अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा | Sidharth Malhotra Biography

Sidharth Malhotra – सिद्धार्थ मल्होत्रा एक काफी जाने माने भारतीय अभिनेता है। उन्होंने फिल्मो में आने से पहेल टीवी सीरियल पर भी काम किया है। उन्होंने अभिनय करने के शुरुवात बचपन से ही की थी।

Sidharth Malhotra

अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा – Sidharth Malhotra Biography

उन्हें बचपन से ही फिल्मो में काम करने की इच्छा थी। इसीलिए उन्होंने केवल 16 साल की उम्र में ही टीवी सीरियल में काम करना शुरू कर दिया। उसके बाद में उन्होंने कभी पीछे मुड के देखा ही नहीं और जल्द ही फिल्मो में बतौर अभिनेता के रूप में काम करना शुरू कर दिया। उनकी सबसे खास बात यह है की उनकी पहली ही फ़िल्म बहुत सुपरहिट फ़िल्म साबित हुई थी। एक अच्छे अभिनेता के अलावा भी वो बचपन से पढाई में भी काफी होशियार थे।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म 16 जनवरी 1985 में दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ। उनके पिताजी सुनील मल्होत्रा भारतीय मर्चंट नेवी में काम किया करते थे। स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने 18 साल की उम्र में दिल्ली यूनिवर्सिटी के ‘शहीद भगत सिंह कॉलेज’ के दाखिला लिया और इसके साथ ही उन्होंने दूसरी तरफ़ मॉडलिंग करना भी शुरू कर दिया था।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का करियर – Sidharth Malhotra Career

उन्होंने अपने करियर की शुरुवात एक मॉडल के रूप में की तब वो केवल 18 साल के थे। मॉडलिंग के काम से वो बेहद नाखुश थे इसीलिए उन्होंने 2010 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘माय नेम इज खान’ के लिए करण जोहर के साथ में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात करण जोहर की कॉमेडी ड्रामा और वरुण धवन के साथ आयी फ़िल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर’ से की। उस फ़िल्म के लिए उन्हें ‘फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू पुरस्कार’ के लिए नामित भी किया गया था।

2014 में परिणीती चोपड़ा के साथ रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘हँसी तो फसी’ फिल्मे में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने एक महत्वकांक्षी बिजनेसमैन का किरदार निभाया था। उसके बाद में उन्होंने उसी साल की श्रद्धा कपूर और रितेश देशमुख़ के साथ रोमांटिक थ्रिलर फ़िल्म ‘एक विलन’ (2014) में एक क्रिमिनल की भूमिका निभाई थी और ऋषि कपूर और आलिया भट्ट ‘कपूर एंड संस’(2016) फॅमिली ड्रामा फ़िल्म में महत्वकांक्षी लेखक की भूमिका निभाई थी। उन फिल्मो में से आखिरी दो फिल्मो ने प्रत्येकी 1 बिलियन (15 मिलियन डॉलर) की कमाई की थी।

सिद्धार्थ मल्होत्रा से जुडी कुछ खास बाते – Interesting Facts about Sidharth Malhotra

  • सिद्धार्थ मल्होत्रा पढाई में काफी होशियार और बुद्धिमान थे। कला विषय में वो सबसे आगे रहते थे।
  • उन्होंने करियर की शुरुवात केवल 16 साल की उम्र में की थी। उनकी टीवी पर पृथ्वीराज चौहान सीरियल आती थी उसमे उन्होंने बाल कलाकार के रूप में पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभाया था। इसकी वजह से ही एक मॉडलिंग एजंट की एक कैफ़े में उनपर नजर पड़ी थी।
  • उन्हें गुलाब जामुन और जलेबी काफी पसंद है।
  • जब बचपन वो पढाई करते थे तो उस समय उन्हें दिल्ली के पीवीआर साकेत में बैठकर चिकन रोल खाते थे। वो समय उनका सबसे यादगार और पसंदीदा समय था।
  • एक फ़िल्म अभिनेता होने के साथ साथ वो कोका कोला, कोर्नेतो और अमेरिकन स्वान के ब्रांड और उत्पादों के लिए इंडोअर्सर का भी काम करते है।
  • 2013 में एक इवेंट में उन्होंने वरुण धवन, अलिया भट, आदित्य रॉय कपूर, श्रद्धा कपूर, और हुमा कुरैशी के साथ में मिलकर काम किया था और उस इवेंट में जो फण्ड जमा किया था उसे उत्तराखंड के बाढ़ में फसे लोगो की मदत के लिए दिया था।
  • कुत्तों के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए उन्होंने ‘पेटा’ के साथ में मिलकर एक विशेष मुहीम में काम भी किया था।

सिद्धार्थ मल्होत्रा एक अभिनेता होने के साथ साथ एक बहुत ही नेक इन्सान भी है। वो जरुरतमंद लोगो की समय पड़ने पर मदत भी करते है। वो सामाजिक कार्य करने में कभी पीछे नहीं रहते। उन्होंने हालही में उत्तराखंड के बाढ़ से प्रभावित लोगो की कुछ फण्ड देकर मदत भी की थी। इसके अलावा भी वो पेटा (पीईटीए) संस्था के लिए भी काम करते है। ‘पेटा’ नाम की संघटना पशुओ के कल्याण के लिए काम करनेवाली संस्था है।

Read More:

  1. सलमान खान की अनसुनी कहानी
  2. धक् धक् गर्ल माधुरी दिक्षित
  3. लोकप्रिय अभिनेता अजय देवगन की कहानी

Note: I hope these “Sidharth Malhotra biography in Hindi” will like you. If you like these “Sidharth Malhotra Biography” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android app.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here