Skip to content

कंप्यूटर पर निबंध – Essay on Computer in Hindi

कंप्यूटर पर निबंध – Essay about Computer

प्रस्तावना

कंप्यूटर की खोज दुनिया की अब तक की खोजों में सबसे शानदार और अच्छी खोज मानी जाती है। वहीं इसके चमत्कारी और अनगिनत लाभ के चलते ही आज पूरी दुनिया कंप्यूटर की आदि हो चुकी है। दुनिया के हर क्षेत्र में कंप्यूटर ने अपनी जडे़ं फैला ली हैं।

वहीं कंप्यूटर का इस्तेमाल आज दुनिया के करीब हर क्षेत्र में हो रहा है, औद्योगिंक क्षेत्र से लेकर मनोरंजन और कृषि के क्षेत्र में आज सिर्फ कंप्यूटर का ही बोलबाला है।

औद्योगिक क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग – Uses of Computer in Industry

आज आद्योगिक क्षेत्र पूरी तरह से कंप्यूटर पर निर्भर हो गया है, क्योंकि उद्योग के लेन-देन और हिसाब-किताब का रिकॉर्ड रखने से संबंधित सभी जानकारी अब कंप्यूटर के माध्यम से सुरक्षित रखी जा सकती है।

घरों में कंप्यूटर का उपयोग – Uses of Computer in Home

अब कंप्यूटर की पहुंच हर घर में है, लोग कॉरोपेरेट सेक्टर में तो कंप्यूटर से घिरे हुए ही हैं, लेकिन घरों में भी इसका इस्तेमाल मूवी देखने, गेम खेलने समेत अपने निजी इस्तेमाल के लिए जमकर कर रहे हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग – Uses of Computer in Education

कंप्यूटर के इस्तेमाल से शिक्षा ग्रहण करने में काफी आसानी हुई है। छात्रों को कंप्यूटर से अपनी पढ़ाई करने में तो सहायता मिलती ही है, साथ ही टीचर्स को भी कंप्यूटर से प्रश्नपत्र आदि तैयार करने मे आसानी हुई है।

इसके अलावा मनोरंजन, बैंकिंग, चिकित्सा, आदि के क्षेत्रों में अलग-अलग कामों के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपसंहार

आज कंप्यूटर ने हर काम को बेहद आसाना बना दिया है, जिससे मनुषय की तार्किक शक्ति में कमी आई है, दरअसल अब मनुष्य कंप्यूटर पर इतना निर्भर हो गया है कि आसानी से भी किए जाने वाले काम को अब कंप्यूटर की सहायता से करने में तवज्जों देने लगे है, जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है, कंप्यूटर का इस्तेमाल एक दायरे में रहकर ही करना चाहिए।

Read More:

Note: Hope you find this post about ”Essay on Computer in Hindi” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp.

Pages: 1 2

1 thought on “कंप्यूटर पर निबंध – Essay on Computer in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.