बनना चाहते है आईएएस अधिकारी, तो अपनाये ये स्ट्रेटजी…

How to Become IAS Officer in India

हर किसी के मन में चाहत होती है की वो पूरे जिले का मुखिया बन जाए और उसके पास पॉवर हो किसी भी समय कुछ भी बदलने की और इसके लिए आईएएस बनना होता है। जितनी आसानी से ये सपने आँखों में देख लिए जाते है इन्हें पूरा करना उतना ही मुश्किल होता है। आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनना आसान नहीं होता है।

एक रिपोर्ट की माने तो यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इसीलिए इसे पास करने के लिए अलग लेवल की तैयारी ही चहिये होती है। अगर आप भी आईएएस बनना चाहते है तो आपको ये स्ट्रेटजी अपनानी चहिये-

How to Become IAS Officer

बनना चाहते है आईएएस अधिकारी, तो अपनाये ये स्ट्रेटजी – How to Become IAS Officer in India

  • एनसीआरटी से शुरुआत

जब कोई शख्स आईएएस बनने का ख्वाब देखता है तो वो बाज़ार से मोटी मोटी किताबें लेकर आता है और उन्हें पढना शुरू कर देता है जबकि ऐसा करना पूरी तरह से गलत है। अगर आप चाहते है की आप आईएएस की परीक्षा में एक मजबूत बेस के साथ बैठे तो सबसे पहले आपको एनसीआरटी का अध्ययन करना होगा।

यहाँ से आपको छोटी कक्षाओं की छोटी छोटी वो बातें पता चलती है जो की आपको आगे के लिए आवश्यक है। यानी की आईएएस बनने के लिए सबसे पहले स्ट्रेटजी है की आपके बेसिक क्लियर होने चहिये और इसके लिए आपको एनसीआरटी पढनी ही पढनी है।

  • रोजाना अख़बार/करंट अफेयर

आमतौर जो बाकी परीक्षाएं होती है उनकी तैयारी करते समय आप अख़बार नहीं पढ़ते क्योकि आपका समय बर्बाद होता है लेकिन इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको अखबार पढना ही पड़ेगा। अख़बार पढने से मतलब है आपको रोज हो रही घटनाओं की जानकारी हो और आपको पता चल सके की क्या हो रहा है।

अखबार में आप मुख्य रूप से गिरती/बढती जीडीपी, उसका विशलेषण, सुप्रीम कोर्ट और स्टेट कोर्ट के कोई फैसले, लोकसभा/राज्यसभा के बारे में आयी कोई जानकारी, अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की बहस आदि जरूर पढ़े। आईएएस के एग्जाम में अधिकतर यही सवाल पूछे जाते है।

इसके अलावा इन सभी खबरों का विशलेषण जरूर करे। आप बीबीसी, दा हिन्दू और इंडियन एक्सप्रेस जैसे खबर पढ़े क्योकि इनमे कही न कही वही चीजे होती है जो देश की अर्थव्यवस्था, राजनीति से जुड़ी होती है।

  • इतिहास पर विशेष नजर

आईएएस की परीक्षा में इतिहास का अपना एक अलग ही महत्व होता है। कई सारे प्रश्न इतिहास से पूछे जाते है। आप भारत का इतिहास, अंग्रेजो के समय का भारत, उसके बाद का भारत, अंग्रेजो के समय हुए आन्दोलन, राजाओं की लड़ाई, महशूर राजा की जीवनी आदि जरूर पढ़े।

इससे कही ना कही आपको वो सारी चीजे समझ आ जाएगी जो की परीक्षा में पूछी जाती है। आपको इतिहास की इन बातों का ख़ास ध्यान रखना चहिये और इससे आपकी तैयारी बेहतर हो सकती है।

  • सब एक साथ ना समेटे

अक्सर देखने में आता है की यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले कुछ छात्र सभी विषयों का सिलेबस एक साथ समेटने और उसे पूरा करने की कोशिश करते है लेकिन ऐसा नहीं करना चहिये। आप वीक वाइज टॉपिक बनाये और उन्हें कवर करे और इसके बाद अगले टॉपिक बनाये और फिर उन्हें पढ़े।

ऐसा नहीं की मन किया तो ये किताब पढ़ लिया फिर मन किया तो ये किताब, ऐसा करने से आप केवल कंफ्यूज होंगे और आपका सिलेबस जरा भी नहीं हो पाएगा।

  • जरूरी चीजो के नोट्स बनाते जाए

इस एग्जाम का सिलेबस इतना बड़ा है की आप जब लास्ट में रिवीजन करने की कोशिश करेगे तो आप कुछ कवर नहीं कर पायेगे अगर आपने शुरू से ही इसके लिए कोई प्लान नहीं बनाया। आप शुरू से ही जरूरी चीजो के अलग अलग नोट्स बनाते जाए।

जब आप लास्ट में पहुचे तो केवल उन्ही नोट्स को देखे। ऐसा करने से आपके पास हर एक सब्जेक्ट के कुछ चुनिन्दा टॉपिक आ जायेगे और आप उन्ही पर फोकस कर पायेगे जिससे आपका समय बचेगा।

ये बातें जरूरी-

  • ऐसा नहीं की हमेशा पढ़ते रहे बल्कि हफ्ते के एक दिन का समय घूमने, मूवी देखने और दोस्तों के साथ पार्टी का तय करे जिससे आप फ्रेश हो सकेगे।
  • तनाव ना ले, आप बस अपने ऊपर और अपनी तैयारी के ऊपर भरोसा रखे और बाकी बातों में ध्यान ना दे।
  • जो काम जरूरी नहीं है उन्हें करने से बचे और अपना समय अधिक से अधिक सदुपयोग करे जिससे आपको बाद में परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए How to Become IAS Officer अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

2 COMMENTS

  1. maine aapke ye lekhani pada.ye useful hay.Mera eta B.Pharma complete kiye aur IAS ki exam me utarna chahete hay .Thank you veru much for your clear instruction.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here