इंडियन क्रिकेट ख़िलाड़ी युजवेन्द्र चहल | Yuzvendra Chahal Biography

Yuzvendra Chahal – युजवेन्द्र चहल एक भारतीय क्रिकेटर है जो हरियाणा के लिए भारतीय घरेलु क्रिकेट खेलते है। यह एक लेग ब्रेक गेंदबाज है। चहल एक मात्र ऐसे व्यक्ति जो भारत का चेस और क्रिकेट में प्रतिनिधित्व करते है। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई शतरंज चैंपियनशिप भी जीती। चहल शतरंज और क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला एकमात्र व्यक्ति है। वह भारत की टीम में आते ही अपने करियर को बुलंदी पर पहुंचा दिया।

Yuzvendra Chahal इंडियन क्रिकेट ख़िलाड़ी युजवेन्द्र चहल – Yuzvendra Chahal Biography

युजवेन्द्र चहल का जन्म हरियाणा (भारत) में पेशे से वकील के के चहल और घरेलु महिला सुनीता देवी के घर 23 जुलाई 1990 में हुआ। युजवेन्द्र ने अपनी पढाई जींद के ही DAVC पब्लिक स्कूल से पूरी की।

बचपन में ही उन्हें क्रिकेट और चेस में बहुत लगाव था। क्रिकेट और शतरंज के अलावा चहल को फुटबॉल में भी रूचि है।

युजवेन्द्र चहल का करियर – Yuzvendra Chahal Career

युजवेन्द्र चहल अपने करियर की शुरुवात में 2011 के आई पी एल में ये मुंबई इंडियन्स की तरफ़ से खेलते हुए नजर आये। लेकिन ये आई पी एल में मुंबई इंडियन्स के लिए एक ही मैच खेले। लेकिन 2011 के चैंपियंस लीग टी20 में ये सारे मुकाबले में नजर आये।

इन्होने रॉयल चैलेंजर बंगलौर के खिलाफ अंतिम मैच में 3 ओवेरो में केवल 9 रन देकर 2 विकेट दिलाये जिसकी मदत से मुंबई अपने छोटेसे 139 रन के दिए हुए लक्ष्य को रक्षित कर मैच जीत पाई।

2014 की खिलाडियों की नीलामी में रॉयल चैलेंजर बंगलौर ने इन्हें 10 लाख रुपये में ख़रीदा। 2014 के आई पी एल के दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच में इन्हें मन ऑफ़ द मैच सम्मान मिला।

2016 के ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए अंतिम 15 खिलाडियों में इन्हें शामिल किया गया। इन्होने अपना पहला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला 11 जून 2016 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेला।

दुसरे मैच में युजवेन्द्र चहलने केवल 25 रन देकर 3विकेट लिए जिसके कारण इनका संघ 8 विकेट से जीता। इनके दुसरे ओवर में इन्होने 109 किमी/घंटा की रफ़्तार से गेंद डाली। इनके शानदार गेंदबाजी के प्रदर्शन के आधार पर इन्हें पहला अंतर्राष्ट्रीय मेन ऑफ़ द मैच सम्मान मिला।

18 जून 2016 को इन्होने अपना पहला टी20 मैच ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेला।

1 फरवरी 2017 को टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ पाच विकेट लेने वाले ये भारत के पहले गेंदबाज बने। युजवेन्द्र चहल ऐसे पहले लेगस्पिनर जिन्होंने टी20 मेचो 5 और 6 विकेट एकसाथ लिए।

यह एकमात्र ऐसे खिलाडी है जो चेस और क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करते है। इनका नाम विश्व शतरंज संघ की अधिकृत साईट पर शामिल है।

Read More:

Note: If you have more information, or if I feel anything wrong then we will keep updating this immediately after writing to us in a comment. Thank you. Some Important Information Biography Of Yuzvendra Chahal has been taken about Wikipedia.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here