निवेश करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान …

How to Invest Money in India

एक अच्छे लाइफ स्टाइल के लिए सेविंग करना बहुत जरुरी होता है। वैसे भी लाइफ कब पैसों की जरुरत पड़ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। कहीं घूमने जाना हो, घर में शादी फंक्शन या फिर हॉस्पिटल हो सभी के लिए अचानक पैसों की जरुरत पड़ जाए तो एकदम पैसे इकट्ठे कर पाना मुश्किल होता है। ऐसे में आपका निवेश का पैसा काम आता है। लेकिन जरुरी नहीं निवेश का पूरा फायदा आपको सही और जरुरत के समय मिल पाए इसलिए आज हम आपको देने वाले है कुछ टिप्स के बारे में। जिन्हें अपनाकर आप सही अपने निवेश का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

How to Invest Money in India

निवेश करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान – How to Invest Money in Hindi

  • निवेश करने की योजना से पहले नेटवर्थ जरुर जान लें:

निवेश करने से पहले आपको एक निवेश योजना बनानी बहुत जरुरी है। निवेश करने का फायदा तभी होता है जब आपको पता हो कि आपके निवेश का लक्ष्य क्या है अपनी नैटवर्थ का पता लगाना एक सफल वित्तीय योजना की दिशा में पहला कदम है।  निवेश का लक्ष्य पता करने के लिए सबसे पहले अपनी सम्पत्ति और देनदारी की सूची बनाएं। इस लिस्ट से आपको बता चल जाएगा कि आप कितना निवेश करने में सक्षम है और कितना जोखिम उठा सकते है।

  • जो उत्पाद समझ न आए, उसमें निवेश न करें:

कई बार हम दूसरे की बातों में आकर उन जगहों या उत्पादों में भी निवेश कर देते है जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती या फिर जिनमें लाभ या निवेश के फायदे हमें समझ नहीं आता है। ऐसा करना बहुत ही जोखिम भरा हो सकता है। और आप अपना पैसे भी खो सकते है। इसलिए उन जगहों पर कभी निवेश ना करें जिनके बारे जानकारी न हो। वरना ज्यादा लाभ के चक्कर में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

  • नियमित और सही तरह से निवेश करें:

अगर आप अच्छी इनवेसमेंट और गुड रिटर्न चाहते है तो एक निश्चित टाइम पीरियड में निवेश करें और इस रेगुलरटी को बनाए रखें। जैसे अपनी सैलरी से हर महीने एक फिक्स अमाउंट निवेश करें अमाउंट कम भी होगा तभी आपको इसके लॉन्ग टाइम में अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। साथ ही बाजार में आ रहे उतार चढ़ाव में आप निवेश को स्थिर बनाए रख सकते हैं

  • लंबे टाइम के लिए इनवेसमेंट करें:

कम समय के निवेश ज्यादा फायदा नहीं पहुंचाते है और ऐसे निवेश का उपयोग आप बड़े कामों भी नहीं कर सकतें है। अगर आप ज्यादा प्रोफेट पाना चाहते है। तो आपको लंबे टाइम के लिए निवेश करना चाहिए जिसकी अवधि कम से कम 4 से 5 साल हो। ऐसे निवेश में अच्छा रिटर्न मिलता है। चक्रवती ब्याज लगने से आपको मूल राशि पर ब्याज मिलता है जिसे आपका रिटर्न बढ़ता है।

  • एक ही तरह के निवेश न करें, पोर्टफोलियों में वैराइटी लाएं और विभिन्न वर्गों में निवेश करें:

एक तरह के निवेश में प्रोफिट कम जोखिम ज्यादा है, इसलिए अलग- अलग वर्गों में निवेश करें। निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने से रिटर्न के अधिक फायदे मिलते है, साथ ही आपको एक पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। अपने निवेश के जोखिम को कम करने के लिए आप वित्तीय उत्तादों के अलावा भौगलिक क्षेत्र, वित्तिय वर्ग और उद्योगों में भी निवेश कर सकते है।

  • इनवेसट करने के बाद भूल न जाएं:

कई लोग एक बार निवेश करने के बाद भूल जातें। ज्यादातर लोगों को लगता है कि किसी उत्पाद पर पैसा लगा देना ही निवेश होता है। जबकि निवेश की असल प्रक्रिया तो यहां से शुरु होती है। साल कम से कम एक से दो बार अपने निवेश की जांच जरुर करें। ये जरुर देखें की आपको कितना फायदा पहुंच रहा है। ताकि आप सही समय पर निवेश से जुड़े सही फैसले ले सकें।

  • बीमा को निवेश से अलग रखें

निवेश से पहले आपको इस बात को समझना होगा कि निवेश और बीमा दो अलग-अलग पॉलिसी है जिन्हें आपस में मिक्स नहीं करना चाहिए। जीवन बीमा को कभी भी निवेश के तौर पर नहीं खरीदना चाहिए। जीवन बीमा बीमा धारक की मौत के बाद उन पर निर्भर लोगो को सुरक्षा देने के लिए लिया जाता है। रिटर्न पाने के लिए बीमा में इन्वैस्टमैंट करना बेकार है।

शेयर में निवेश करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए – How to Invest Money in Stocks

  • रिटर्न और कीमत जरुर जांच लें:

सस्ते शेयर मिलने का मतलब ये बिल्कुल नहीं होता कि वो अच्छा मूल्य भी दे सकता है। एक शेयर की सही कीमत पता लगाने के लिए कुछ मूल्यवान मापदंडो पर उसकी तुलना करनी होती है। एक शेयर की मौजूदा कीमत उसकी वास्तविक कीमत ओर संकेत इशारा नहीं करती है। हालांकि पी।ई। यानी पार्टीसिपेंटरी नोटस अनुपात के जरिए सस्ते शेयरों की पहचान की जा सकती है। क्योंकि जरुरी नहीं जिसे आप सस्ता शेयर समझ रहे हो वो असल में भी सस्ता शेयर हों।

  • रिटर्न की रियल कीमत पर फोकस करें:

निवेश के दौरान मंहगाई की दर, टैक्स और शुल्क ऐसे तीन फैक्टर है जो निवेश पर रिटर्न की रियल दर को प्रभावित करते है। उन वित्तीय उत्पादों में निवेश करें जो टैक्स में लाभ देते है साथ ही ब्याज आय कमाने की बजाय ऐसे उत्पादों में निवेश करें जो कैपिटल पर ज्यादा लाभ और रिटर्न दें सकें।

  • बाजार के उतार चढ़ाव से डरें नहीं:

शेयर मार्केट स्थिर नहीं है इसलिए अगर आप किसी उत्पाद में निवेश कर रहे है और ये उम्मीद कर रहे है कि आपको फायदा ही होगा तो ये बिल्कुल भी जरुरी नहीं है क्योंकि कई बार समीक्षा करने के बाद भी बाजार में हमारी सोच के विपरीत उतार चढ़ाव आते है। हालांकि ये उतार चढ़ाव लंबे समय के लिए नहीं होते इसलिए इसे घबराने की जरुरत नहीं है। लेकिन शुरुआत में बाजार में ज्यादा निवेश न करें और ज्यादा जोखिम भरी जगहों पर निवेश न करें

निवेश करने के बाद समय- समय पर निवेश से जुड़ी मार्केट की नई पॉलिसीज के बारे में जरुर पढ़ते रहें। इसे निवेश को लेकर जोखिम कम होगा। साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। हालांकि निवेश ज्यादा लालच के लिए भी न करें। मार्केट की सभी परिस्थितियों को समझने के बाद ही निवेश करें और निवेश करने से पहले एक बार निवेश के जानकारों से सलाह जरुर लें। इसे निवेश को लेकर मन में उठ रहे सवाल खत्म हो जाएंगे।

Read Also: 

If You Like, How to Invest Money in Hindi Then Please Share On Facebook and Whatsapp.
Search term: Money saving tips in Hindi, Money Investment Plans, Money management tips in Hindi, How to save money fast in Hindi.

2 thoughts on “निवेश करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान …”

    1. Editorial Team

      Thank You For reading our post on gyanipandit.com stay tuned to our website till we come up with other such post related to investment.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *