व्यापार में सफ़लता के लिए कुछ बिजनेस टिप्स | Business Tips in Hindi

Business Tips in Hindi

आज हर युवा सरकारी नौकरी करने के बजाय अपना ख़ुद का बिजनेस सुरु करना चाहता हैं। लेकिन उन्हें बिजनेस को खड़ा करने के लिए सही मार्गदर्शन की जरुरत होती हैं। आज हम अपने इस लेख में बिजनेस को और बढ़ाने के लिए कुछ बिजनेस टिप्स – Business Tips लाये हैं जो हर बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

Business tips

व्यापार में सफ़लता के लिए कुछ बिजनेस टिप्स – Business Tips in Hindi

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले जरूरी है कि आप उस व्यापार के हर पहलू को जरूर समझ लें क्योंकि बिजनेस के लिए जल्दीबाजी में लिए गए फैसले आपके लिए बड़ी समस्या का कारण बन सकते हैं।

अगर आप बिना प्लानिंग से बिजनेस करते हो तो कई बार असफलता का सामना करना पड़ सकता है और बिजनेस में असफलता का मतलब है खुद को और अपने परिवार को नई मुसीबत में डालना क्योंकि जाहिर है कि बिजनेस में हो रहा घाटा या फिर बिजनेस नहीं चलने से आपकी कमाई जीरो हो सकती है।

इसलिए नया बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस की बारीकियों को समझना बेहद जरूरी है। बिजनेस के लिए किन-किन चीजों पर खास ध्यान देना चलिए हम आपको बताते हैं।

  • अपने interest का Business करे:

सबसे पहले तो वो बिजनेस चुने जिसमें अपनी रुची हैं। तभी हम उस बिजनेस को अच्छी तरह से कर पाएंगें और बढ़ा पाएंगें।

  • प्लानिंग के साथ बिजनेस शुरु करें:

किसी भी बिजनेस को अगर प्लानिंग के साथ शुरू किया जाए तो निश्चय ही आप बेहद कम समय में अपने लक्ष्य को पा सकते हैं और सफल हो सकते हैं। किसी नए बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे अहम चीज होती है वो है प्लानिगं, प्लानिंग जैसे- कौन सा बिजनेस करना है ये तय करें। यह भी निश्चत करें कि बिजनेस में कितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे, व्यावसायिक  परिपेक्ष को समझने की करें पूरी कोशिश भी करें।

  • अपने व्यवसाय के प्रति समर्पित रहना चाहिए:

किसी भी काम को सफल बनाने के लिए सबसे आवश्यक बात यह होती है कि आप उस काम के प्रति पूर्णतः समर्पित रहे। तथा सदैव इसके प्रयासरत रहे कि किस तरह से आपके काम को और बेहतर बनाया जा सकता है। यही बात व्यवसाय पर भी लागू होता है।

यही नही यदि आप समर्पित भाव से काम करेंगे तब आप अपने टीम को भी इसके लिए तैयार कर सकते है परन्तु अगर आपने ही लापरवाही करना शुरू कर दिया तो आपसे जुड़ी टीम भी ऐसा करने लगती है जिसकी वजह से आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

  • मनी मैनेजमेंट:

बिजनेस शुरु करने से पहले सबसे ज्यादा फोकस मनी मैनेजमेंट पर करिए क्योंकि बिजनेस के लिए पैसा बेहद जरूरी है इसलिए ये तय कर लें कि कहां-कहां आप अपने खर्चे को कम सकते हैं और रेवेन्यू बढ़ा सकते हैं।

  • अपने कर्मचारियों को सम्मान दे:

व्यवसाय में सफलता प्राप्ति का दूसरा नियम यह है कि आप अपने व्यवसाय से जुड़े कर्मचारियों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें। और व्यवसाय में मिल रहे लाभ से उन्हें भी लाभान्वित करते रहे। इसका फायदा यह होता है कि यदि कर्मचारी आपसे खुश रहेंगे तो वह पूरी लगन से आपके साथ काम करेंगे फिर चाहे आप सामने हो या नही।

परन्तु अगर आप उनके साथ गलत व्यवहार करेगे तब वो ठीक ढंग से कम नही करेंगे जिससे आपका नुकसान होगा। इसके अलावा अपने कर्मचारियों को समय समय पर उत्साहित करते रहिए जिससे वो जोश के साथ काम को कर सके।

  • कर्मचारियों से वार्तालाप बनाये रखे:

व्यवसाय को सफल बनाने के लिए यह एक आवश्यक पहलू है कि आपका वार्तालाप आपके कर्मचारियों के साथ कितना है। इसको हमेशा ही बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही समय समय पर अपने कर्मचारियों को व्यवसाय से जुड़ी नई बातो से रूबरू कराते रहना चाहिए। और साथ ही अपने कर्मचारियों से हो सके उस टॉपिक पर discussion कीजिये ताकि नयी नयी आईडिया निकले और बिजनेस और बढ़ने में मदत हो।

  • अपने कर्मचारियों को Motivate कीजिये:

अपने साथ अपने लिए काम करने वाले कर्मचारीयों को हमें मोटीवेट करना चाहियें ताकि वो और जोर से और अच्छे से काम करे।

  • यह भी तय करें कि प्रोफिट कैसे कमाएंगे:

बिजनेस में इन्वेस्ट करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें की आप इससे पैसे कैसे कमाएंगे, क्योंकि जब तक ये तय नहीं करेंगे तो यह पता लगाना मुश्किल हो जाएगा की आपका बिजनेस किस पॉजीशन पर है।

  • लीगल तरीके से करें बिजनेस का स्टार्टअप:

बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका फर्म और बिजनेस लीगल है या नहीं इससे लिए जरूरी है कि अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करवा लें।

  • खुद को अपडेट करते रहिए:

अगर आप चाहते है कि आपकों व्यवसाय में तरक्की मिलती रहे तो इसके लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आप अपने व्यवसाय से जुड़ी नई नई जानकारियों से हमेशा अपडेट रहे और इन जानकारियों का उपयोग अपने व्यवसाय में करते रहे। यही नही अपने साथ काम कर करने वाले कर्मचारियों का चुनाव भी इसी आधार पर करिए जो खुद को सदैव समय के साथ अपडेट रखने की क्षमता रखता हो।

वैसे तो यह कहा जाता है कि व्यवसाय में रिस्क लेना आवश्यक हो जाता है परन्तु फिर भी रिस्क उस क्षेत्र में ले जहाँ से इसकी भरपाई हो जाने का चांस होए कभी भी ऐसा रिस्क न ले जिसकी वजह से आपको सब कुछ खोना पड़ जाए।

  • अपनी Business से जुड़े हर नए काम को सीखिये:

हर बिजनेस में दिन ब दिन बहुत बदलाव होते हैं हमें उस बदलाव के साथ चलना होता हैं। कई बार हमें उस बदलाव के बारेमें ज्यादा पता नहीं होता इसलिए अपने बिजनेस के लिए नयी नयी चीजे सीखते रहिये।

  • बिजनेस शुरु होने के तुरंत बाद मुनाफे की उम्मीद न करें:

शुरूआत में ही अगर आप मुनाफे पर ध्यान देंगे तो आगे तक बिजनेस को रन करना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। इसि लिए जरूरी है कि आप शुरू में मुनाफे की उम्मीद नहीं रखे और ज्यादा से ज्यादा  ग्राहकों की जरूरतों पर ध्यान दें बिजनेस को बड़ा करने की सोचें।

  • शुरू में हुए प्रोफिट को बिजनेस पर ही लगाएं:

अगर आप शुरुआत में हुए प्रोफिट को बिजनेस पर ही लगाएंगे तो आप बेहद कम समय में सफलता पा सकते हैं, और अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसलिए शुरुआत में हुए मुनाफे पर ज्यादा ध्यान नहीं देकर  बिजनेस की ग्रोथ कैसे हो इस पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है।

  • ज्यादा से ज्यादा लोगों को बिजनेस के बारे में बताएं:

अपने बिजनेस के बारे में जितनी माउथ पब्लिसिटी करेंगे या फिर जितने ज्यादा लोगों को बताएंगे। उतनी ही तेजी से आपको सफलता मिलेगी।

  • आपका बिजनेस बढाने में इन्टरनेट ऐसे करता है आपकी मदत:

आज के समय में इन्टरनेट में चल रहे ऐसे बहुत सारे बिजनेस है जो की करोड़ो रुपये कमा रहे है। आप भी इसकी सहायता से अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है और अपना मुनाफा कई गुना कर सकते है। इन्टरनेट आपके बिजनेस को ग्रो करने में ऐसे मदत करता है।

आपका बिजनेस चले इसके लिए सबसे आवश्यक है की वो लोगो को दिखना चाहिए और जितना दिखेगा उतना ही बिकेगा। जब आप इन्टरनेट की सहायता से बिजनेस को लोगों तक पहुंचाते है तो इसे इन्सान कही से भी और कभी भी देख सकता और इसकी जानकारी ले सकता और खरीदने के लिए आपसे सम्पर्क कर सकता है। यानी की इन्टरनेट की सहायता से आपका बिजनेस लोगो तक आसानी से पहुच रहा है। यानी की “शो मोर सेल मोर” वाला फंडा।

बिजनेस को बढाने के लिए आपको इन्टरनेट में आना चहिये जिससे आप लोगो को सरल और आसान तरीके से अधिक से अधिक दिखे।

  • ग्राहकों से अच्छे संबंध बनाएं:

ग्राहकों से अच्छा संबंध बनाने की कोशिश करें ताकि लोग आपके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदें और इससे आपको अच्छा प्रोफिट भी मिल सकता है।

  • ग्राहक की जरूरतों का रखें ख्याल:

बिजनेस में सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा ध्यान रखें। जिससे आपको कम समय में ही अच्छा रिस्पोंस मिलेगा और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

  • बैकअप प्लान भी है जरूरी:

बिजनेस में कब घाटा हो जाए और कब उम्मीद से ज्यादा प्रोफिट इसका कोई निश्चत नहीं है, लेकिन जरूरी है कि आप अपना बैकअप प्लान लेकर चलें क्योंकि अगर घाटा है तो आप फिर से रिकवर कर बिजनेस को नए मुकाम पर पहुंचा सकते है।

  • इमरजेंसी फंड रखिए:

बिजनेस की विपरीत परिस्थितियों के लिए जरूरी है कि आपके आप इमरजेंसी फंड हो जिससे आपका बिजनेस सेफ बना रहेगा।

  • अनावश्यक खर्चों से बचने की कोशिश करें:

जितनी जरूरत है उतना ही खर्च करें अगर आप जरूरत से ज्यादा खर्च करेंगे तो लॉन्ग टर्म बिजनेस चलाने में मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

  • बिजनेस को विवेक के साथ चलाएं:

बिजनेस को विवेक के साथ चलाने में ही समझदारी है, बिजनेस में विवेक से लिए गए फैसले हमेशा सफलता दिलवाने में मद्द करते हैं।

  • अपने इंटरेस्ट का बिजनेस करें:

अगर आप अपनी रूचि के बिजनेस में निवेश करेंगे तो जाहिर है कि आप उसमें काफी ध्यान दे पाएंगे और बिजनेस को सफल बनाने के लिए नए-नए आइडिया बी दे सकेंगे।

  • प्रतिस्पर्धियों और व्यवसायिक वातावरण को समझें:

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि और पहले आस-पास के वातावरण को भाप लें ताकि अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले ग्राहको को अच्छी सुविधा उपलब्ध करवा सकें और नए-नए बिजनेस आइडिया से अपने बिजनेस को स्थापित कर सकें।

  • शुरु में छोटे बिजनेस से ही करें शुरुआत:

बिजनेस की शुरूआत छोटे बिजनेस से ही करें। अगर आप शुरू में ही ज्यादा इन्वेस्ट कर देंगे और आपका बिजनेस सफल नहीं हुआ तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

  • टैक्स और बिलों का समय पर करें भुगतान:

बिजनेस चलाने के लिए उससे संबंधित हर एक चीज का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको आगे बिजनेस चलाने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। अगर आप अपने टैक्स और बिलों पर का समय पर भुगतान करेंगे और सिस्टम रखेंगे तो आपको बाद में एक साथ ज्यादा रकम नहीं देनी पड़ेगी।

  • टीम के साथ करें बिजनेस:

बिजनेस को सफल बनाने में सिर्फ एक नहीं बल्कि पूरी टीम को सहयोग जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि टीम वर्क पर ध्यान दें।

  • बिजनेस के लिए मोटिवेशन भी है जरूरी:

समय-समय पर खुद को बिजनेस के लिए प्रेरित करना भी बेहद जरूरी है।

  • बिजनेस के जरिए समस्याओं का विश्लेषण:

आस-पास की जरूरतों के हिसाब से अगर आप बिजनेस करेंगे तो सफलता जल्द हासिल होगी इसके साथ ही आप बिजनेस के जरिए समस्याओं को आसानी से हल कर पाएंगे।

  • नएनए बिजनेस आइडिया सोचिए:

बिजनेस को एक ही ढ़र्रे पर नहीं चलाए बल्कि नए-नए आइडिया देकर बिजनेस को बढ़ाने की सोचें।

  • रिस्क लेने से नहीं घबराएं:

बिजनेस में कई बार ऐसे फैसले लेने होतें हैं जिसमें रिस्क भी लेना होता है तो ऐसी स्थिति में घबराए नहीं बल्कि विवेक का इस्तेमाल करें और रिस्क लें, हो सकता है आपके द्वारा लिया गया रिस्क आपके बिजनेस को आगे बढ़ानें में आपकी मद्द करे।

  • मॉडर्न टेक्नोलॉजी से व्यापार को जोड़ने की करें कोशिश:

मॉडर्न जमाने के साथ बिजनेस को रन कराने की कोशिश करें और मॉडर्न टेक्नोलॉजी से अपने व्यापार को जोड़ें।

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो निश्चत ही आपको नए बिजनेस करने में मद्द और सफलता भी मिलेगी।

Read More:

Note : अगर आपको Business Tips in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये.

9 COMMENTS

    • धन्यवाद पीपन सरकार जी, आपने हमारा ये पोस्ट पढ़ा। इन बिजनेस टिप्स को अपनाकर आप भी अपने बिजनेस में सफलता हासिल कर सकते हैं और अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

  1. sir आपने व्यापार में सफ़लता में सफलता पाने के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी है…

    थैंक्स sir.

    • धन्यवाद रूपेन्द्र कुमार जी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए। इन बिजनेस टिप्स के माध्यम से वाकई एक सफल बिजनेसमैन बनने में तो मद्द मिलेगी ही साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.