OMG! क्या आपको भी लगता है कि आप सोते हुए ऊंचाई से गी रहे हैं, तो ये है वजह…

Hypnic Jerk in Hindi

सोते हुए सपने आना आम बात है जो हर किसी के साथ होता है। लेकिन कुछ लोगों के साथ सपने देखने के अलावा कुछ और भी चीजें होती हैं जैसे कि सोते हुए खुद को ऊंचाई से गिरते हुए देखना। ये बहुत भयानक स्थिति होती है जिस दौरान शख्स अचानक से नींद से जाग जाता है। तो आइए हम आपको बता देते हैं इसकी वजह-

OMG! क्या आपको भी लगता है कि आप सोते हुए ऊंचाई से गी रहे हैं, तो ये है वजह – Hypnic Jerk

Hypnic Jerk

इसे कहते हैं “Hypnic Jerk” – What is A Hypnic Jerk?

आम बोलचाल की भाषा में इसे “Hypnic Jerk” कहा जाता है। इस दौरान इंसान अचानक नींद से उठ जाता है और उसकी साँसे तेज चल रही होती हैं। खुद को उंचाई से गिरते हुए देखना, अचानक झटके से उठ जाना या फिर लगातार हिचकियाँ आना ये सभी इस श्रेणी में आते हैं।

ऐसा क्यों होता है इसकी कुछ वजहें भी हैं – Causes of Hypnic Jerk

  • भावुकता:

हिंदी में जिसे आप भावुकता कहते है अंग्रेजी में उसे “इमोशंस” कहा जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत अधिक भावुक इन्सान या फिर किसी व्यक्ति विशेष या स्थिति के बारे में बहुत अधिक डीप में जाकर सोचने वाले इन्सान के साथ ऐसा होता है। यानी की बहुत अधिक भावुक होना इसकी सबसे पहली वजह हैं।

  • अनिंद्रा:

नींद ना आने की बीमारी की अनिंद्रा कहते हैं। और इस बीमारी की वजह से आपको Hypnic Jerk हो सकता है। जब आप कई दिनों से सोए ना हो, या फिर लगातार आप काम की वजह से नींद को टुकड़ों में ले रहे हों और वो पूरी ना हो तो ऐसे में आपको Hypnic Jerk होता है। फिर आपको सोते हुए लगता है कि आप बहुत उंचाई से गिर रहे हैं और ऐसा देखते ही आप झटके से उठ जाते हैं। समझे, चलो ठीक है समझ गए तो।

  • अधिक एक्टिविटी

वैसे कहा जाता है कि अधिक से अधिक फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर को मजबूत बनाती है लेकिन मामला यहाँ पर उल्टा है। विज्ञान या फिर उस क्षेत्र में काम करने वाले यानी की वैज्ञानिक कहते हैं की अधिक एक्टिविटी की वजह से भी आपक Hypnic Jerk हो सकता है।

इसे रोकने के कुछ एक तरीके हैं – Hypnic Jerk Medication

  • टुकड़ों में ना सोए:

सबसे पहली बात कि आ नींद को तोड़कर नहीं सोएं। अगर आपको इस बीमारी का एहसास हो रहा है तो कम से कम लगातार नौ घंटे की नींद लें। इससे आपका दिमाग शांत होगा।

  • डाइट का ध्यान:

बॉडी अगर बहुत अधिक फिजिकल एक्टिविटी कर रही है तो आप अपनी डाइट का ध्यान रखे। जिससे सभी पोषक तत्व शरीर को मिलते रहे। इससे आप काफी हद तक इसे रोक सकते हैं।

इसके अलावा कॉमेडी फिल्म देखना, मनपसंद किताबें पढ़ना भी आपकी मदद कर सकते हैं।

1 COMMENT

  1. Namaskar ambreesh dwivediji
    Apke sabhi blogs bohot hi jada acche hain
    Me apke posts padke bohot inspire hota hoon

    Me bhi lekhan karta hoon likhane ki bohot chah hain isliye mene blog par apna account khola lekin mujhe iske bare me zyada nahi pata to kya pleas muje aap isme aage badne me guide karenge? Pleas

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.