“मिस्टर बीन” के नाम से मशहूर रोवन एटकिंसन की जीवनी | Rowan Atkinson Biography

Rowan Atkinson – रोवन एटकिंसन का नाम लिया तो बहुत लोगो को मालूम नहीं पड़ेगा की यहाँ पर किस इन्सान की बात की जा रही है। लेकिन अगर कहा जाये की हम मशहूर अभिनेता मिस्टर बीन की बात करने वाले है तो कोई भी आसानी से समझ जायेगा की हम किसकी बात करनेवाले है। मिस्टर बीन – Mr. Bean एक बहुत ही मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन है। उनकी मशहूर टीवी सीरीज ‘मिस्टर बीन’ करीब पाच सालों तक चली थी। इसमें उन्होंने जो किरदार निभाया था वो दर्शको को बहुत पसंद आया और उन्होंने इसी नाम के साथ दो फिल्मे भी बनायीं थी। उनका चेहरा बहुत ही खास है, क्यों की वो कुछ सेकंड में ही अपने चहरे को भोले इन्सान की तरह करते है तो उसके अगले क्षण में ही किसी विदूषक की तरह अभिनय करते है।

Rowan Atkinson

“मिस्टर बीन” के नाम से मशहूर रोवन एटकिंसन की जीवनी – Rowan Atkinson Biography

रोवन एटकिंसन का जन्म 6 जनवरी 1955 को एरिक अटकींसन मिस्टर बीन के पिताजी जो पेशे से एक किसान और माता एला मई इंग्लैंड के कंसेट, काउंटी डरहम में हुआ। उनको को चार भाई थे और वो सब भाइयो में से सबसे छोटे थे।

रोवन एटकिंसन एंग्लिकन में बड़े हुए और उन्होंने अपनी पढाई डरहम चोरिस्टर स्कूल और सैंट बी स्कूल में पूरी की और आगे की पढाई उन्होंने न्यू कासल यूनिवर्सिटी से पूरी की और एल्क्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। सन 1975 में उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड के क्वीन्स कॉलेज में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एम. एससी की डिग्री हासिल की थी।

रोवन एटकिंसन का करियर – Rowan Atkinson Career

अगस्त 1976 में पहली बार ऑक्सफ़ोर्ड रेवु के एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल में सभी लोगो का ध्यान उनकी तरफ़ गया था। उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड के लिए भी बहुत सारी सीरीज में काम किया था। उस वक्त ऑक्सफ़ोर्ड में इतसतेरा नाम का एक एक्सपेरिमेंटल थिएटर क्लब भी था और इसके साथ ही वहापर ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ड्रामेटिक सोसाइटी भी थी। इसी विद्यापीठ में में उनकी मुलाकात लेखक रिचर्ड कर्टिस और कंपोजर होवर्ड गूडल से हुई थी।

उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुवात 1978 में ‘द अटकींसन पीपल’ कॉमेडी सीरीज से की थी। उस समय वो बीबीसी रेडियो 3 के लिए काम करते थे। उसके अगले साल ही उन्होंने ‘कैन लाफ्टर’ में काम किया था।

सन 1979 में उन्होंने ‘नॉट द नाइन ओ क्लॉक न्यूज़’ जैसे टेलीविज़न कॉमेडी सीरीज में काम किया था। इस सीरीज में उनके साथ में पामेला स्टेफेनसन, मेल स्मिथ, ग्रिफ रीस जोंस औरे क्रिस लांगम ने काम किया था।

उन्हें अपने सिटकॉम में माध्यम से काफी सफ़लता मिली और इस कामयाबी का उनका दौर ऐसे ही चलता रहा। सन 1983 में उनकी हिट कॉमेडी सीरीज ‘द ब्लैक अड़र’ बहुत चली थी और लगभग दस सालों तक इस सीरीज में दर्शको के दिलो पर राज किया था। आगे फिर एक बार अपने साथी रिचर्ड कर्टिस के साथ कॉमेडी सीरीज लिखने का काम किया था।

1983 में उन्होंने पहली बार ‘नेवर से नेवर अगेन’ फ़िल्म से फ़िल्मी करियर की शुरुवात की थी। जेम्स बांड की इस फ़िल्म में उन्होंने सहायक अभिनेता के रूप में काम किया था। लेकिन उसी साल उन्होंने ‘डेड ओन टाइम’ फिल्म में मुख्य किरदार निभाया था।

1987 और 1989 के दौरान जब वो ‘ब्लैक अड़र’ बनाने में व्यस्त थे तो उन्हें मोंट्रियल में ‘जस्ट फॉर लाफ’ फेस्टिवल के लिए बुलाया गया था। लेकिन इस व्यस्त समय के दौरान भी उन्होंने ‘द अपॉइंटमेंट ऑफ़ डेनीस जेंनिंग्स’ और ‘द टोल गाय’ में भी काम किया था।

1990 में एक शो शुरू किया गया था उसका नाम ‘मिस्टर बीन’ था। इस शो में वो एक मसखरा के रूप में नजर आये थे। अटकींसन को इस बात की जरासी जानकरी नहीं थी की इस शो की वजह से उनकी पूरी जिंदगी बदल जाएगी क्यों की इस शो के कारण ही वो ब्रिटन के सबसे महान अभिनेता और कॉमेडियन बन चुके थे। उसी समय उन्होंने रोल्ड डाल के ‘द विचेस’ फ़िल्म मे भी काम किया था।

1994 में उन्होंने एक और हिट फ़िल्म ‘फोर वेडिंग एंड ए फ्यूनरल’ में भी काम किया था और इसी फ़िल्म के साथ साथ वो बहुत मशहूर अभिनेता बन गए। डिज्नी की फ़िल्म ‘द लायन किंग’ में उन्होंने जाजू नाम के पंछी के लिए खुद की आवाज दी थी।

‘मिस्टर बीन’ शो के आगे चलकर कई सारे अगले भाग निकाले गए और उन्होंने 1995 तक टेलीविज़न पर बहुत धूम भी मचाई। ठीक दो साल बाद उन्होंने अपनी टेलीविज़न पर चली हिट सीरीज के आधार पर ‘मिस्टर बीन’ फ़िल्म बनायीं। उसी समय के दौरान उन्होंने ‘द थिन ब्लू लाइन’ फ़िल्म में रेमंड फाउलर नामक इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी।

2001 से 2003 के दौरान जो ‘रैट रेस’, ‘जोनी इंग्लिश’, ‘स्कूबी-डू’ और ‘लव एक्चुअली फिल्मे आयी, उन सभी में मिस्टर बीन ने सहायक अभिनेता के रूप में काम किया। उसके ठीक दो साल बाद उन्होंने क्राइम कॉमेडी फ़िल्म ‘कीपिंग मम’ में काम किया था और उस फ़िल्म में उनके साथ में मैगी स्मिथ, पैट्रिक स्वेज और क्रिस्टिन स्कॉट थॉमस भी नजर आये थे।

फिल्मो में सहायक अभिनेता का किरदार निभाने के साथ साथ ही उन्होंने 2007 में ‘बीन’ जैसी एक और हिट फ़िल्म दी। यह फ़िल्म ‘मिस्टर बीन हॉलिडे’ फिल्म का अगला भाग था। रुपर्ट गूल्ड के निर्देशन में बनी फ़िल्म ‘ओलिवर’ में भी उन्होंने काम किया था।

2011 में उन्होंने जेम्स बांड पैरोडी के ‘जोनी इंग्लिश रेबोर्ण’ में काम किया था। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत हिट फ़िल्म साबित हुई थी। उसके अगले साल उन्होंने घोषित कर दिया की वो आगे से मिस्टर बीन का कोई भी किरदार नहीं निभाएंगे और आगे चलके मिस्टर बीन पर कोई भी फ़िल्म या शो नहीं बनेगा।

2013 में उन्होंने ‘क्वार्टरमाइन टर्म्स’ में काम किया था। इस नाटक में उन्होंने एक बहुत ही ख्याली इन्सान का किरदार निभाया था और उनके इस नाटक ने लन्दन में धूम मचा दी थी।

रोवन एटकिंसन का व्यक्तिगत जीवन – Rowan Atkinson’s Personal Life

रोवन एटकिंसन की शादी फरवरी 1990 में बीबीसी में मेकअप आर्टिस्ट सुनेत्र सस्त्री से हुई थी। बेन और लिली उनके बच्चो के नाम है। लेकिन कुछ कारणवश 2014 में दोनों अलग हो गए और 10 नवम्बर 2015 को दोनों ने तलाक भी ले लिया। 2014 से मिस्टर बीन लुइस फोर्ड के साथ रिलेशनशिप में है और उन्होंने बीन के तीसरे बच्चे को दिसंबर 2017 में जन्म भी दिया है।

मिस्टर बीन के अभिनय की शुरुवात एक सीरीज से हुई थी। उसमे मिस्टर बीन ने बहुत ही बढ़िया अभिनय किया था। उस सीरीज का नाम ‘द ब्लैक अड़र’ था। लोगो की यह सीरीज काफी पसंद आयी। उनकी यह सीरीज ने लोगो पर जादू कर दिया था। यह सीरीज 2-3 साल तक नही चली बल्की इस सीरीज ने पुरे 10 सालों तक अपना जादू बनाये रखा। इस से हम समझ सकते है की मिस्टर बीन कितने प्रतिभाशाली अभिनेता है।

Read More:

Hope you find this post about ”Rowan Atkinson Biography” useful and inspiring. if you like this articles please share on facebook & whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here