महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज!

Business Ideas for Women

आज के समय में महिलाएँ और पुरुष दोनों ही हर क्षेत्र में बराबर है। लेकिन बिजनेस में अभी भी ज्यादातर पुरुषों को देखा जाता है। शायद इसलिए क्योंकि बिजनेस को लेकर जो लोग के मन में धारणाएं है वो अभी बदली नहीं है। जैसे कि बिजनेस शुरु करने के लिए ज्यादा मूलधन की जरुरत पड़ती है इसके अलावा बिजनेस करने के लिए अनुभव, व्यापार की समझ आदि जरुरी होता है।

जिस वजह से कई महिलाएं बिजनेस करना चाहती है लेकिन इन धारणाओं के कारण कोई भी उनके बिजनेस में पैसा नहीं लगाना चाहता है और कई बार महिलाएं खुद भी ये सोचकर हट जाती है कि इतना मूलधन शायद वो इकट्ठा न कर पाएं लेकिन आज हम आपको बताने कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जिन्हें कम मूलधन के साथ भी शुरु किया जा सकता है।

Business Ideas for Women
Business Ideas for Women

महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज – Business Ideas for Women

  • हॉबी क्लासस

हॉबी क्लासस यानी कि आपका जो भी शौक है फिर चाहे वो सिंगिग हो, डांसिग या फिर पढ़ाना। आप उसकी क्लासस शुरु कर सकती है। और लोगों को वो चीज सिखा सकती है और धीर – धीरे आप बिजनेस को बढ़ाते हुए एक क्लास से इंस्टूटीयूट तक बना सकती है। य़े एक लंबा प्रोसेस हो सकता है। लेंकिन दीर्घ अवधि में आपको इस बिजनेस में काफी फायदा होगा। साथ ही इस बिजनेस में जोखिम के चांसस भी नहीं है।

  • यूट्यूब चैनल

जैसा कि आप सभी जानते है कि आज का दौर डिजिटल का दौर है आज के समय में 90 प्रतिशत यूथ डिजिटल मीडिया में दिलचस्पी रखते है। ऐसे में अगर आप कोई यूट्यूब चैनल शुरु करते है और उस पर अच्छे से मेहनत करते है तो आपको पैसों के साथ – साथ नाम और लोकप्रियता भी मिलती है।

लेकिन यूट्यूब चैनल शुरु करने से पहले कुछ बातें प्लान कर लें। जैसे कि आप यूट्यूब चैनल पर किस तरह के वीडियोज डालेंगे कितने समय अंतराल पर डालेंगे और यूट्यूब चैनल का नाम कंटेंट से संबधइत हो।

  • ब्लॉगिंग

यूट्यूब चैनल के लिए कैमरामैन और वीडियो एडिटर की भी जरुरत पड़ती है अगर आप इतना करने में समर्थ नहीं है और आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग से भी अपना करियर शुरु कर सकती है जिसे आप अच्छे पैसे कमा सकती है। आप ट्रेवल ब्लॉग, फूड ब्लॉग या किसी ओर विषय में ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते है।

  • फ्रिलेंश राइटिंग

अगर आप लिखने में अच्छी है तो आप फ्रिलेंश राइटिंग के जरिए भी घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकती है।

  • ट्रासलेंशन

अगर आप किसी दो भाषओं में निपुण है तो ये भी आपके लिए घर बैठे आपका अच्छा करियर ऑप्शन बन सकता है क्योंकि आज के समय में बहुत सारी कंपनियां अपना कटेंट अलग – अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कराती है।

  • ऑनलाइन सेलिंग

घर आप किसी भी छोटे बड़े समान को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिए बेच सकती है। साथ ही इन उत्पादों को अपने फेसबुक और दूसरे सोशल साइटस पर शेयर करके भी अपनी सेल बढ़ा सकती है। और इसका एक बड़ा फायदा ये है कि आपको इसके लिए किसी बड़ी दुकान की आवश्यकता नहीं है और ना ही आप पर इसका अतिरिक्त भार आता है।

  • मेकअप एंड ब्यूटी

लड़कियां मेकअप और ब्यूटी के मामले में पुरुषों से कहीं ज्यादा एक्सपर्ट होती है अगर आप में भी ये हुनर है तो आप अपने इस हुनर को अपना बिजनेस बना सकती है आप अपना पार्लर खोल सकती है या फिर पार्लर की होम सर्विस दे सकती हैं।

  • कुंकिग और केंट्रिग का बिजनेस

आप अगर खाना बनाने में माहिर है तो आप कुंकिग क्लास या फिर केंट्रिग का बिजनेस शुरु कर सकती है।

लेकिन आप कोई भी बिजनेस करें पर इस बात का ध्यान रखें कि उसमें आपकी पूरी दिलचस्पी हो, तभी आपका बिजनेस सफल हो पाएगा।

Read More:

Loading...

Hope you find this post about ”Business Ideas for Women” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.