आसानी से मिलेगा ऐजुकेशन लोन, इसके लिए जानिए ये टिप्स…

Education Loan

अपने सपनों को पूरा करने के लिए हायर एजुकेशन की जरूरत होती है, लेकिन कई बार आर्थिक स्थिति की वजह से लोग हायर स्टडी नहीं कर पाते जिसका उन्हें जिंदगी भर अफसोस रहता है, लेकिन अगर आप चाहें तो आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए एजुकेशन लोन – Education Loan की मद्द से हायर एजुकेशन ले सकते हैं।

Educational Loan
Educational Loan

आसानी से मिलेगा ऐजुकेशन लोन, इसके लिए जानिए ये टिप्स – How to Get Education Loan

लेकिन इससे पहले एजुकेशन लोने के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है कि कैसे मिलता है एजुकेशन लोन, लोन लेने का दायरा क्या है, किसके लिए मिल सकता है एजुकेशन लोन, कैसे चुकाया जा सकता है एजुकेशन लोन, लोन पर ब्याज कितना है, बैंक से लोन लेने के लिए प्रोसेसिंग फीस कितनी है, एजुकेशन लोन के लिए बेस्ट स्कीम कौन सी ही इसके अलावा एजुकेशन लोने के लिए आपको कौन से अहम दस्तावेजों की जरूरत होती है।

इन सभी जानकारियां समेत इससे संबंधित अन्य जानकारियां हम आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करवाएंगे। जिसे पढ़कर आपको समझ में आ जाएगा कि एजुकेशन लोन आसानी से कैसे लिया जा सकता है।

एजुकेशन लोन के लिए योग्यताEligibility for Education Loan

  • 16 से 35 साल के विद्यार्थियों को एजुकेशन लोन मिल सकता है।
  • अगर आप भारत के नागरिक हैं तभी आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं। वहीं एजुकेशन लोन लेने से पहले आपको देश या विदेश में किसी यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज में एडमिशन लेना होगा तभी आपको एजुकेशन लोन मिल सकेगा अन्यथा आप एजुकेशन लोन नहीं ले सकेंगे।

किसे मिलता है बैंक से लोन ?

एजुकेशन लोन सिर्फ वही लोग ले सकते हैं जो लोग इसका भुगतान कर सकते हैं क्योंकि बैंक, लोन लेने वाले की रिपेमेंट करने की क्षमता की भी जांच करते हैं और इसके बाद भी वे एजुकेशन लोन पास करते हैं।

एजुकेशन लोन को या तो छात्र के अभिभावक या फिर वो खुद अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद बैक को लौटा सकते हैं। इसके अलावा बैंक एजुकेशन लोन देने से पहले एक गारंटर की भी शर्त रखते हैं। यह गारंटर, लोने लेने वाले का करीबी रिश्तेदार या फिर अभिभावक हो सकते हैं ।

क्या है एजुकेशन लोन लेने का दायरा, कौन-कौन से कोर्स होते हैं शामिल – Education Loan Details

आप जिस बैंक से एजुकेशन लोन लेते हैं, तो बैंक आपको किसी भी कोर्स के लिए होने वाले खर्चों की पूर्ति करने के लिए वित्तीय मदत उपलब्ध करवाता है। आपको बता दें कि एजुकेशन लोन के दायरे में देश और विदेश में पढ़ाए जाने वाले कोर्स शामिल होते हैं।

भारत में क्लास 12th की पढ़ाई से लेकर, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पी.एच.डी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर, लॉ, डेंटल, मैनेजमेंट, कम्प्यूटर, मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित संस्थानों के कम्प्यूटर कोर्स, आईसीडब्यूए, सीए आदि जैसे कोर्सों के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

वहीं अगर आप विदेश में पढ़ने के लिए लोन ले रहे हैं तो किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी के जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशनल या टेक्निकल कोर्स, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमसीए, एमबीए, एमएस आदि के लिए भी एजुकेशन लोन बैंक से हासिल कर सकते हैं।

किन-किन खर्चों के लिए मिलता है एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन के तहत पढ़ाई के दौरान होने वाले खर्चें भी आते हैं। जैसे कि स्कूल, कॉलेज और हॉस्टल की फीस, परीक्षा, लाइब्रेरी और लेबोरेटी की फीस,किताबें, इक्विपमेट, इंस्टूमेंटस, यूनिफॉर्म खरीदने के लिए,विदेश में पढ़ाई के लिए यात्रा खर्च, रास्ते का खर्च, स्टडी टूर, प्रोजेक्ट वर्क, थीसिस इत्यादि।

एजुकेशन लोन के लिए राशि

भारत में पढ़ाई करने के लिए 4 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन बैंक आसानी से दे देते हैं, लेकिन अगर यह राशि 4 लाख से ज्यादा है तो इसके लिए छात्र को कुल शिक्षा खर्च या जरूरी राशि का 5-15% तक इंतजाम करना होता हैं। आपको बता दें कि यह राशि घरेलू कोर्स के संबंध में 5% है और विदेशी कोर्स के संबंध में 15%  तक होती हैं।

एजुकेशन लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required for Education Loan

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको अपने पास कुछ जरूरी कागजात रखने होंगे जिनके माध्यम से ही आपके लिए ये लोन पास हो सकेगा और आप अपने हायर स्टडी के सपने को पूरा कर सकेंगे।

  • एडमिशन लिए जाने का सर्टिफिकेट
  • स्टडी कोर्स का प्रोस्पेक्टस
  • लोन का आवेदन फॉर्म
  • एज प्रूफ सर्टिफिकेट या दसवीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइट फोटोग्राफ्स
  • आखिरी एजुकेशन की मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • आईडी प्रूफ
  • पैन कार्ड (अभिभावक और विद्यार्थी)
  • आधार कार्ड (अभिभावक और विद्यार्थी)
  • अभिभावक की इनकम का प्रूफ या आय प्रमाण पत्र
  • गारंटर का आय प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी
  • विदेश जा रहे हैं तो यूनिवर्सिटी का पत्र
  • विदेशी कोर्स के संबंध में वीज़ा और ट्रेवल संबंधी कागजात
  • लोन आवेदन में दिखाये गए खर्चों की विस्तृत सूची
  • अगर छात्र ने किसी स्कॉलरशिप का सहारा लिया है तो इसके लेटर की कॉपी भी देनी होगी।

इसके अलावा अगर आप बैंक से किसी तरह की छूट ले रहे हैं, जैसे कुछ बैंक लड़कियों को ब्याज दर में छूट देता है या फिर लोन देने में प्री पेमेंट का चार्ज नहीं लगाते हैं तो आपको इस संबंध में कुछ जरूरी  प्रमाण पत्र भी देने की जरूरत होगी।

NOTE: मान्यता प्राप्त संस्थान में ही एडमिशन लें नहीं तो एजुकेशन लोन हो सकता है नामंजूर।  संस्थान के साथ  कोर्स की भी यूजीसी से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

ज्यादा लोन लेने पर सिक्यूरिटी की जरूरत

अगर छात्र 4 लाख तक का लोन लेता है तो वे अपने अभिभावकों के साथ संयुक्त रूप से लोन ले सकते हैं। इसमें किसी तरह की सिक्यूरिटी की अलग से जरूरत नहीं होती है। वहीं अगर यह लोन की राशि 4 से 6.5 लाख रुपए के बीच है, तो एक तीसरे व्यक्ति की गारंटर के रूप में जरूरत हो सकती है। लेकिन अगर वहीं ये लोन की राशि  6.5 लाख से ज्यादा है तो बैंक सिक्यूरिटी के रूप में कोई संपत्ति बंधक (collateral) के रूप में रखने को कह सकते हैं। आप इसके लिए प्रॉपर्टी, Fixed Deposits, एलआईसी के बॉन्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन की ब्याज दरें – Education Loan Interest Rates

आजकल ज्यादातर बैंक 9.30 से 13 % की Interest Rates से एजुकेशन लोन मुहैया करवाती हैं। ज्यादातर एजुकेशन लोन 15 साल की अवधि के लिए होता है। जबकि ब्याज का निर्धारण फिक्स्ड या फ्लोटिंग दरों के आधार पर किया जा सकता है।

एजुकेशन लोन के रिपेमेंट की प्रक्रिया ?

एजुकेशन लोन के Repayment यानि कि भुगतान के लिए बैंक आपको एजुकेशन कोर्स के खत्म होने तक का समय देता है। वहीं कोर्स खत्म होने के एक साल बाद या फिर नौकरी लगने के छह महीने बाद लोन की किस्त को शुरू कर कर दी जाती है।

आयकर में छूट

एजुकेशन लोन पर चुकाये गए Interest (ब्याज) की Income Tax की धारा 80E में छूट मिलती हैं।

निष्कर्ष-

Loading...

एजुकेशन लोन के माध्यम से आप हायर एजुकेशन प्राप्त कर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। इसलिए भविष्य में लिए जाने वाले एजुकेशन लोन को समय से पूरा भुगतान करना बेहद जरूरी है।

Read More:

Hope you find this post about ”How to Get Education Loan” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download: Gyani Pandit free android App.

2 COMMENTS

  1. sir, aapne bahut achhi jankari di hai education loan ke baare me. isse sabhi students ko bahut help milegi jinke paas education complete karne ke liye paise nahi hai.

    Thanks for sharing…

    • धन्यवाद विशाल जी। हमें यह जानकर खुशी हुई कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया। एजुकेशन लोन वाकई कई विद्यार्थियों के लिए मद्दगार साबित होता है साथ ही विद्यार्थियों को सफलता के मुकाम तक पहुंचाने में उनकी मद्द करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.