क्या आप जानते है की नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे पैसे कमा सकते है!

Network Marketing

आज के समय में पैसा कमाने का तरीका बहुत अधिक बदल गया है। पैसे जहाँ व्यापार करना या नौकरी करना केवल दो ही पैसे कमाने के तरीके थे लेकिन आज के समय बहुत सारे आप्शन सामने आ चुके है और इन्ही में से एक है नेटवर्क मार्केटिंग – Network Marketing जो की भारत में तेजी से बढ़ता हुआ व्यापार है।

एक के नीचे एक और फिर उसके नीचे एक वाली कंपनी में जुड़ जाना नेटवर्क मार्केटिंग – Network Marketing नहीं होता बल्कि इसे समझने के लिए और जानने के लिए आपको गहन अध्ययन की जरूरत होती है। हम आपको बताते है की आप इस फील्ड से कैसे पैसे कमा सकते है।

क्या आप जानते है की नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे पैसे कमा सकते है! – How to make Money in Network Marketing

Network Marketing
Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुवात कैसे करे – How to Start Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग की अलग अलग कंपनीज आज भारत में सक्रिय है। इसमें आपको दाखिल होने के लिए सबसे पहले कुछ शुल्क जमा करानी होती है जिसके बदले में आपको उतने ही पैसो का सामान कंपनी की तरफ से मिल जाता है और आप इस दुनिया में प्रवेश कर सकते है।

इसके बाद आपको कंपनी का प्रमोशन करना होता है और उसके उत्पादों को बेचना होता है। कुछ कंपनी ऐसी होती है जो की फ्री जोइनिंग करवाती है तो वही कुछ पैसे भी लेती है। इसके बाद आप अलग अलग लोगो से मिले और उन्हें इस कंपनी के प्लान के बारे में और अपने विजन के बारे में समझाएं और लोगो के सामने एक आप्शन दे की कैसे वो अलग राह चुनके पैसा कमा सकते है।

इसके बाद आपकी टीम बढ़ती चली जाती है और आपके पास कमीशन आने लगता है। इस चीज की सबसे बड़ी खूबसूरती है की आपके नीचे का शक्स जितना अधिक बढ़ता है उतना ही ज्यादा आप भी बढ़ते है। इसीलिए यहाँ पर आपको शुरू से ही मदत करने वाले लोग मिलते है जो आपको हर समय पर गाइड करते रहते है और आपके जीवन को दिशा देते है।

इस फील्ड में आपको मोटिवेशन भी बहुत मिलता है। हर एक हफ्ते इनके सेमिनार होते है और आपको उसमे शामिल होना होता है और साथ ही आप अगर अपने किसी दोस्त, भाई-बहन, पडोसी रिश्तेदार को इस सेमिनार में शामिल करना चाहते है तो आप ला सकते है और उन्हें भी ये मौका दे सकते है।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे लोग होते है सफल – How to be Successful in Network Marketing

इस बिजनस में सफलता का रेसियो बहुत कम है। सौ में से एक इन्सान कुछ खास कर पाता है लेकिन उसकी सफ़लत बहुत बड़ी होती है और वो आगे चलकर बहुत बड़े मुकाम में पहुचता है। ऐसे लोग इस बिजनस में सफल होते है-

वो लोग जो अपने सपनो को अपनी आँखों में जिन्दा रखते है। जो कुछ करने के लिए इस फील्ड में आये हुए होते है।

वो जो रियल चीजो में भरोसा करते है। इस कंपनी में बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो आपको बेवजह की चीजे इमैजिन करवाते है और आपको सपनो की दुनिया में ले जाते है लेकिन ऐसे लोग सफल नहीं होते। हकीकत को समझकर उसमे काम करने वाले लोग सफल होते है।

लगातार सेमिनार, मीटिंग, ट्रेनिंग मीटिंग, अपने सीनियर से लगातार जुडाव, गलतियों के बारे में उनसे बात करना, नई किताबे पढना जैसे काम है जो इस फील्ड में आपको आगे ले जाते है।

समय का सही इस्तेमाल, उन लोगो में कम करना जो आउटपुट दे सकते है, बेवजह लोगो को न सुनने वाले लोग ही सफल होते है।

अनुशासन में रहना, मीटिंग में समय पर पहुचना, अपना काम सही से करने वाले लोग सफल होते है।

नेटवर्क मार्केटिंग कौन नहीं होते सफल – Who are not Successful in Network Marketing?

जो इस फील्ड में टाइम पास करने के हिसाब से आते है वो सफल नहीं होते है। उन्हें केवल कुछ समय का मजा मिलता है और जैसे वो आये है वैसे ही बाहर निकल जाते है।

अनुशासन में ना रहने वाले, अपने सीनियर की बात ना सुनने वाले, समय में काम ना करने वाले लोग इस फील्ड में सफल नहीं होते है।

बेवजह के गोल बनाने वाले, करोडपति बनने का सपना देखने वाले लोग इस फील्ड में बहुत पीछे रह जाते है।

नेटवर्क मार्केटिंग में सावधान भी रहे – Precaution about Network Marketing

आप इस बात से सावधान भी रहे की बहुत सारी ऐसी कम्पनियाँ आती है जो की आपको एक साल में करोडपति बनाने का दावा करती है लेकिन ऐसा होता नहीं है। वो आपके पैसे लेकर भाग जाती है जो की बहुत सारे लोगो के साथ हो चुका है।

ज्वाइन करने से पहले कंपनी की जानकारी ले, उसके विडियो देखे, उसके फाउंडर्स की जानकारी ले, उनका विजन देखे, जो शक्स कह रहा की उसने पैसे कमाए है उसका अकाउंट देखने की बात कहे और सभी तरह की तसल्ली करने के बाद ज्वाइन करे।

देश में ऐसी कई सारे नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियाँ चल रही है जो की लोगो को बहुत पैसा देती है। कई सारे लोग आज हफ्ते के लाखो रुपये कमाते है लेकिन ऐसा रातो रात नहीं हुआ है बल्कि उन्होंने मेहनत की है।

केवल वो सन्डे का इवेंट करते है और बाकी समय घर में रहकर अपनी टीम को मैनेज करते है। आप इस फील्ड में बहुत आगे तक जा सकते है लेकिन सही चुनाव, पक्का इरादा और सही काम ही आपको आगे ले जा सकता है।

Read More:

Note : अगर आपको How to Start a Business in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.