राज माता शिवगामी देवी यानी रमया कृष्णन | Ramya Krishnan Biography

loading...

Ramya Krishnan – रमया कृष्णन एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। पाँच भाषाओ की 200 से भी ज्यादा फिल्मो में वह कम कर चुकी है। उन पाँच भाषाओ में तमिल, मलयालम, तेलगु, हिंदी और कन्नड़ शामिल है। कृष्णन 3 फिल्मफेयर अवार्ड, 2 नंदी अवार्ड और एक तमिलनाडु राज्य फिल्म अवार्ड भी जीत चुकी है।

Ramya Krishnan

राज माता शिवगामी देवी यानी रमया कृष्णन – Ramya Krishnan Biography

2009 की तमिल ड्रामा फिल्म कोंचेमल शतं कोंचेम कष्टं के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस – तमिल का अवार्ड मिला। कृष्णन द्वारा बाहुबली सीरीज (2015-17) में निभाए गये राज माता शिवगामी देवी की सराहना वैश्विक स्तर पर सभी ने की। जबकि उनकी बाहुबली- दी बिगिनिंग (2015) चौथी सर्वोच्च कमाने वाली भारतीय फिल्म और इसीका दूसरा भाग दी कांक्लुजन (2017) भारत की सर्वोच्च कमाई करने वाली फिल्म है। इसी फिल्म के पहले भाग, बाहुबली-दी बिगिनिंग में उनके अभिनव के लिए उन्हें 2016 का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस – तेलगु का अवार्ड दिया गया था।

रमया कृष्णन का प्रारंभिक जीवन – Ramya Krishnan Early Life:

रमया का जन्म कृष्णन और माया के घर चेन्नई के एक तमिल अय्यर परिवार में हुआ था। वह अनुभवी तमिल कॉमेडियन रामास्वामी की भतीजी है। शुरू-शुरू में उन्होंने भरतनाट्यम, पश्चिमी और कुचिपुड़ी नृत्यों का अभ्यास किया और इसके बाद उन्होंने स्टेज पर जाकर भी नृत्य करना शुरू किया।

रमया कृष्णन निजी जिन्दगी – Ramya Krishnan Personal Life:

उन्होंने तेलगु फिल्म डायरेक्टर कृष्णा वामसी से 12 जून 2003 को शादी की थी। उन्हें एक बेटा भी है, जिसका नाम ऋत्विक है।

रमया कृष्णन फिल्म करियर – Ramya Krishnan Career:
Loading...

1984 में 13 साल की उम्र में ही कृष्णन ने मलयालम फिल्म नेरम पुलारुम्बोल से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की थी। इस फिल्म में वह मुख्य भूमिका में नजर आई थी। लेकिन फिल्म के रिलीज़ में देरी होने की वजह से यह फिल्म 1986 में रिलीज़ हुई।

उनकी पहली रिलीज़ फिल्म वेल्लाई मानसू (1985) थी, जो एक तमिल फिल्म थी।

कृष्णन की पहली तेलगु फिल्म भले मिथरुलू (1986) है। इसके बाद 1989 में रिलीज़ हुई फिल्म सुत्रधारुलू से उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली। इसके बाद 1990 के दशक में वह सौंदर्या, मीना, रोजा और नगमा के साथ तेलगु सिनेमा के मुख्य अभिनेत्री बन चुकी थी। इसके बाद उन्हें के.राघवेन्द्र राव की फिल्म ने काफी प्रसिद्धि दिलाई, उनकी इस फिल्म को आर्थिक सफलता भी मिली। बाद में उन्होंने अल्लुदुगारु (1990), अल्लारी मोगुडू (1992) और मोहन बाबु के साथ वाली मेजर चंद्रकांत (1993), राजशेखर के साथ अल्लारी प्रियुडू (1993) जैसी कई सफल फिल्मे दी।

इसके बाद ब्लॉकबस्टर फिल्म अन्नामय्या (1997) में उन्होंने श्री अन्नामाचार्य (जिसका किरदार नागार्जुन निभा रहे थे) की समर्पित पत्नी होने की भूमिका निभाई। साथ ही कृष्णन ने महान तेलगु अभिनेता जैसे एन.टी. रामा राव, अक्किनेनी नागेश्वर राव, कृष्णा, चिरंजीवी, बालकृष्ण, नागार्जुन, वेंकटेश, मोहन बाबु, जगपथी बाबु, राजेंद्र प्रसाद, श्रीकांत, राजशेखर, जूनियर एनटीआर, महेश बाबु और प्रभास के साथ भी काम किया है।

फिल्म काँटे कूठुरने कनु (1998) के लिए उन्हें आंध्रप्रदेश सरकार ने उन्हें बहुप्रतिष्ठित नंदी अवार्ड देकर सम्मानित किया था। इसके बाद बॉलीवुड एक्शन फिल्म बड़े मियां छोटे मियां (1998) में वह अमिताभ बच्चन और गोविंदा के साथ मुख्य भूमिका में नजर आयी थी। साथ ही वे तमिल फिल्म पदयाप्पा (1999) में रजनीकांत के साथ भी नजर आयी थी।

स्टार विजय चैनल के बहुत से डांसिंग शो में वह जज भी रह चुकी है : जोड़ी नंबर वन के सीजन 1 और सीजन 5 में।

उनके सबसे प्रचलित और हाल ही में की हुई फिल्म बाहुबली है : इसके पहले भाग में उन्होंने शिवगामी और रानी माँ की भूमिका निभाई थी। इसके बाद बाहुबली 2: दी कांक्लुजन में उनके किरदार राजमाता शिवगामी देवी की लोगो और आलोचकों ने काफी प्रशंसा की।

Read Also: Biography in Hindi

I hope these “Ramya Krishnan Biography” will like you. If you like these “Ramya Krishnan Biography” then please like our facebook page & share on whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here