रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये बिजनेस आइडियाज

Business Ideas for Seniors Citizens after Retirement

क्या आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद कुछ बिजनेस शुरु करना चाहते हैं? अगर हां, तो यहां हम आपको रिटायरमेंट के बाद आसानी से किए जाने वाले कुछ बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं, जिनकी सहायता से आप भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकतें हैं और अपने रिटायरमेंट के बाद भी पैसे कमा सकते हैं।

Business Ideas for Seniors Citizens after Retirement
Business Ideas for Seniors Citizens after Retirement

रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये बिजनेस आइडियाज – Business Ideas for Seniors Citizens after Retirement

रिटायर्टमेंट का समय ही वह समय होता है, जब आप अपने लिए थोड़ा टाइम निकाल पाते हैं और नौकरी, बच्चों की पढ़ाई और शादी समेत तमाम टेंशन से मुक्त हो जाते हैं। यही मौका होता है जब इतने सालों की मेहनत करने के बाद जब आप थोड़ा सुकून और आराम चाहते हैं।

वहीं यह घूमने-फिरने, यात्रा करने का समय भी होता है, लेकिन इस दौरान आपके मन में तमाम तरह के सवाल उठते हैं कि अगर रिटायरमेंट फंड को घूमने-फिरने या मौज-मस्ती में खर्च कर दिया तो इमरजेंसी के वक्त क्या होगा?

लेकिन आपको रिटायरमेंट फंड की इतनी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसे कई ऐसे बिजनेस आइएडियाज के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें शुरु कर आप रिटायरमेंट के बाद भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन बिजनेस विकल्पों के बारे में-

रिटायमेंट के बाद फ्रीलांस राइटिंग है एक बेहतर विकल्प – Freelance Writing

अगर आपको लिखने का शौक है, और आपके अंदर किसी विषय पर तथ्यों के साथ, बेहतर लिखने की क्षमता है तो आपके लिए रिटायरमेंट के बाद फ्रीलांस राइटर बनना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

इसके लिए आपको ज्यादा शारीरिक श्रम करने की भी आवश्यकता नहीं है। घर बैठे-बैठे ही आप फ्रीलांस राइटिंग कर पैसा कमा सकते हैं और सुकून से अपने रिटायरमेंट का समय काट सकते हैं।

कोचिंग या फिर कंसल्टिंग शुरु करना भी हो सकता है फायदेमंद – Coaching Consultants

जाहिर है कि रिटायर व्यक्ति के पास अपने क्षेत्र से जुड़े खास अनुभव और स्किल्स होती हैं, जिसे वे दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं, और किसी विशेष क्षेत्र में कंसल्टेंट का काम कर पैसा सकते हैं, इसके साथ ही अपने घर में कोचिंग क्लासेस खोलकर भी पैसा कमा सकते हैं।

ई-बुक लिखकर कमाएं पैसा – Ebook Writing

ई-बुक लिखना भी रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए एक दिलचस्प विकल्प साबित हो सकता है, अगर आपकी लिखने की शैली अच्छी है और आपके अंदर लिखने का कौशल है तो आप ई-बुक लिखकर, ऑनलाइन इंटरनेट पर बेच सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग है रिटायरमेंट के बाद आसान विकल्प – Blogging

ब्लॉगिंग भी रिटायरमेंट के बाद एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, वहीं अगर आपके पास अपने विचारों को शेयर करने की क्षमता है तो आप भी ब्लॉगिंग कर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन ब्लॉगिंग शुरु करने से पहले इसकी पूरी जानकारी जरूर हासिल कर लें, तभी आप इसमें सफल हो सकेंगे।

ऑनलाइन शोधकर्ता बनकर भी कमा सकते हैं पैसा – Online Research Services

घर बैठे ऑनलाइन रिसर्च सर्विसेस देना भी रिटायरमेंट के बाद कमाई का एक बेहतर माध्यम बन सकता है। वहीं आजकल ऑनलाइन रिसर्चर की काफी डिमांड भी बढ़ रही है। ऑनलाइन शोधकर्ताओं को लोग अच्छी रकम भी भुगतान करते हैं।

डे- केयर सेंटर खोलकर कमाएं पैसा – Day Care Services

आजकल ज्यादातर पैरेंट्स नौकरी करते हैं, ऐसे में वे अपने बच्चों की देखभाल के लिए उन्हें डे-केयर सेंटर पर छोड़ जाते हैं। वहीं आप भी डे-केयर सेंटर खोलकर घर बैठे-बैठे आस-पास के कुछ बच्चों की देखभाल कर सकते हैं, इससे न सिर्फ आपकी कमाई अच्छी होगी, बल्कि बच्चों के साथ आपका मन भी लगा रहेगा।

रिटायरमेंट के बाद ट्रेवल एजेंसी शुरु कर कमाएं पैसा – Travel Services

रिटायर्ड व्यक्ति ट्रेवल एजेंसी शुरु कर भी पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि ट्रेवल एजेंसी घर में ही खोली जा सकती है, और इसमें आपको यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए उनके होटल बुकिंग और टिकट बुकिंग को लेकर एक स्पेशल पैकेज बनाना होता है, और उचित दामों में उन्हें यह पैकेज ऑफर करना होता है, ताकि वह अपने ट्रिप की बुकिंग आपकी ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से करें।

हालांकि, इसके लिए आपके अंदर कुछ मार्केटिंग स्किल्स होना भी जरूरी है। इसके साथ ही कुछ होटल मैनेजरों से संपर्क होना भी जरूरी है, तभी आपकी ट्रेवल एजेंसी अच्छे से चल सकेगी।

वहीं इसके अलावा भी रिटायरमेंट के बाद कई ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें कर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Read More:

Note: अगर आपको Business Ideas for Seniors Citizens after Retirement in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये.

शिवांगी अग्रवाल , जिन्हें मीडिया में करीब साढ़े 5 साल का अनुभव है । वे मीडिया की जानी-मानी संस्थान न्यूज 18 न्यूज चैनल से भी लगभग 2 साल जुड़ी रही हैं । इसके अलावा वे इलैक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के दैनिक जागरण समेत कई और संस्थानों में भी काम कर चुकी हैं । उन्होनें मीडिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थान जामिया-मिलिया-इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन की डिग्री भी प्राप्त की है ।

2 COMMENTS

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी , रिटायरमेंट के बाद में भी इन सब को जरूर ट्री करूँगा।

  2. Retierment ke bad sabhi ko constructively busy rahna chahiye warna jeevan bekar lagne lagta hai .
    Very helpful post that will give a good direction to people.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.