बड़े काम के हैं सरकारी ऐप्स, आज ही करें डाउनलोड!

Indian Government Apps

केन्द्र की मोदी सरकार लगातार अपने डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की कोशिश में लगी हुई हैं, सरकार बखूबी जानती है कि मोबाइल फोन आजकल हर किसी के पास है, इसी को देखते हुए सरकार अपने डिजिटल इंडिया – Digital India मुहिम को बढ़ावा देने के लिए लगातार अपनी नई भारतीय सरकारी ऐप्स – Indian Government Apps लॉन्च कर रही है।

Indian Government Apps
Indian Government Apps

बड़े काम के हैं सरकारी ऐप्स, आज ही करें डाउनलोड!- Indian Government Apps

इससे लोगों को काफी सुविधा तो मिली ही रही है, साथ ही उन्हें एक बेहतर जीवन जीने का मौका भी मिल रहा है। आपको बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने अपनी डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत mPassport सेवा ऐप (mpassport seva app )को भी अपडेट किया था। इस ऐप के जरिए लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। वे आसानी से इस ऐप के जरिए देश में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा भारत सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम को कामयाब बनाने के मकसद से चुनाव आयोग ने भी सीविजि नाम का एक ऐप लॉन्च किया है जिसके जरिए कोई भी नागरिक चुनाव के दौरान गैर-कानूनी गतिविधि या फिर नफरत भरी बातों के वीडियो और फोटो भी भेज सकता है।

इसके अलावा सरकार ने मोबाइल एप्स के महत्व को समझते हुए डिजिटल पेमेंट, सररकारी विभाग से जुड़े कई कामों के लिए और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की सर्विसेज के लिए तमाम ऐसी ऐप्स लॉन्च की है जिससे लोग अब अपने घंटों के काम को मिनटों में निपटा सकते हैं, वहीं आज हम आपको सरकार की ऐसी ऐप्स के बारे में बातएंगे जो आपके लिए बड़े काम की ऐप्स साबित हो सकती हैं।

  • इंडियन पुलिस एट यॉर कॉल ऐप: Indian Police at Your Call App

मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और अपनी डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए एक ऐप लॉन्च की है जिसका नाम है इंडियन पुलिस एट यॉर कॉल ऐप।

जैसे कि इस ऐप के नाम से जाहिर होता है कि, इस ऐप के जरिए लोग अपनी लोकेशन के मुताबिक पुलिस स्टेशन का आसानी से पता लगा सकते हैं। इसके साथ ही ये ऐप नजदीक के पुलिस स्टेशन की दूरी और रूट का भी पता लगाने में भी मद्दगार साबित हो सकती है।

इस ऐप के माध्यम से आप डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम और एसपी ऑफिस के नंबर भी निकाल सकते हैं। वहीं कोई भी शख्स इस ऐप का इस्तेमाल अपनी मुसीबत की घड़ी में कर सकता है। इस ऐप के जरिए आप अपनी सुरक्षा के लिए पुलिस को किसी भी वक्त बुला सकते हैं।

वहीं यूजर्स जरूरत के समय इस ऐप का इस्तेमाल कर कॉल भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये ऐप जीपीएस सिस्टम पर काम करता है।

इस ऐप को एनआइसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) ने लांच किया है। वहीं अगर आप इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करते हैं तो आप हमेशा सुरक्षित और पुलिस को अपने इर्द-गिर्द महसूस करेंगे। वहीं इस ऐप से पूरे देश के थानों को लिंक कर दिया गया है। इस एप को टच करते ही 4-5 पुलिस थानों की जानकारी सेकेंड्स में उपलब्ध हो जाएगी।

वाकई इस ऐप से डिजिटल इंडिया को तो बढ़ावा मिला ही है साथ ही नागरिकों को सुरक्षा का एक बेहतर विकल्प भी मिला है।

  • एमपरिवहन ऐप: mParivahan

मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया ये ऐप बड़े काम का ऐप है जिसे सड़क परिवहन मंत्रालय ने लॉन्च किया था। अगर आप अपने परिवहन से संबंधित कागजात को संभाल कर रखना चाहते हैं तो ये ऐप आपके लिए ही बना है। दरअसल इस ऐप के माधयम से आप अपने लाइसेंस या गाड़ी की RC को डिजिटल रूप में रख सकते हैं। अपने कार या फिर टू-व्हीलर का भी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी बना सकते हैं।

इस ऐप के माध्यम से लोग अपनी मौजूदा कार रजिस्ट्रेशन डिटेल के साथ-साथ अपनी पुरानी कार की पूरी डिटेल्स को भी वेरिफाई कर सकते हैं। वहीं अगर आप भी कोई पुरानी गाड़ी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह ऐप आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है।

इस ऐप में किसी भी गाड़ी के बारे में उससे जुड़ी सारी जानकारियां मिल जाती हैं। जैसे – मालिक का नाम, रजिस्ट्रेशन डेट, मॉडल, इंश्योरेंस वैलिडिटी आदि।

  • इनक्रेडिबल इंडिया ऐप: Incredible India app

भारत पूरी दुनिया में मनमोहक पर्यटक स्थलों के लिए जाना जाता है। भारत में ऐसे कई स्थान है जिन्हें देखने देश-विदेश के लोग आते हैं। इसी को देखते हुए केन्द्र सरकार ने अपने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत टूरिज्म को बढ़ावा देने वाले इनक्रेडिबल इंडिया ऐप को लॉन्च किया है, जिसकी मद्द से जो लोग भारत यात्रा कर रहे हैं उन्हें काफी हद तक फायदा पहुंचाया जा सकता है।

आपको बता दें कि ये ऐप अलग-अलग पर्यटक स्थलों कों पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही राज्य के सभी आकर्षण स्थलों के बारे में भी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती हैं। खास बात ये है कि ये ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में भी उपलब्ध है।

भारत सरकार की इनक्रेडिबल इंडिया ऐप की खास बात यह है कि इसमें सभी राज्यों के मुख्य पर्यटक स्थल और दार्शनिक आर्कषण स्थलों की जानकारी सुव्यवस्थित ढ़ंग से दर्शायी गई है।

जिससे आसानी से लोग पर्यटक स्थलों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही इस ऐप की मद्द से यह भी पता लगा सकते हैं कि पर्यटक स्थल तक कैसे पहुंचे, रास्तों की जानकारी भी ले सकते हैं या फिर किसी भी दो शहरों या स्थानों के बीच की दूरी भी आसानी से देख सकते हैं।

ये ऐप एक तरीके की बेस्ट इंडिया टूरिस्ट गाइड भी है। जो कि भारत भर में यात्रा करने के लिए यह भारत पर्यटन ऐप आपको समुद्र तटों, आर्कषित पहाड़ी इलाका, रोमांटिक स्थलों, अमरनाथ यात्रा गाइड का पता लगाने में भी आपकी मदद करेगा।

वहीं अगर आप भी वेकेशन प्लान कर रहे हैं या फिर टैवल करने की सोच रहे हैं तो आप अपने स्मार्ट फोन में मोदी सरकार की इन्क्रेडिबल इंडिया ऐप Incredible India app जरूर डाउनलोड कर लीजिए क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आपको सभी जानकारी एक ही प्लैटफॉर्म पर मिल जाएगी।

इंटरनेशल और घरेलू दोनों तरह के टूरिस्ट्स यहां किसी शहर या टूरिस्ट प्लेस के घरेलू टूर ऑपरेटर्स, ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेंट्स, रीजनल लेवल गाइड्स और क्लासीफाइड होटल की जानकारी समते आप कई स्थलों का आनंद लेकर अज्ञात अविश्वसनीय स्थानों का पता भी लगा सकते हैं।

  • ई-पाठशाला ( ePathshala )

भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय और NCERT ने अब विद्यार्थियों के लिए ई-पाठशाला एप की शुरुआत की है। जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रही है।

ई-पाठशाला एप के माध्यम से विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम की किताबें और अन्य पाठ्य सामग्री मोबाइल, टेबलेट, कंप्यूटर आदि पर फ्री में पढ़ सकेंगे।

भारत को तेजी से डिजिटलाइज करने में भारत सरकार की ई-पाठशाला ऐप काफी उपयोगी साबित हो रही है। वहीं छोटे कंधों पर भारी किताबों का बोझ ढ़ोते बच्चों को भी इस ऐप से काफी मद्द मिली है।

अब उन्हें अपने नन्हें कंधों पर किताबों का भारी बोझ नहीं उठाना पढ़ेगा। क्योंकि इस ऐप के जरिए ही वे अपनी पाठ्यक्रम की पुस्तकों से पढ़ाई कर सकेंगे। डिजिटल भारत अभियान के तहत शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में आईसीटी के व्यापक उपयोग को भी बढ़ावा दिया है।

ePathshala मोबाइल ऐप्लिकेशन, न्यायसंगत, गुणवत्ता, समावेशी शिक्षा और सभी के लिए आजीवन सीखने और डिजिटल दूरी को मिटाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बनाया गया ऐप है।

ईबुक्स को विद्यार्थियों और अध्यापकों और माता-पिता द्वारा मोबाइल फोन्स, टैबलेट्स( ePub के रूप में) और डेस्कटॉप समेत कई तरह के उपकरण के माध्मय से ऐक्सिस किया जा सकता है। इसके अलावा ePathshala यूजर्स के लिए उनकी डिवाइसेस के सपोर्ट के हिसाब से कई तरह की किताबें स्टोर करने में भी उनकी मद्द करती हैं।

इसकी ये खास बात हैं कि इस एप्लीकेशन में यूजर्स यूजर्स को जूम, बुकमार्क, उजागर, नेविगेट, शेयर पिंच, सिलेक्ट, हाईलाइट और टेक्स्ट-टू-स्पीच के अलावा कई विकल्प देते हैं जिसका इस्तेमाल कर यूजर्स को इनमें किताबें पढ़ने में आसानी होती है।

  • जीएसटी रेड फाइंडर: GST Rate Finder

जब मोदी सरकार ने पूरे देश में GST लागू किया तो GST रेट्स को लेकर लोग उलझन में पड़ गए। क्योंकि उन्हें अलग-अलग वस्तुओं और सेवाओं में लगने वाली GST दरें के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं थी।

लोगों की इसी टेंशन को दूर करने के लिए भारत सरकार और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली एवं सीबीईसी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्‍साइज एण्‍ड कस्‍टम्‍स) की ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा ‘जीएसटी रेट फाइंडर’ एप्लीकेशन को लॉन्‍च किया गया।

इस एप्लाकेशन माध्यम से लोग आसानी से विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं और उनके संबंधित जीएसटी दरें की जानकारी आसान तरीके से हासिल कर सकेंगे।

आपको बता दें कि जीएसटी रेट फाइंडर’ (GST Rate Finder ) यूजर्स को किसी सामान या सेवा की खरीदारी से पहले उस पर लगाई गई जीएसटी रेट की सही जानकारी उपलब्ध कराता है, ताकि लोग इसकी जांच कर सही भुगतान कर सकें। इसका मतलब जीएसटी की दरों को जानने के लिए इधर-उधर भटकने की जरुरत नहीं होगी, आप अपने मोबाइल में जीएसटी रेट फाइंडर एप्लीकेशन डाउनलोड कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इस तरह ये एप्लीकेशन GST से जुड़ी हर जानकारी को उपलब्ध करवाने में आपकी मद्द करती है। वहीं इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि ये एप्लीकेशन ऑफलाइन भी काम करती है। गूगल एप या फिर प्‍ले स्‍टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • उमंग: UMANG

लोगों को आसानी से घर पर बैठे-बैठे कई महत्वूपर्ण सुविधाएं देने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई तरह की एप्लीकेशन लॉन्च की है, जिनमे से ”उमंग” (UMANG) मोदी सरकार द्धारा लॉन्च की गई, एक बेहद उपयोगी एप्लीकेशन हैं।

इस ऐप के माध्यम से आप केंद्र और राज्य सरकारों की 162 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसी के साथ इतनी सुविधाएं देने वाली ये पहली एप्लीकेशन है। आपको बता दें कि इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए पहले इसमें साइन अप की जरूरत होगी।

इसके बाद यूजर्स ईपीएफओ, सीबीएसई, बिल के भुगतान समेत कई अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने नेशनल ई-गवर्नेंस के साथ मिलकर इस एप को लॉन्च किया है। इस ऐप का पूरा नाम यूनिफायड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज-गवर्नेंस है, जिसे संक्षिप्त नाम “उमंग” से जाना जाता है।

अगर आपने भी भारत सरकार की इस उपयोगी ऐप को अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर लिया है तो ये ऐप आपकी सीबीएसई के स्कूल सेंटर्स, स्कूल के रिजल्ट्स देखने में भी आपकी मद्द कर सकती है। यही नहीं इस ऐप के माध्यम से फसल बीमा के प्रीमियम की जानकारी ली जा सकती है।

मिट्टी की सेहत के बारे में जाना जा सकता है। सरकारी अस्पतालों में मरीज को दिखाने के लिए ओपीडी में नाम दर्ज कराया जा सकता है। इसके अलावा भी अन्य सेवाओं की जानकारी के लिए इस ऐप का बड़े स्तर पर लोग इस्तेमाल करते हैं।

आपको बता दें कि ये एप्लीकेशन एंड्रॉयड, आईओएस ( iOS) के साथ ही मोबाइल के विंडोज प्लेटफॉर्म पर भी आसानी से डाउनलोड की जा सकती है। वहीं ये एप्लीकेशन13 भाषाओं में उपलब्ध है. जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलगु और उर्दू भाषाएं शामिल है।

  • स्वच्छ भारत अभियान ( Swachh Bharat Abhiyan )

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के उद्देश्य से ‘स्वच्छता’ मोबाइल ऐप की शुरुआत की है। इस ऐप की मद्द से लोगों को अपने आस-पास के वातावरण को साफ-सुथरा रखने में मद्दद मिलेगी।

स्वच्छता ऐप पर अगर आप अपने आस-पास फैल रही गंदगी की वीडियो या फोटो अपलोड करते हैं तो नगर निगम द्धारा इस पर तुरंत कार्रवाई की जाती है। वहीं अगर आपके आस-पास फैल रही गंदगी की शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है तो आप इस ऐप के जरिए म्‍युन‍िस‍िपल अथॉर‍िटीज से संपर्क कर सकते हैं।

जिससे वातावरण को स्वच्छ रखने में आपको मद्द मिलेगी। वहीं अगर फिर भी आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो इसके लिए फीडबैक भी भेजा जा सकता है।

  • स्टार्टअप इंडिया: Startup India

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार द्धारा लॉन्च की गई मुख्य एप्लीकेशन में प्रमुख एप्लीकेशन है। स्टार्टअप इंडिया ऐप खासतौर पर व्यापारियों के लिए डिजाइन किया गया ऐप है।

ताकि व्यापारी वर्ग इस ऐप्लीकेशन के माध्यम से स्टार्टअप ईकोसिस्टम से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकें।

वहीं इस ऐप के माध्यम से यूजर्स स्टार्टअप से जुड़ी सभी सरकारी योजनाओं के बारे में भी आसानी से पता कर सकते हैं।

  • पोस्टइन्फो: Postinfo

सेंटर फॉर ऐक्सीलेंस इन पोस्टल टेक्नॉलजी द्धारा तैयार किया गया ऐप पोस्टइन्फो, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट्स की एक महत्वपूर्ण एप्लीकेशन है। इस ऐप की मद्द से यूजर्स पार्सल की ट्रैकिंग, पोस्ट ऑफिस सर्च, पोस्टेज कैलकुलेटर, इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेर और इंट्रेस्ट कैलकुलेर जैसी सुविधाएं का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

वहीं पोस्ट डिपार्टमेंट, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेस के माध्यम से लोगों को कई तरह की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करता है। यूजर्स सभी पोस्टल/रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को ऐप के जरिए ट्रैक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी – IRCTC App

Loading...

भारत सरकार की ये ऐप्लीकेशन काफी लोकप्रिय एप्लीकेशन में से एक है। इस ऐप के माध्यम से लोग ट्रांजेक्‍शन्‍स तेजी से और आसानी से कर सकते हैं।

इसके साथ ही आॉनलाइन रेल, एयर टिकट भी कर सकते हैं। इसके साथ ही होटल बुकिंग करने में भी ये ऐप्लीकेशन काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

  • आयकर सेतु – Aaykar Setu

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कई सर्विसेज के लिए ये ऐप काफी उपयोगी है। इस ऐप्लीकेशन के माध्यम से यूजर्स ऑनलाइन टैक्स पेमेंट कर सकते हैं, ऑनलाइन पैन अप्लाई कर सकते हैं इसके साथ ही टैक्स के कैलकुलेशन में भी आयकर सेतु ऐप्लीकेशन में काफी मदद करती है। वहीं इस ऐप्लीकेशन की खासियत यह है कि इसमें एक चैटबॉक्स भी है जो टैक्सपेयर्स के द्दारा किए जाने वाले सवालों के जवाब भी देता है।

Read More:

Hope you find this post about ”Indian Government Apps” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App.

4 COMMENTS

  1. मैं भारत सरकार की ओर से जारी कुछ एप्स का इस्तेमाल करता हूँ, और हमारे लिए ये बहुत उपयोगी साबित हो रहा है…मैं सरकार के इस पहल की सराहना करता हू…साथ ही आपका आभार व्यक्त करता हूँ कि आप अपनी जानकारी के माध्यम से… लोगों में जागरूकता लाने का काम कर रही है.

    • इस पोस्ट को पढ़ने के लिए शुक्रिया सुजीत कुमार जी, हमें यह जानकर बेहद खुशी हुई कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया, आगे भी हम आप लोगों के लिए इस तरह के पोस्ट अपलोड करते रहेंगे और बिल्कुल सही कहा आपको भारतत सरकार की तरफ से जारी कुछ ऐप्स न सिर्फ हमारी जिंदगी बेहद आसान बना दी है बल्कि कई विभागों में इन एप्लीकेशन के माध्यम से काफी पारदर्शिता भी आई है।

  2. मुझे यह देखा कर अच्छा लगा कि अपने इतना अच्छा पोस्ट डाला है में बस कहूंगा बस आप ऐसे है बढ़ते रहा है। और अपना और देश का नाम उचा करे।

    • इस पोस्ट को पढ़ने के लिए शुक्रिया आपका, सरकार के यह ऐप्स वाकई काफी उपयोगी है और समय बचाने वाली साबित हो रही हैं जिसे लोगों द्धारा बेहद पसंद किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.