SSC CGL Tier-1 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन के लिए ऐसे करें तैयारी

SSC CGL Tier-1 2020 Exam Preparation

अगर आप भी SSC CGL Tier-1 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन की तैयारी करने की सोच रहे हैं और इसको लेकर आपके मन में तमाम तरीके के सवाल उठ रहे हैं कि इसके तैयारी की शुरुआत कैसे करें और कंफ्यूज्ड हैं तो आप बिल्कुल भी परेशान मत होइए, क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में SSC CGL Tier-1 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन की तैयारी को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे साथ ही SSC CGL Tier-1 2020 परीक्षा का सिलेबस पैटर्न समेत तमाम अन्य जानकारी भी उपलब्ध करवाएंगे।

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि इंग्लिश सेक्शन इस परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन हैं। इस परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन को क्रैक कर पाना विदयार्थी की क्षमता एवं योग्यता पर निर्भर करता है। किसी के लिए इंग्लिश सेक्शन सबसे आसान होता है तो कई लोग इंग्लिश सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से इस एग्जाम में सफलता नहीं हासिल कर पाते।

हालांकि, यह सेक्शन इतना मुश्किल भी नहीं है अगर आप  SSC CGL Tier I examination के लिए  एक सही रणनीति और इस तरह की टिप्स को अपनाकर तैयारी करें तो इस परीक्षा में सफलता हासिल करना आपके लिए आसान हो जाएगा।

आपको बता दें कि यह परीक्षा 2 मार्च 2020 से 11 मार्च  2020 तक आयोजित होगी। वहीं इस परीक्षा की तैयारी के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इसलिए नीचे दी गई रणनीति के तहत परीक्षा की तैयारी करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है और आपको इस परीक्षा में सफलता हासिल करवाने में आपकी मद्द कर सकता है।

How to Prepare English Section for SSC CGL Tier I Exam
How to Prepare English Section for SSC CGL Tier I Exam

SSC CGL Tier-1 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन के लिए ऐसे करें तैयारी – How to Prepare English Section for SSC CGL Tier I 2020 Exam?

जाहिर है कि SSC CGL Tier-1  2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन में अच्छे नंबर स्कोर करना और इस सेक्शन को अच्छी तरह हल करना आवेदकों के एजुकेशन बैकग्राउंड और पढ़ने एवं समझने की क्षमता पर भी निर्भर करता है। हालांकि, एजुकेशन बैकग्राउंट इंग्लिश रहा हो या हिन्दी। यहां पर हम सभी तरह के आवेदकों के लिए  SSC CGL Tier-1  2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन में अच्छे नंबर स्कोर करने के लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जो कि आपको इस सेक्शन को सफलतापूर्व उत्तीर्ण करने में आपके काम आ सकती हैं।

SSC CGL Tier-1 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन की तैयारी करने की टिप्स से पहले आप इसके सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न के बारे में एक नजर डाल लीजिए।

SSC CGL Tier-1 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन के लिए पाठ्यक्रम/प्रतिलिपि – SSC CGL Tier-I 2020 English Syllabus/Pattern

आजकल इंग्लिश की बढ़ती डिमांड एवं इसकी प्राथमिकता को देखते हुए SSC ने SSC CGL परीक्षा में इंग्लिश सेक्शन को मूल रुप से अंग्रेजी भाषा में छात्रों की समझ एवं जानकारी के लिए बनाया है। वहीं अगर आपकी भी इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, शब्दावली(vocabulary)और ग्रामर रूल्स पर अच्छी कमांड है, तो यह आपके इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के अवसर को और अधिक बढ़ा सकता है।

आपको बता दें कि SSC CGL Tier- I के इंग्लिश सेक्शन में अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन को कवर किया जाता है, जिसमें 25 बहुविकल्पीय प्रश्न परीक्षा आवेदकों को करने होते हैं। वहीं हर सही प्रश्नों के उत्तर देने पर 2 नंबर मिलते हैं, जबकि इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है जिसके तहत 1 गलत उत्तर देने पर 0.50 अंक कटते हैं।

इसलिए आवेदकों को प्रश्नों का सही उत्तर नहीं पता होने पर उसे हल करने से बचना चाहिए। इस तरह आप इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग से बच सकते हैं। वहीं  SSC CGL Tier- I 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन की तैयारी करने से पहले आपको इस परीक्षा के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो आइए इस परीक्षा के लिए topic-wise syllabus of the English Section के बारे में जानते हैं।

SSC CGL Tier-I परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन के सिलेबस में इन टॉपिक को विशेष तौर पर कवर किया गया है।

  1. रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (Reading Comprehension)
  2. खाली स्थान भरें (Fill in the Blanks)
  3. वाक्यांश और मुहावरे (Phrases and Idioms)
  4. वर्तनी (Spellings)
  5. वाक्य सुधार (Sentence Correction)
  6. एक शब्द प्रतिस्थापन (One word Substitution)
  7. त्रटियां ढूंढना (Error Spotting)
  8. समानार्थक शब्द (Synonyms)
  9. विलोम शब्द (Antonyms)
  10. मुहावरे और वाक्यांश (Idioms & Phrases)

किसी भी परीक्षा की तैयारी से पहले उसके सिलेबस की पूरी जानकारी रखनी काफी जरूरी है ताकि परीक्षा की तैयारी करते समय कोई भी महत्वपूर्ण टॉपिक छूट नहीं सके। इसके अलावा सिलेबस की जानकारी कई तरह के कंफ्यूजन को भी दूर करने में मद्दगार साबित होता है।

आपको बता दें कि SSC CGL Tier- I 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन का सिलेबस तीन अलग-अलग सब सेक्शन में बांटा गया है, जिसमें ग्रामर यानि की व्याकरण सेक्शन, शब्दकोश सेक्शन (Vocabulary) सेक्शन और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन सेक्शन शामिल है।

इंग्लिश ग्रामर इंग्लिश भाषा का एक बेहद महत्वपूर्ण पार्ट है। इससे काफी अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए इस एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए अंग्रेजी व्याकरण पर पकड़ बनाना  काफी जरूरी है। आपको बता दे किं SSC CGL Tier- I 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन के ग्रामर में वाक्य सुधार, स्पॉटिंग एरर, रिक्त स्थानों को भरना, क्लोज टेस्ट आदि से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

अगर आप इस सेक्शन में वाक्य सुधारने के सवालों को हल कर रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप हमेशा  पूरे वाक्य को ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर उसका अर्थ निकालने का प्रयास करें फिर अपने वाक्य को दो भागों में बांटे और फिर उचित कंजेक्टिव वर्ड यानि कि समुच्चयबोधक शब्द खोज कर वाक्य में सुधार कर फिर इसे दोबारा जोड़ने की कोशिश करें।

इसी तरह अगर आप स्पॉटिंग एरर वाले सवालों का जवाब दे रहे हैं तो पहले वाक्य को अच्छी तरह ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर जो शब्द ग्रामर के अनुसार गलत गलें  उन्हें हटा दें। यह काम आप विषय-क्रिया समझौते की मद्द से आसानी से कर सकते हैं।

वहीं अगर आप ग्रामर सेक्शन में फिल इन द बैलेंक्स पार्ट कर रहे हैं तो पहले वाक्य को अच्छी तरह पढ़े और सही क्रिया और प्रीपोजोशंस लगाएं।

इसके अलावा SSC CGL Tier- I 2020 परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन की तैयारी में शब्दकोश सेक्शन भी बेहद महत्वपूर्ण है, इस सेक्शन को हल करने में काफी वक्त लगता है। इस सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इसकी सही तैयारी एवं उचित अभ्यास की जरूरत होती है। इसमे समानार्थी शब्द, विलोम शब्द , क्लॉज टेस्ट, और वाक्यांश और मुहावरे आते हैं।

इसके अलावा इस पेपर के इंग्लिश के रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन सेक्शन में कुछ पैराग्राफ और सेंटेश रीअरेंजमेंट आता है। इस पार्ट के जवावों को हल करने के लिए भी पहले इसे ध्यानपूर्व पढ़ें और फिर अर्थपूर्ण वाक्य बनाने की कोशिश करें।

SSC CGL टीयर I परीक्षा के लिए अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी के लिए कुछ आसान एवं महत्वपूर्ण टिप्स – English Preparation Tips for SSC CGL Tier I Exam

  1. Previous year papers:

अगर आप SSC CGL टीयर I 2020परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको पिछले परीक्षा पेपर्स को सॉल्व करना चाहिए, क्योंकि पिछले साल के पेपर्स को हल करने से सवालों के प्रकार एवं पैटर्न के बारे में जानकारी मिलती है। वहीं प्रीवियस ईयर्स सॉल्वड पेपर्स आपको जरूरी तैयारी स्तर के बारे में जानकारी देने के साथ सही स्टडी मटेरियल सोर्सेज के बारे में भी  बताता है।

  1. Sentence Correction & Error Spotting:

अगर आप SSC CGL टीयर I परीक्षा के लिए अंग्रेजी सेक्शन के वाक्य सुधार और स्पॉटिंग एरर के सवाल कर रहे हैं तो इससे लिए सबसे पहले आपको वाक्य को ध्यानपूर्वक पढ़ने की जरूरत हैं एवं आपकी इंग्लिश व्याकरण पर भी मजबूत पकड़ होनी जरूरी है, क्योंकि ज्यादातर सवालों को सिर्फ पढ़ने मात्र से ही एरर यानि की त्रुटि मिल जाती है।

वहीं अगर आपको वाक्य पढ़ने से समझ नहीं आ रहा है, तो वाक्य को दो भागों में तोड़ दें और दोनों अलग-अलग वाक्य के क्रिया और कर्ता के इस्तेमाल पर फोकस करें। वहीं रोजाना इंग्लिश के न्यूजपेपर एवं किताबें पढ़ना भी आपको SSC एग्जाम के इंग्लिश सेक्शन को हल करने में आपकी मद्द कर सकता है। साथ ही इससे आपके वाक्य निर्माण के कौशल को सुधार आएगा।

3.जोर से पढ़ें प्रश्न:

अपने SSC CGL टीयर I परीक्षा के अंग्रेजी सेक्शन को हल करते समय प्रश्नों को जोर से पढ़े। इससे ज्यातर प्रश्न हल किए जा सकते हैं, क्योंकि कुछ वाक्य को बोलने से ही उनकी त्रुटी पकड़ में आ जाती है।  इससे आपको इंग्लिश के प्रश्नों के सही उत्तर देने में मद्द मिलेगी।

  1. Synonyms, Antonyms and Idioms/Phrases:

अगर आप SSC CGL टीयर I परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन के तहत Synonyms, Antonyms and Idioms/Phrases से संबंधित प्रश्नों के सही उत्तर देना चाहते हैं, तो रोजाना करीब 20 नए शब्दों को लिखें और सीखने का प्रयास करें तभी आप इस सेक्शन को सफलतापूर्वक हल कर सकेंगे। वहीं हर नए दिन पिछले दिनों में सीखे हुए शब्दों को भी याद करें।

इसके अलावा जब आप पुराने साल के परीक्षा पेपर्स को हल करेंगे तो भी आपको कई नए शब्द सीखने को मिलेंगे। उन शब्दों को अपनी किसी कॉपी में नोट कर लीजिए और फिर इसे याद करने की कोशिश कीजिए। ऐसे करने से आपको इस सेक्शन के सवालों के सही जवाब देने में आसानी होगी।

  1. Spellings and fill in the blanks:

अगर आप SSC CGL टीयर I परीक्षा के इंग्लिश सेक्शन के तहत स्पेलिंग और रिक्तियों के सवालों के सही जवाब देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी इंग्लिश ग्रामर एवं इसके नियमों पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की जरूरत है। इसके साथ ही आपको आर्टिकल्स, वॉवेल्स, टेंसेस, प्रीपोजीशंस की अभ्यास करने के साथ इंग्लिश भाषण को भी सुनने की आवश्यकता है।

हालांकि, स्पेलिंग करेक्शन और फिल इन द बैलेंक्स के प्रश्नों को हल करने का कोई हार्ड एवं फार्स्ट रुल एवं निश्चित फॉर्मूला नहीं है, लेकिन अगर आप इसका मॉक टेस्ट एवं प्रीवियस ईयर एग्जाम पेपर्स के माध्यम से नियमित रुप से अभ्यास करेंगे, तब आप इस सेक्शन को आसानी से कर सकेंगे।

  1. Use the elimination method (उन्मूलन विधि का इस्तेमाल करें):

जब भी आप अपने इस पेपर के इंग्लिश सेक्शन में प्रश्नों का उत्तर देते हैं तो हमेशा कुछ विकल्प ऐसे होते हैं जिनमें टेंसेस एवं प्रीपोजीशन का  सही इस्तेमाल नहीं होने की वजह से वे स्पष्ट रुप से गलत लगते हैं। ऐसे में सही उत्तर को ढूंढना काफी आसान हो जाता है। इसलिए पहले ऐसे विकल्पों को हटा दीजिए जिसमें इस तरह की बड़ी गलतियां हैं।

  1. Reading comprehension”

SSC CGL टियर-1 इंग्लिश सेक्शन मुख्य रूप से रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं ज्यादातर विद्यार्थियों को इस तरह के प्रश्नों के उत्तर देने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

हालांकि, अगर आप रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के प्रश्नों को ध्यानपूर्वक एवं जोर से चिल्लाकर पढेंगे तो आपको अपने कई जवाब ऐसे ही मिल जाएंगे। वहीं इस सेक्शन के प्रश्नों को दो तरीकों से आसानी से हल किया जा सकता है।

पहला तरीका, जिसमें आपको पैसेज को ध्यानपूर्वक पढ़ना है फिर सवाल को पढ़ना है और फिर अपने सवाल का उत्तर पैसेज में ही खोजना है। वहीं दूसरा तरीका है कि पहले सवाल को ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर पैसेज में शब्द और संदर्भ खोजने की कोशिश करें। हालांकि पहले पूरा पैसेज पढ़ने का तरीका तभी सही रूप से काम करेगा, जब आपका टाइम मैनेजमेंट अच्छा है, नहीं तो ऐसा करने से आपका प्रश्न पत्र अधूरा भी छूट सकता है।

ऊपर दी गई टिप्स के अलावा, आपको यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि बहुत सारी  किताबों या  फिर सॉर्सेज से अपनी परीक्षा की तैयारी न करें बल्कि लिमिटेड किताबों और सॉर्सेज की मद्द से ही पढ़ाई करें, ताकि इस विषय की सही एवं तथ्यपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

वहीं अगर आपको अपने SSC CGL टियर-1 परीक्षा  के इंग्लिश सेक्शन को हल करने के नियमों और तरीकों का उचित ज्ञान हो गया है तो प्रीवियस ईयर्स के परीक्षा पेपर्स के साथ ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी शुरु कर दें। अगर आप उन पेपर्स को सही टाइम मैनेजमेंट में आसानी से हल करेंगे तो इससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि आपको SSC CGL टियर-1 परीक्षा 2020 में सफलता हासिल करने में भी मद्द मिलेगी।

Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.