जानते हैं क्रिसमस त्यौहार से जुड़ी दिलचस्प बातें!

Facts about Christmas in Hindi

वर्ल्ड के सबसे फेमस फेस्टिवल में से एक क्रिसमस – Christmas का त्यौहार आ चुका है। क्रिसमस पर बाजार क्रिसमस ट्री और रंग बिरंगी लाइटस से सज चुकी है। क्रिसमस क्यों मनाया जाता है ये तो हम सब जानते है। इसदिन ईसा मसीह का जन्म दिन मनाया जाता है।

क्रिसमस दुनियाभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है कई देशों में इस दिन हॉलीडे होता है। लोगों अपने परिवार, दोस्तों के साथ अलग-अलग तरह से इस त्यौहार को सेलिब्रेट करते है। हालांकि क्रिसमस हर देश में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। चलिए आपको बताते है। क्रिसमस से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें – Facts about Christmas जिन्हें पढ़कर आप हैरान हो जाओंगे।

Facts about Christmas

जानते हैं क्रिसमस त्यौहार से जुड़ी दिलचस्प बातें – Facts about Christmas in Hindi

  • क्रिसमस को सेलिब्रेट करने की शुरुआत इंग्लैंड शुरु हुई थी।
  • क्रिसमस यानि 25 दिसंबर के दिन गॉड जीसस का जन्मदिन मनाया जाता है। हालांकि जीसस के जन्म की असल तारीख का कोई प्रमाण मौजूद नहीं है। इसदिन दुनियाभर में मौजूद सभी चर्चों को सजाया जाता है और जीसस का बर्थडे सेलिब्रेट किया जाता है।
  • क्रिसमस पर संता क्लॉज नाम का कैरेक्टर काफी फेमस है। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि संता क्लॉज का ईसा मसीह के जन्म से कोई ताल्लुक नहीं है। कई लोग संता क्लॉज को ईसा मसीह का पिता मानते है। हालांकि कई कहानियों के अनुसार चौथी सदी में तुर्किस्तान के एक शहर में बिशप संत निकोलस नाम के व्यक्ति हुआ करते थे जिनके नाम पर संता क्लॉकज का चलन शुरु हुआ। ये संत गरीब बच्चों को गिफ्ट बांटा करते थे।
  • इस दिन के बाद सांता क्लॉज का महत्व बढ़ा। बच्चों के अंदर ये धारणा है कि संता उनके लिए गिफ्ट, चॉकलेट और खिलौने बांटते हैं।
  • दुनियाभर में क्रिसमस 25 दिसंबर को सेलिब्रेट किया जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जर्मनी में क्रिसमस 24 दिसंबर को मनाया जाता है।
  • ब्रिटेन में क्रिसमस का अगला दिन बॉक्सिंग डे के रुप में सेलिब्रेट किया जाता है इसदिन को फीस्ट ऑफ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है।
  • क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री का भी खास महत्व है रिपोर्टस के अनुसार यू.एस में हर साल 24 और 25 दिसंबर को 18 सौ से ज्यादा क्रिसमस ट्री बिकती है।
  • अमेरिका क्रिसमस के मौके पर 20 हजार से ज्यादा लोग संता क्लॉज बनते है और बच्चों को गिफ्ट बांटते हैं।
  • क्रिसमस ट्री के बारे में माना जाता है कि ईसा मसीह का जन्म येरुशलम के अस्तबल में क्रिसमस ट्री के नीचे हुआ था और यही पर स्वर्ग से दूतों ने आकर उनके माता पिता को शुभकामनाएं दी थी। जिस वजह से हर साल क्रिसमस पर ट्री को लाइटों से सजाया जाता है।
  • क्रिसमस पर ज्यादातर देशों में कड़ाके की ठंड और बर्फ पड़ती है जिस वजह से संता रेड एंड व्हाइट कलर के ऊनी कपड़ो और टोपा पहने नजर आते है। लेकिन आस्ट्रेलिया में आपको संता बीच पर हल्के कपड़े पहने स्वीमिंग करते नजर आएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान आस्ट्रेलिया में बहुत गर्मी पड़ती है यानि क्रिसमस जहां बाकी देशों में सर्दी के मौसम में आता है वहीं आस्ट्रेलिया में ये गर्मी के मौसम में सेलिब्रेट किया जाता है।

Read Also: 

Note: अगर आपके पास क्रिसमस त्यौहार से जुड़ी दिलचस्प बातें – Facts about Christmas in Hindi हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. और आपको हमारी Facts about Christmas in Hindi लेख अच्छा लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.