क्रिकेटर सौरव गांगुली | Saurav Ganguly Biography

Saurav Ganguly – सौरव गांगुली जिनका पूरा नाम हैं सौरव चंदिदास गांगुली, जो एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है। वह भारतीय राष्ट्रीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के साथ, गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम की प्रसिद्ध बल्लेबाजी लाइन का गठन किया।

Saurav Ganguly
क्रिकेटर सौरव गांगुली – Saurav Ganguly Biography

सौरव गांगुली का जन्म 8 जुलाई, 1972 को कोलकाता के बहेला में चंडीदास गांगुली और निरुपा गांगुली के परिवार में हुआ था। वह कोलकाता में अपने भाई और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी स्नेहाशीश गांगुली के साथ बडे हुये। गांगुली को प्यार से “दादा” कहा जाता है।  सौरव गांगुली को फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है और अक्सर खाली समय में फुटबॉल खेलते है।उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जेवियर्स कॉलेजिएट स्कूल, कोलकाता से पूरी की।

सौरव गांगुली साना गांगुली के साथ प्यार करते थे। 1997 में उन्होंने उनसे शादी कर ली और इस जोड़े को एक सुंदर बेटी हैं।

सौरव गांगुली का करियर – Saurav Ganguly Career

सौरव गांगुली को बचपन से क्रिकेट के लिए समर्पित किया गया था और वह हमेशा से ही क्रिकेट में अपना कैरियर बनाना चाहता था। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में कोलकाता का प्रतिनिधित्व किया और धीरे-धीरे अपना नाम बनाया।

गांगुली ने 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की। उन्होंने लगातार कई प्रदर्शन करके भारतीय क्रिकेट टीम में खुद को स्थापित किया। उनकी यादगार पारी में से कुछ; 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट में शतक, 1999 में विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन और 2007 में चरम प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 239 रन थे।

Loading...

2000 में, गांगुली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बने उन्होंने चेहरे और भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य बदल दिया। उन्होंने कई बोल्ड फैसले किए, इसके द्वारा खड़े हुए और टीम को सूक्ष्म अनुग्रह के साथ ले लिया और भारतीय क्रिकेट टीम को नई ऊंचाई तक ले लिया। दादा ने हरभजन सिंह, युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग जैसे नई प्रतिभाओं को बढ़ावा दिया।

सौरव गांगुली ने सचिन तेंदुलकर के साथ सफल साझेदारी की। उनकी शानदार स्ट्रोक-प्ले विकेट के वर्ग और कवर के माध्यम से अब भी देखने के लिए लायक हैं। 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रकार के सेवानिवृत्त होने के बाद, वह कुछ वर्षों तक आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए खेले।

सौरव गांगुली को मिले हुए पुरस्कार – Saurav Ganguly Awards

  • 1997 – क्रिकेट के लिए अर्जुन पुरस्कार
  • 2004 – पद्म श्री

Read More – 

I hope these “Saurav Ganguly Biography in Hindi” will like you. If you like these “Saurav Ganguly Biography” then please like our facebook page & share on whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free Android app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here