पैसों की बचत करना चाहते हो? तो पढ़े ये टिप्स…

How to Save Money

पैसा-पैसा और पैसा, हमारे ईर्द-गिर्द दिनभर यही आवाज गूंजती रहती है, क्योंकि पैसा वो चीज है जिसके बिना मानो जिंदगी में कुछ भी नहीं है। हां, पैसा सब कुछ नहीं है लेकिन फिर भी बहुत कुछ है। इसलिए हर कोई बस पैसे कमाने के लिए भागता रहता है।

ये तो हम सभी जानते हैं कि पैसे के बिना जिंदगी की जरूरतें पूरी नहीं की जा सकती। लेकिन इस हकीकत से भी दूर नहीं भागा जा सकता कि इस महंगाई के जमाने में अपने भविष्य के लिए बचत करना भी थोड़ा मुश्किल हैं लेकिन नामुमकिन नहीं है।

How to Save Money
How to Save Money

पैसों की बचत करना चाहते हो? तो पढ़े ये टिप्स – How to Save Money

वहीं अगर आपने अभी तक पैसों की बचत के बारे में नहीं सोचा तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आज आपकी आर्थिक स्थिति क्या है, लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि अगर आप चाहे तो अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव जरूर कर सकते हैं, इसके लिए आपको सही दिशा में कदम उठाना की जरूरत होगी, वहीं ज्यादातर जरूरतें पूरी करने के साथ बचत के लिए उठाया गया पहला कदम कठिन साबित भी हो सकता है।

लेकिन अगर आप समझदारी और सूझबूझ के साथ अपने जरूरतों के साथ पैसा खर्च करेंगे तो इससे न सिर्फ आप अपने पैसों की बचत कर सकेंगे बल्कि अपनी जरूरतों को भी बखूबी पूरा कर सकेंगे, वो भी उतने ही पैंसों में।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने भविष्य के लिए पैसा इकट्टा कर सकते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

अगर आप सोच रहें हैं कि पैसा बचाने के इन तरीकों को अपनाकर आपके जीवन में बदलाव आ जाएगा या फिर आपको पैसा खर्च करने के लिए हाथ सिकोड़ना होगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि ये ऐसे तरीके हैं जिनको आप अपने जीवन में आसानी से लागू कर सकते हैं –

  • छोटे-बड़े हर खर्च का रखें रिकॉर्ड

ज्यादातर लोग अपने खर्चों का रिकॉर्ड नहीं रखते इससे वे कई बार अपने पैसों के गलत तरीके से भी खर्च कर देते हैं। जिससे वे बचत नहीं कर पाते, लेकिन अगर आप पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना सबसे पहले जरूरी है कि आप कितना खर्च करते हैं। वहीं आपको छोटे से बड़े हर खर्च को ट्रैक करने की भी जरूरत है।

अगर आपके पास आपके खर्च के एक-एक रुपए का हिसाब होगा तो इससे आप अपने महीने के बजट को आसानी से प्लान कर सकेंगे। इसके साथ ही इससे आप आसानी से बचत भी कर सकेंगे।

  • बजट बनाकर चलें

जब आपको अपने खर्च की जानकारी होगी तो आप आसानी से अपना बजट तैयार कर सकते हैं, वहीं अगर आप अपनी आय और जरूरतों के अनुरूप हर महीने बजट बनाकर चलेंगे तो इससे आपको काफी हद तक पैसों की बचत करने में सहायता मिलेगी।

क्योंकि बजट बनाने के बाद आप अपने अतिरिक्त खर्चे पर लगाम लगा सकते हैं।

  • पैसे की बचत को लेकर प्लान बनाएं

अगर आप बजट बनाकर चल रहे हैं तो इसमें अपनी बचत को भी शामिल कर लेना चाहिए। क्योंकि जब आप प्लानिंग के साथ बजट तैयार करते हैं तो आप अपनी आय से 10-15 फीसदी बचत कर सकते हैं।

वहीं अगर आपके खर्चे बहुत ज्यादा हैं, तो आप इसके लिए प्लान तैयार करें ताकि आप अनुउपयोगी चीजों जैसे कि मनोरंजन, दोस्तों के साथ ज्यादातर जाना का खर्च या फिर खाने-पीने की चीजों में थोड़ा कटौती कर सकेंगे।

  • बचत का लक्ष्य निर्धारित करें

बचत करने के लिए अगर आप अपनी बचत का लक्ष्य निर्धारित कर लेंगे तो आपके लिए बचत करना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। इसके लिए आपको ये पता होना चाहिए कि आप बचत किस लिए कर रहे हैं।

ज्यादातर लोग अचानक से घटने वाली घटना के खर्च के लिए, या फिर अपने बच्चों की पढ़ाई, घर खरीदने के लिए बचत, या फिर कोई जरूरत की महंगी चीज खरीदने के लिए बचत या फिर रिटायरमेंट के बाद के लिए बचत करते हैं या फिर अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने बचत करते हैं।

लेकिन बचत से पहले आप अपनी उस चीज को फिक्स कर लें जिसके लिए आप बचत करना चाहते हैं क्योंकि एक बार जब आपका लक्ष्य बन जाएगा तो आपके लिए बचत करना आसान हो जाएगा।

यहां हम आपको शॉर्ट टर्म बचत और लॉन्ग टर्म बचत के लिए उदाहऱण के जरिए बता रहे हैं-

  • 1-3 साल ( शॉर्ट टर्म ) बचत के लिए

• इमरजेंसी फंड
• वेकेशन
• कार के लिए डाउनपेमेंट

  • 4 साल और इससे ज्‍यादा के लिए ( लॉन्‍ग टर्म )

• रिटार्यमेंट
• बच्‍चों की पढ़ाई
• घर के लिए डाउन पेमेंट

  • प्राथमिकताओं के निर्धारण से बचत करना होगा आसान

ये आप पर निर्भर करेगा कि आपके लिए कौन सी चीज ज्यादा जरूरी है। अपनी आवश्यकता और अपनी जिम्मेंदारियों के मुताबिक आपको ये तय करना होगा कि, आपके लिए किस चीज की कितनी प्राथमिकता है जैसे कि घर, बच्चे, पैरेंट्स और शादी।

इसी हिसाब से आपको बचत करने की जरूरत होगी। वहीं लॉन्ग टर्म बचत आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है।

  • सेविंग अकाउंट जरूर खोलें

वैसे तो आज कल हर किसी के बैंक में अकाउंट होता है। जाहिर है कि सेविंग बैंक अकाउंट में तमाम ऐसी बचत स्कीम होती हैं, जिनके माध्यम से अगर आप बचत करते हैं तो आपके अकाउंट से एक फिक्सड राशि खुद व खुद कट जाती है। जिससे बचत करने में काफी आसानी होती है।

  • निवेश करने से पहले पूरी जानकारी हासिल कर लें

बचत करने का आसान तरीका होता है कि हम अपनी बचत के पैसे को ऐसी जगह निवेश करें जहां अच्छी ब्याज दर पर मुनाफा मिल सके।

इसके लिए अगर आप RD खुलवा रहे हैं ,फिक्सड डिपोजिट कर रहे हैं या फिर बॉन्ड के जरिए बचत कर रहे हैं तो इसमें आपको समझदारी के साथ निवेश करने की जरूरत है, इसलिए पहले इसकी पूरी जानकारी हासिल कर लें तभी निवेश करें अन्यथा आपकी बचत से कुछ फायदा नहीं मिलेगा।

  • निवेश से मिल रही एक्सट्रा इनकम पर जरूर दें ध्यान

अगर आपने बचत करना शुरु कर दिया है तो आपको इस पर खास ध्यान देने की जरूरत होगी कि आपको द्धारा बचाए गए पैंसो से कितनी एक्स्ट्रा इनकम हुई है क्योंकि आपने अपनी बचत का पैसा जहां भी निवेश किया है, उससे अच्छा मुनाफा हो रहा है तब तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगी अन्यथा आपको अपने निवेश के लिए कोई और विकल्प खोजने की जरूरत पड़ सकती है।

  • बिजली बचाकर कर सकते हैं बचत

घर खर्च में बहुत बड़ा हिस्सा बिजली बिल और गैस बिल का भुगतान करने में चला जाता है। कई बार तो इतना बिल आ जाता है जिसको देख हम बचत के बारे में सोच भी नहीं सकते, लेकिन अगर हम समझदारी से ध्यान देकर चलेंगे तो इसमें भी पैसा बचा सकते हैं।

इसके लिए हमें बिजली बचाने की तरकीबों को अपनाना चाहिए जैसे की घर में जल रही अनावश्यक लाइट को बंद कर दें। घर में अलग-अलग कमरों में लाइट-पंखा नहीं चलाकर, हो सके तो परिवार के सभी सदस्य एक ही जगह बैठकर काम करने की कोशिश करें और इसे अपनी आदत में शुमार करें ताकि बिजली बिल कम आए और आप इससे बचत कर सकें।

  • शॉपिंग करते वक्त बचाएं पैसे

हम सभी लोग शॉपिंग करते हैं लेकिन अगर आप शॉपिंग समझदारी से करें तो इससे भी आप आसानी से बचत कर सकते हैं। जाहिर है कि हर किसी को अपनी जिंदगी की जरूरतों पूरी करने के लिए शॉपिंग की जरूरत होती हैं लेकिन शॉपिंग सही तरीके से करना जरूरी है, इसके लिए आपको अपनी शॉपिंग की लिस्ट के मुताबिक एक अनुमानित बजट तय करें।

इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप कपड़े, कॉस्मेटिक का सामान या फिर घर को कोई सामान खरीद रहें हैं तो जहां आपको अच्छा डिस्काउंट मिले वहीं से खरीदें।

या हो सके तो ऑनलाइन सेल के दौरान सामान खरीदें जिससे आप पैसे बचा सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग से एक तो आपके आने-जाने के खर्चे में बचत होती है, इसके साथ ही अच्छे डिस्काउंट ऑफर्स का फायदा भी मिलता है।

या फिर आप अपनी खरीदारी त्योहार के वक्त लगी सेल में करते हैं तो इससे भी आपको बचत करने में आसानी होगी।

  • अपनी जरूरतों पर नियंत्रण रखें

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि इंसान की जरूरतें कभी पूरी नहीं होती, इनकी आवश्यकताएं हमेशा से ही बढ़ती जाती हैं, वहीं अगर एक जरूरत पूरी होती है तो दूसरी जरूरत सामने आ जाती है।

लेकिन अगर आपने अपनी जरूरतों पर समय पर लगाम नहीं लगाई तो आपके लिए ये भारी पड़ सकती है। वहीं अगर आप अपनी जरूरतों को निंयत्रण में रखते हैं तो आप आसानी से पैसा बचा सकते हैं।

ये भी सच है कि जरूरतें ही इंसान की हैसियत का फैसला करती हैं या फिर इंसान को अमीर या गरीब बनाती हैं, लेकिन अगर जरूरत आपकी एक छोटे से घर की है जिसमें आप आसानी से अपनी जिंदगी काट सकते हैं लेकिन फिर भी आप एक महंगा घर लेते हैं लेकिन फिर भी संतुष्ट नहीं होते हैं तो इससे जाहिर है कि आपका अपनी जरूरतों पर नियंत्रण नहीं हैं।

वहीं अगर आप अपने बेफिजूल की जरूरतों पर काबू कर लें तो आप पैसा इकट्टा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पिछले महीने किए गए खर्चों की पूरा लिस्ट तैयार करनी होगी और इसमें देखना होगा कि इस लिस्ट में आपके कितने खर्च ऐसे हैं जिनकी जरूरत नहीं होने पर भी आपने खर्च कर दिए हैं।

ऐसे खर्चों से बचने की कोशिश करें और फिर इन्हें बचाकर आप अपने पैसों की बचत कर सकते हैं। जो कि आपका भविष्य सुरक्षित रखेगा और आपातकालीन स्थिति में आपके काम आएगा।

Read Also: 

If You Like, How to Save Money in Hindi Then Please Share On Facebook and Whatsapp.
Search term: Money saving tips in Hindi, Money management tips in Hindi, How to save money fast in Hindi.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.