क्या है गोल्ड सेविंग अकाउंट?

Gold Savings Account

बैंक में आपने अब तक सेंविग अकाउंट, करंट अकाउंट, फिक्स डिपोर्जिट अकाउंट के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने गोल्ड सेविंग अकाउंट – Gold Savings Account के बारे में सुना है ये योजना अभी हमारे देश में ज्यादा प्रचलित नहीं है जिस वजह से बहुत सारे लोग इसका फायदा नहीं उठा पा रहे है। लेकिन भारत सरकार जल्द जन धन अकाउंट की ही तरह हर व्यक्ति का गोल्ड अकाउंट खोले की तैयारी कर रही है। जिसके लिए कैंबिनेट की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है।

सरकार ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि सरकार गोल्ड के अत्यधिक इंपोर्ट में लगाम लगाना चाहती है। लेकिन आम लोगों के लिए गोल्ड सेविंग अकाउंट – Gold Savings Account के बहुत सारे फायदे है। और जैसा कि आप जानते ही है कि सोना हर किसी के लिए मूल्यवान है इसलिए प्राचीन समय में लोग अपनी सेंविगस से अक्सर सोने के गहने या सिक्के बनवा लिया करते थे।

ताकि उनके बुरे समय में वो काम आ सकें। लेकिन आज के समय में गोल्ड खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोने की कीमत इन दिनों काफी ऊपर पहुंच चुकी है जिसमें उतार चढ़ाव तो आते रहते है लेकिन एक साथ इतनी राशि इकट्ठी कर पाना आम जनता के बस की बात नहीं है। ऐसे में गोल्ड सेविंग अकाउंट आम लोगों के गोल्ड को खरीदने या उसे बुरे समय में उपयोग करने का काम कर सकता है।

Gold Savings Account
Gold Savings Account

क्या है गोल्ड सेविंग अकाउंट? – Gold Savings Account

गोल्ड सेविंग अकाउंट भी आम अकाउंट की ही तरह बैंक की किसी भी ब्रांच से खोला जा सकता है। और कोई भी व्यक्ति इसे खुलवा सकता है। लेकिन आम अकाउंट की पासबुक में जहां आपकी कुल जमा धनराशि लिखी नजर आती है।

वहीं गोल्ड अकाउंट की पासबुक में आपके दारा जमा किए हुए पैसे से उस दिन सोने के बाजार भाव के अनुसार जितना ग्राम सोना खरीदा जा सकता है उतने ग्राम सोना आपके पासबुक पर चढ़ा दिया जाता है जैसे कि मान लीजिए कि बाजार में सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 32,000 हजार रुपये है। और आपने अपने गोल्ड सेविंग अकाउंट में 16,000 हजार रुपये जमा कराये है तो आपकी पासबुक पर 5 ग्राम सोना प्रिंट होकर आएगा।

गोल्ड सेविंग अकाउंट के फायदे – Benefits of Gold Savings Account

  • गोल्ड सेविंग अकाउंट में जमा पैसे के बराबर का सोना मिलेगा। इसे आपको ये फायदा होगा कि अगर भविष्य में सोने की कीमत बढ़ती है तो आपके अकाउंट में जमा सोने के दाम में भी अपने आप इजाफा हो जाएगा।
  • गोल्ड सेविंग अकाउंट के ग्राहकों को साला 2.5 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा।
  • गोल्ड सेविंग अकाउंट से आप आपके अकाउंट में जमा सोने के अनुसार पैसे या सोना निकाल सकते है। वो आप पर निर्भर करता है।
  • पैसे की निकासी के समय जितना गोल्ड मिलेगा उस पर किसी भी तरह की इंपोर्ट ड्यूटी भी लागू नहीं होगी।
  • इसके अलावा पैसे निकालने पर कैपिटल गेन्स टैक्स भी नहीं लगेगा।

गोल्ड सेविंग अकाउंट के नुकसान – Loss of Gold Savings Account

  • इस अकाउंट सिर्फ एक जो मुख्य जोखिम है वो ये कि अगर आपकी जरुरत के समय गोल्ड की बाजार कीमत घटी तो आपको उसके पैसे भी उसी अनुसार मिलेंगे जिसे आप इसका पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे।

हालांकि अगर पूर्ण रुप से देखा जाए तो गोल्ड सेविंग अकाउंट उन सभी लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपनी सेविंगस से गोल्ड खरीदना चाहते है।

Read More:

Note: Hope you find this post about ”Gold Savings Account” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download: Gyani Pandit free Android App.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *