड़ी से चोटिला की यात्रा कर रहे थे, तभी उन्होंने मोटरसाइकिल से अपना नियंत्रण खो दिया और एक पेड़ से टकरा गये : इस हादसे में ओम बन्ना मारे गये थे और उनकी मोटरसाइकिल भी वहा खाई में गिर गयी थी. हादसा होने के अगली सुबह स्थानिक पुलिस ने वह मोटरसाइकिल पुलिस स्टेशन ले गये. लेकिन अगले दिन वह मोटरसाइकिल स्टेशन से गायब हो गयी थी और वापिस जहा हादसा हुआ वही पायी गयी. पुलिस ने दोबारा मोटरसाइकिल को हिरासत में लिया और उसमे का पूरा पेट्रोल निकालकर उसे चैन से बांधकर रखा गया. इतने प्रयत्नों के बावजूद अगली सुबह वह मोटरसाइकिल वापिस स्टेशन से गायब हो गयी और दोबारा हादसे की जगह पर पायी गयी. वहा के आदमियो का कहना था की मोटरसाइकिल को वापिस उसी खाई में डाल देना चाहिये. क्योकि पुलिस द्वारा की गयी हर कोशिश नाकामयाब होती रही, पुलिस जब कभी भी उस मोटरसाइकिल को स्टेशन लाती तब अगली सुबह अचानक वह मोटरसाइकिल हादसे वाली जगह पायी जाती.

यह चमत्कार देखने के लिये स्थानिक लोग उस मोटरसाइकिल को देखने आया करते थे और जल्द ही उन्होंने उस “बुलेट बाइक” की पूजा करना भी शुरू कर दी. चमत्कार की यह कहानी जल्द ही आस-पास के गाँवो में फैलने लगी और बाद में उस जगह पर मोटरसाइकिल का मंदिर भी बनवाया गया. यह मंदिर “बुलेट बाबा मंदिर” के नाम से जाना जाता है और ऐसा कहा जाता है की यहाँ प्रार्थना करने से यात्रा सुरक्षित रहती है.

Loading...

ओम बन्ना की पूजा –

हर दिन आस पास के गाँव वाले और यात्री वहा रुकते है और उस बाइक की पूजा करते है. कुछ लोग वहा अपनी यात्रा की सुरक्षा की प्रार्थना की कामना करते हुए मंदिर में शराब की बोतल भी चढाते है. और ऐसा कहा जाता है की वहा से गुजरते समय जो यात्री वहा प्रार्थना नही करता उसकी यात्रा जोखिम भरी होती है. वहा पूजा करने आये लोग बाइक को तिलक लगाकर लाल कपडा भी बांधते है. और साथ ही स्थानिक लोग ओम बन्ना के नाम से लोकगीत भी गाते है.

बहोत से लोग वहाँ सुरक्षित यात्रा की कामना करते हुए फूल, नारियल और लाल कपडा भी चढाते है.

नोट : ओम बन्ना के बारे में सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से ये लेख लिखा है. आप इसपे विश्वास करे या अंधविश्वास ये आपपर निर्भर करता है…

Note : अगर आपके पास Om Banna story in Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे.
अगर आपको हमारी Information about Om Banna history in Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें facebook पे like और share कीजिये.
Note : Email subscription करे और पायें all information & biography of Om Banna in Hindi and more new article आपके ईमेल पर.

6 COMMENTS

  1. बहुत ही अच्छी और यूनिक पोस्ट लिखा है. मगर देखा जाए तो ये बात एक तरह से एक अफवाह भी हो सकती है, या फिर सच्ची घटना भी हो सकती है. अब यह तो इंसान के ऊपर है कि उसे किस बात पर भरोसा करना है – और किस बात पर नहीं. ओम बन्ना जो व्यक्ति है वो वाकई में कुछ चमत्कार या आलोकिक चीजों के बारे में जानते हो मगर ये बात ठीक नहीं की वहाँ से गुजरने वाला व्यक्ति उनकी बुलेट बाइक पर दारु या हार फूल प्रसाद का चढ़ावा अनिवार्य रूप से चढ़ाये. और अगर कोई व्यक्ति उन्हें चढ़ावा नहीं भी चढ़ाता तो उन्हें किसी का बुरा भी करने को कोई अधिकार नहीं है. इसलिए बात की सत्यता मनुष्य के मानने और प्रत्यक्ष उसे आखो से देखने और विश्वास करने पर होती है. इस हिंदी ब्लॉग (Hindi Blog) पर आपके द्वारा वाकई एक दम नई तरह की जानकारी आपके द्वारा सभी को प्राप्त हो रही है. ऐसी ही रोमांचक स्टोरी को आप आपकी वेबसाइट पर डेली पोस्ट करते रहे

  2. जानकारी हम तक पहुचाने के लिये आपका धन्यवाद्

  3. ओम बन्ना के बारेमें सभी की अपनी अलग अलग राय होंगी, कोई इसे विश्वास कहेंगा तो कोई इसे अंधविश्वास कहेंगा. ये जानकारी हम तक पहुचाने के लिये आपका धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here