अगर घर में शुरु करना चाहते हैं अपना बिजनेस तो ये है बेहतर विकल्प – Home Based Business Ideas in Hindi

Home Based Business Ideas in Hindi

इस महंगाई के दौर में आजकल हर कोई कमाई का ऐसा जरिया ढूंढता है, जिसमें इन्वेस्टमेंट भी कम हो और मुनाफा अच्छा-खासा हो। वहीं आजकल किसी शॉपिंग मॉल अथवा बाजार मे दुकान लेकर उसका हाई रेंट भरना हर किसी की वश की बात नहीं है।

वहीं नए बिजनेस की शुरुआत करने वालों के लिए तो यह काफी मुश्किल हो जाता है, इसलिए लोग घर बैठे ही बिजनेस करना पसंद करते हैं, ताकि कम लागत में अच्छी कमाई कर सके और हाई रेंट भरने का किसी तरह का कोई टेंशन न हो।

वहीं अगर आप भी घर बैठे ही बिजनेस करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि, आपके लिए घर से कौन सा बिजनेस करें, तो इसका जवाब आपको हमारे इस पोस्ट में मिलेगा।

क्योंकि यहां हम आपको घर बैठकर कम लागत में किए जाने वाले आसान बिजेनस आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपनी पसंद अथवा सामर्थ्य के अनुसार चुन सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन बेहतरीन बिजनेस आइडियाज के बारे में –

Home Based Business Ideas

अगर घर में शुरु करना चाहते हैं अपना बिजनेस तो ये है बेहतर विकल्प – Home Based Business Ideas in Hindi

कोचिंग इंस्टीट्यूट:

घर बैठे-बैठे कोचिंग इंस्टीटयूट खोलना, एक बेहतर बिजनेस विकल्प साबित हो सकता है, अगर आप किसी विषय के अच्छे जानकार हैं तो खुद आप अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट में बच्चों को पढ़ा सकते हैं, नहीं तो किसी अन्य टीचर को अपने इंस्टीट्यूट में कम सैलरी पर रख सकते हैं।

आप इसके लिए शहर के किसी बड़े कोचिंग इंस्टीट्यूट से भी टाय अप भी कर सकते हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट आपकी कोचिंग इंस्टीट्यूट से जुड़ सकें। वहीं शुरुआत में अगर बच्चों से कम फीस चार्ज करें तो अच्छा होगा साथ ही शिक्षा की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें।

ब्लॉगिंग:

आज के आधुनिक और मॉडर्न युग में जिस तरह इंटरनेट की उपयोगिता बढ़ गई हैं, इसने कई बिजनेस को नया आधार प्रदान किया है।

वहीं अगर आपको भी कंप्यूटर और इंटरनेट का अच्छी जानकारी है, इसके साथ ही आपकी लेखन शैली काफी अच्छी है, और आपको रोचक और महत्वपूर्ण जानकारियों को शेयर करना अच्छा लगता है, तो घर बैठे ब्लॉगिंग करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

बेहद छोटी रकम लगाकर आप ब्लॉगिंग के इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं, हां शुरुआत में इससे बहुत ज्यादा कमाई तो नहीं होगी, लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग में यूनीक और इंटरेस्टिंग कंटेट शेयर करते रहे तो आप इससे काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर:

आज फैशन के दौर में हर कोई खूबसूरत और स्टाइलिश दिखना चाहता है, ऐसे में घर बैठकर ब्यूटी पार्लर खोलना एक अच्छी कमाई का जरिया साबित हो सकता है।
ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए सबसे खास बात यह है कि यह बेहद कम लागत में आसानी से खोला जा सकता है।

वहीं अगर आपने खुद ब्यूटी कोर्स किया है और आपको ब्यूटी पार्लर का पूरा काम आता है तो बेस्ट है, नहीं तो आप अपने पार्लर के लिए कम सैलरी में कुछ ब्यूटी एस्टपर्ट भी रख सकते हैं।

प्रोफेशनल फ्रीलांसर:

आज इंटरनेट के जमाने में प्रोफेशनल फ्रीलांसर बनकर घर बैठकर पैसा कमाना एक अच्छे बिजनेस विकल्प साबित हो रहा है। इसके लिए आप खुद फ्रीलांसर बनकर पैसा कमा सकते हैं अथवा फ्रीलांस एजेंसी खोलकर, कई वेबसाइट से कॉन्टेक्ट कर फीलांसिंग सर्विसेज उपलब्ध करवा सकते हैं।

Software Development, Writing, Photo Editing, Translation, Web Designing, Graphic Designing करना अगर आपको आता है तो बेहद अच्छा है, नहीं तो आप अपनी फ्रीलांस एजेंसी के माध्यम से कुछ ऐसे फ्रीलांसर हायर कर सकते हैं, जो इस काम को एक निर्धारित समय में कम रकम में कर सकें।

हालांकि, एक फ्रीलांसर के तौर में एक विश्वनीय ऑनलाइन कंपनी के साथ काम करना थोड़ा मुश्किल हैं, क्योंकि कई कंपनियां ऐसी भी हैं जो फ्रीलांसर से काम तो निकलवा लेती हैं, लेकिन उसका भुगतान नहीं करती हैं।

योग क्लासेस/जिम/हेल्थ क्लब:

आज की दुनिया में हर कोई चाहता है कि वह फिट दिखे और हेल्दी रहे, क्योंकि एक स्वस्थ मनुष्य ही अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकता है, और अपने जीवन के लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर सकता है।

हालांकि आजकल मोटापे की बीमारी जिस तरह फैल रही है, बढ़ते मोटापे पर काबू पाने और तमाम तरह की बीमारियों से बचने के लिए लोग योगा क्लासेस, जिम अथवा हेल्थ क्लब की तरफ रुख कर रहे हैं।

ऐसे में आप भी अपने अपने घर के एरिया का फायदा उठाकर योगा क्लासेस, हेल्थ क्लब अथवा जिम खोलकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

वहीं अगर आप खुद योगा इंस्ट्रक्टर या फिर एक अच्छे जिम ट्रेनर है तो बेहद अच्छी बात है,नहीं तो आप इसके लिए कम सैलरी में जिम ट्रेनर और योगा इंस्ट्रक्टर हायर कर सकते हैं, और कस्टमर्स से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

जुम्बा क्लासेस:

जो लोग म्यूजिक और डांस के शौकीन हैं और खुद को फिट भी रखना चाहते हैं तो ऐसे लोग जुंबा क्लासेस ज्वाइन करना पसंद करते हैं। तो वहीं आप ऐसे लोगों के लिए जुंबा क्लासेस खोल सकते हैं।

इसके लिए आप या तो जुंबा इंस्ट्रक्टर हायर कर सकते है, या फिर खुद जुंबा सीखकर, बाद में अपने घर में जुम्बा क्लासेस खोल सकते हैं और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

डांस क्लासेस खोलकर:

घर बैठकर अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं, तो डांस क्लासेस खोलना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

अगर आप खुद कोरियाग्राफ कर सकते हैं, तो बेहद अच्छा है, नहीं तो आप कम सैलरी में एक कोरियोग्राफर हायर कर सकते हैं, वहीं शुरुआत में डांस सिखाने के लिए अगर आप बच्चों से कम फीस चार्ज करेंगे तो अच्छा है, इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके डांस एकेडमी में डांस सीख सकेंगे।

इंटीरियर डेकोरेटर:

आजकल हर किसी की एक खूबसूरत घर में रहने की ख्वाहिश रहती है, क्योंकि घर ही एक ऐसी जगह होती है, जहां व्यक्ति पूरे दिन की थकान उतारता है और अच्छा महसूस करता है।

वहीं अगर घर देखने में सुंदर हो और शांत वातावरण मिले तो मन को बहुत अच्छा लगता है और शांति मिलती है। इसलिए आजकल इंटीरियर डेकोरेटर की डिमांड काफी बढ़ गई, घर हो या फिर ऑफिस हर जगह इंटीरियर डेकोरेटर्स को हायर किया जा रहा है।

वहीं मार्केट की इस डिमांड को देखते हुए आप भी इंटीरियर डिजाइनिंग का शानदार बिजनेस की शुरुआत कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया सर्विस:

आज की इंटरनेट की दुनिया में जहां लोग सोशल मीडिया साइट्स के माध्यम से अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग या फिर मार्केटिंग करवा रहे हैं क्योंकि आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग इन साइट्स पर एक्टिव रहते हैं।

ऐसे में आप एक सोशल मीडिया सर्विसमैन की तरह कई ऐसे व्यापारियों के प्रोडक्ट की सर्विस की मार्केटिंग अथवा एडवरटाइजमेंट, फेसबुक पेज, और इंस्ट्राग्राम अकाउंट पर कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर सामान बेच कर:

आप घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर सामान बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, अगर आपके यहां किसी तरह की कपड़े, किराना, ज्वैलरी अथवा अन्य दुकानें हैं तो, आप अपने प्रोडक्ट की इमेज समेत पूरी डिेटेल डालकर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

हालांकि इसके लिए शुरुआत में आपको इसकी मार्केंटिग और ब्राडिंग की जरूरत होगी, तभी ज्यादा से ज्यादा कस्टमर इससे जुड़ सकेंगे।

यू-ट्यूब चैनल खोलकर:

आजकल यू-ट्यूब चैनल खोलकर लोग अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं, इसलिए लिए आपको ट्रेंडी एवं हॉट टॉपिक से संबंधित या फिर डांस, व्यंजन रेसिपी आदि का कोई भी नया वीडियो बनाकर अपने यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड करना होगा।

लेकिन वीडियो अपलोड करते वक्त इस बात का बेहद ख्याल रखना होगा कि सबसे लोकप्रिय वीडियो साइट यू-ट्यूब पर कोई भी वीडियो कॉपी नहीं होना चाहिए। आप अपने यू-ट्यूब चैनल में Adsense के Ads से भी खूब पैसे कमा सकते हैं।

ट्रांसलेटर बनकर:

अगर आप घर बैठकर ही बिजनेस करना चाहता है तो ट्रांसलेलटिंग करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

आजकल ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट हैं, जो कि एक या एक से ज्यादा भाषाओं में अनुवाद करवाने के लिए अच्छा पैसा देती है। इसके लिए सिर्फ इंटरनेट पर कुछ विश्वनीय साइट्स का ढूंढना जरूरी है।

शिशु-गृह सेवा (Creche Service):

महंगाई के इस जमाने में घर खर्च चलाने के लिए आजकल बच्चे के माता-पिता दोनों को जॉब करनी पड़ती है, ऐसे में माता-पिता बच्चे की देखभाल करने के लिए बच्चे को क्रेच में छोड़ना पसंद करते हैं।

इसको देखते हुए आप भी अपने घर में इन बच्चों के लिए क्रेच खोल सकते हैं। इस बिजनेस में महज कुछ ही घंटे बच्चे की देखभाल करने के लिए अच्छे पैसे मिलते हैं।

वहीं अगर आप एक साथ कई बच्चों को संभाल लेते हैं तो, इससे आपकी महीने में अच्छी इनकम हो जाएगी और बच्चों के साथ मन भी लगा रहेगा।

होम कैंटीन:

होम कैंटीन का बिजनेस आज के युग में खूब फल-फूल रहा है, दअऱसल आजकल ज्यादातर शहरों में ऑफिस जाने वाले लोग समय नहीं मिलने वजह से घर पर खाना नहीं बना पाते, वहीं ऑफिस स्टॉफ को काम का अत्याधिक प्रेशर होने की वजह से किसी होटल में लंच के लिए जाने का समय नहीं मिलता।

ऐसे में घर पर कैंटीन खोलना आपके लिए एक बढि़या विकल्प साबित हो रहा है, क्योंकि होम कैंटीन में बने हुए घर जैसे खाने को आप ऐसे स्थानों में पहुंचा सकते हैं और इससे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

नाश्ते का बिजनेस:

शहरो में ऑफिस जाने वाले कई युवा समय पर ऑफिस पहुंचने या फिर देर से सोकर उठने की वजह से नाश्ता नहीं कर पाते हैं और वे लोग ज्यादातर बाहर नाश्ता करना पसंद करते हैं।

ऐसे में नाश्ते का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। पोहा, सैंडविच, पूड़ी, सब्जी समेत कई अलग-अलग वैरायटी का नाश्ता रखकर आप नाश्ते का बिजनेस कर सकते हैं।

घर पर बिंदी बनाने का बिजनेस:

बिंदी बनाने का बिजनेस घर बैठकर ही किया जा सकता है, वहीं खास बात यह है कि यह बिजनेस बेहद कम पूंजी में स्टार्ट कर सकते हैं।

बिंदी बनाने के बिजनेस के लिए कच्चा माल जैसे, मखमली कपड़ा, गोंद या फिर कई तरह के पत्थर जैसे सेफायर, रूबी एवं क्रिस्टल, मोती अथवा कटिंग, प्रिंटिग आदि मशीनों की जरूरत होती है, बिंदी बनाने के व्यापार में घर बैठे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

नमकीन, मठरी, दालमोठ, भुजिया समेत सूखा नाश्ते का बिजनेस:

हर घर में नमकीन, दालमोंठ, मठरी, भुजिया काफी पसंद की जाती है। कुछ लोग चाय के साथ सुबह के नाश्ते में लेना पसंद करते हैं।

तो कई लोग बाजार से इस तरह का सूखा नाश्ता लाना इसलिए पसंद करते हैं कि अगर कोई अचानक मेहमान घर पर आ जाता है, तो तुरंत यह नाश्ता लगा सकते हैं, क्योंकि यह खाने में बहुत टेस्टी होता है।

इसलिए सूखे नाश्ते का बिजनेस एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, इसे बेहद कम पूंजी में शुरु किया जा सकता है।

आचार का बिजनेस:

जो महिलाएं घर पर बिजनेस कर पैसा कमाना चाहती हैं। अगर वे तरह-तरह के आचार डालना जानती हैं, तो आचार बेचने का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि आचार डालने में समय और मेहनत ज्यादा लगने की वजह से आजकल लोग बाहर से आचार लाना ज्यादा पसंद करते हैं।

ऐसे में आचार का बिजनेस काफी फल-फूल रहा है।

इसके अलावा भी घर से किए जाने वाले कई और बिजनेस आइडियाज हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं –

  • पौधा नर्सरी व्यवसाय
  • पापड़ का बिजनेस
  • टिफिन सेंटर
  • पार्किंग
  • वेब डिजाइनर
  • एडिटिंग
  • अगरबत्ती बनाने का बिजनेस
  • घऱ पर बने हुए खाद्य उत्पादों का बिजनेस
  • कैंडल बनाने का बिजनेस
  • वेबसाइट डिजाइनिंग
  • इवेंट मेनेजर
  • रियल एस्टेट एजेंट
  • सिलाई और कपड़े डिजाइन का व्यापार / बुटीक का काम
  • कार ड्राइविंग स्कूल
  • मोबाइल/ लैपटॉप रिपेयर शॉप
  • इलैक्ट्रॉनिक रिपेयर स्टोर
  • गेम स्टोर
  • ऑनलाइन किराना शॉप (ग्रोसरी स्टोर)
  • इबुक लिख और बेच कर (eBook Writing and Selling)
  • मोबाइल एप्प बना कर (Mobile Application Developer)
  • कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोलकर (Computer Training Centre)
  • ज्वैलरी बनाने का बिजनेस
  • ट्रेनर इंस्टीट्यूट
  • टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस
  • डिजाइनर साड़ी अथवा सूट का बिजनेस
  • स्वेटर समेत तमाम ऊनी वस्त्र व्यवसाय
  • होममेड बेकरी

Read More:

Note: अगर आपको Home Based Business Ideas in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.