जानिए कौनसी हैं भारत की टॉप लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां…

Top Life Insurance Companies in India

आजकल वैसे तो ज्यादातर लोग बीमा पॉलिसी पर यकीन करते हैं, क्योंकि बीमा पॉलिसी – Bima Policy वो पॉलिसी है जो आपका जिंदगी भर का इंश्योरेंस – Insurance कर आपकी मृत्यु के बाद भी आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है।

अगर सरल शब्दों में समझा जाए कि आखिर जीवन बीमा क्या है तो आपको बता दें कि – Jeevan Jima – जीवन बीमा बीमित व्यक्ति की मृत्यू की अवस्था में उसकी आय से होने वाली हानि से परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं दूसरे शब्दों में समझा जाए तो बीमित व्यक्ति की मृत्यु की अवस्था में परिवार को होने वाली आय की हानि से जो बचाता है उसे जीवन बीमा कहते हैं।

लाइफ इंश्योरेंस – Life Insurance करवाने के लिए सभी को इस बात पर जरूर गौर करना चाहिए कि आप जिस कंपनी से बीमा पॉॉलिसी ले रहे हैं, वह कंपनी अपने ग्राहकों को फायदा पहुंचाने में कामयाब हो रही है या नहीं। या फिर मार्केट में उस कंपनी की क्या स्थिति है।

क्योंकि अगर आप बेहतर कंपनी से बीमा पॉलिसी नहीं लेते तो इसका नुकसान भी आपको भुगतना पड़ सकता है, इसलिए इंश्योरेंस कंपनी का चयन करने से पहले कंपनी के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है।

अगर आप भी जीवन बीमा पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए हम आपको भारत की कुछ प्रमुख बीमा कंपनियों – Top Life Insurance Companies in India के बारे में बता रहे हैं। जिनसे कई लाख लोग पॉलिसी लेकर संतुष्ट हुए हैं और वे अपनी ग्राहकों की उम्मीदों पर भी खरी उतरी हैं । ऐसी कंपनियों की लिस्ट नीचे दी गई है।

Life Insurance Companies in India
Life Insurance Companies in India

जानिए कौनसी हैं भारत की टॉप लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां – Top Life Insurance Companies in India

आपको बता दें कि भारत में 24 लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां Life Insurance Companies हैं जिसमें  Life Insurance Corporation of India ( LIC ) ही सिर्फ Public Sector Insurance Company है और दूसरी सभी कंपनी प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी है और इसमे से ज्याादा पब्लिक/ प्राइवेट सेक्टर बैंक और नेशनल/इंटरनेशनल फाइनेंशियल इंश्योरेंस कंपनी के संयुक्त उपक्रम है।

LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) – Life Insurance Corporation of India (LIC)

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी काफी लोकप्रिय कंपनी है। इसके साथ ही ये काफी बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी भी है, इसकी स्थापना साल 1956 में हुई थी। यह बीमा कंपनी यूनियन गर्वमेंट के अंतर्गत काम करती है।

आपको बता दें कि ये कंपनी लाइफ इंश्‍योरेंस, पेंशन प्‍लान, व्‍यक्तिगत और सामूहिक बीमा योजना की सर्विस देती है। इस कंपनी की करीब 2048 ब्रांच हमारे भारत में हैं। लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया इंटरनेशनल, LIC हाउसिंग फायनेंस, LIC नेपाल, LIC लंका, LICHFL केयर होम्‍स आदि इस कंपनी की अलग-अलग शाखाएं हैं।

इसके अलावा इंश्‍योरेंस कंपनी के 12 मिलियन लोगों से ज्यादा पॉलिसी होल्‍डर हैं और 9 लाख एजेंट हैं। अभी तक यह कंपनी 120 मिलियन से ज्यादा पॉलिसी दे चुकी है। इसकी सफलता का सबसे बड़ा रहस्य इसकी अनुकूल क्षमता है।

अगर आप LIC के जरिए बीमा पॉलिसी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए या तो बीमा एजेंट के माध्यम से आप संपर्क कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप इसकी वेबसाइट www.licindia.com पर जाकर लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, इंवेस्टमेंट, म्यूचल फंड का लाभ भी उठा सकते हैं।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance)

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी तेजी से बढ़ती भरोसमंद बीमा कंपनी है। देश में इंश्योरेंस के क्षेत्र में यह एक पहली निजी कंपनी है जिसने बेहद कम समय में अपने ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है।

आपको बता दें कि ये कंपनी अपने ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार उन्हें कई तरह की बीमा पॉलिसी उपलब्ध करवाती है जो कि ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होती हैं इसके साथ ही ये ग्राहकों को अच्छा क्लेम भी उपलब्ध करवाती है। आपको बता दें कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वेल्थ बिल्डर II पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान सबसे अच्छा जीवन बीमा उत्पाद रहा है।

वहीं लगातार तीन साल से ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एक विश्‍वसनीय प्राइवेट लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी का खिताब भी जीत चुकी है। इस कंपनी की भारत में 1900 ब्रांच हैं जबकि 2 लाख से ज्‍यादा एडवाइजर हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लाइफ इंश्योरेंस – SBI Life Insurance

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बारे में कौन नहीं जानता, ये हमारे देश का सबसे बड़ा बैंक हैं। वहीं एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बीएनपी परिबास कार्डिफ़ के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

इसके साथ ही भारत की तीसरी सबसे बड़ी भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है। साल 2001 से ये कंपनी अपने ग्राहकों को लाइफ इंश्योरेंस की सेवाएं दे रहा है। आपको बता दें कि SBI इंश्योरेंस कंपनी अलग-अलग तरह की बीमा सर्विस उपलब्ध करवाती है, इसका ग्राहक सेवा तंत्र काफी मजबूत है।

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह के जीवन बीमा उत्पादों की  प्रकार के जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश करती है। इसकी ग्राहक सेवा तंत्र सबसे मजबूत है। 95% से ज्यादा का क्लेम सेलटमेंट का अनुपात भी काफी प्रभावशाली है।

इस कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली सबसे अधिक लोकप्रिय योजनाएं ‘एसबीआई लाइफ सरल पेंशन’ – (SBI Saral Pension) और ‘एसबीआई लाइफ शुभ निवेश’ (SBI Life Shubh Nivesh )की दो योजनाएं हैं। जिनकी डिमांड काफी ज्यादा है। इसके अलावा ये कंपनी व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सेविंग्स प्लान (Savings Plan), पेंशन प्लान (Pension Plan), चाइल्ड प्लान (Child Plan), संरक्षण प्लान (Protection Plan) समेत कई प्लान अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाती है।

HDFC स्‍टैण्‍डर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस – HDFC Standard Life Insurance

HDFC स्‍टैण्‍डर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी भारत की बड़ी फाइनेंस और बीमा कंपनियों में से एक हैं । इस कंपनी की खास बात यह है कि लंबे समय तक निवेश की देखभाल करने के लिए इनके पास पर्याप्त वित्तीय क्षमता भी है। HDFC क्लिक 2 प्रोटक्ट प्लस, HDFC क्लिक 2 निवेश एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस के दो उल्लेखनीय और सबसे अधिक मांग किए गए जीवन बीमा उत्पाद हैं।

ग्राहक की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी पेंशन प्लान, बचत और स्वास्थ्य प्लान, संरक्षण प्लान, चाइल्ड प्लान और महिला प्लान जैसे व्यक्ति और समूह इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती है। इसके साथ ही ये कंपनी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए  अनुकूल तरीके से प्लान  प्रदान करती है।

ये कंपनी अपने हेल्दी क्लेम सेलटमेंट अनुपात और ग्राहकों की शिकायतों का प्रतिशत हल करने के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। HDFC लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी (HDFC Life Insurance) की देश में 1000 के ज्यादा कस्बों और शहरों में पहुंच है। इसके साथ ही इनके पास 2 लाख  से ज्यादा फाइनेंशियर एडवाइजर भी हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस – Max Life Insurance

Max Life Insurance – मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत की अच्छी इंश्योरेंस कंपनियों में से एक है। आपको बता दें कि ये कंपनी अपने सभी ग्राहकों की शिकायतों को हल करने के लिए जानी जाती है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस (Max Life Insurance) कंपनी को साल 2015 में ज्यादातर दावों का निपटारा करने के लिए भी सम्मानित किया जा चुका है। आपको बता दें कि मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का दावा निपटान अनुपात 97% के करीब है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की सभी योजनाओं में से सबसे लोकप्रिय टर्म प्लान है। ये कंपनी रोजना 21 रुपए पर 1 करोड़ रुपए का जीवन कवर प्रदान करता है, लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते भी हैं।

इसके अलावा ये कंपनी दीर्घकालीन सुरक्षा, बचत और रिटायरमेंट प्लान  प्रदान करती है। एक मजबूत ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ ये कंपनी सभी प्रकार के इन्श्योरेंस  और निवेश की जरूरतों के लिए एक स्टॉप समाधान प्रदान करती है।

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी – Bajaj Allianz Life Insurance

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस (Bajaj Allianz Life Insurance )कंपनी भी भारत की भरोसेमंद कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने अच्छे बीमा प्लान बेचकर लोगों के भरोसे को जीता है।

इसलिए ये बेहद कम समय में काफी लोकप्रिय कंपनी बन गई है। वहीं इस कंपनी की खास बात यह है कि ये कंपनी सभी उम्र के लोगों को देखते हुए अपने प्लान उपलब्ध करवाती है। बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी यूएलआईपी और चाइल्ड प्लान से ग्रुप और हेल्थ इंश्योरेंस के लिए उत्पादों की एक विशाल रेंज प्रदान कर अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करती है औ उन्हें पारदर्शी लाभ प्रदान करती हैं।

बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस – Birla Sun Life Insurance

बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (BSNL) भारतीय समूह आदित्य बिड़ला ग्रुप, और सन लाइफ फाइनेंशियल इंक, कनाडा से एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा संगठनों के बीच एक संयुक्त उद्यग है, जो  कि भारत में अग्रणी इन्श्योरेंस कंपनी में से एक है।

इस कंपनी की नींव आदित्य विक्रम बिड़ला (Aditya Vikram Birla ) ने साल 2000 में की थी। आपको बता दें कि इस कंपनी की  पूरे देश के 500 शहरों में 600 से अधिक शाखाएं हैं। बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Birla Sun Life Insurance)  सुरक्षा प्लान, चाइल्ड  प्लान, स्वास्थ्य और रिटायरमेंट समाधान, यूएलआईपी प्लान, अनुकूलित समूह उत्पाद समेत तमाम बीमा प्लान अपनी ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवाता है।

यूनिट लिंक्ड प्लान को बीमा क्षेत्र में पेश करने वाली पहली बीमा कंपनी है, ये कंपनी अपने ग्राहक के लिए नवीन उत्पादों की पेशकश के लिए भी जाना जाती है। आपको बता दें कि इस कंपनी की प्लान के लिए अधिकतम परिपक्वता आयु 80 साल है, जबकि ज्यादातर अन्य कंपनी में यह 65 से 75 साल है।

आपको बता दें बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस हमेशा भारत के जीवन बीमा क्षेत्र में विकास के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता रहा है। ये कंपनी  88.45% के दावे निपटान अनुपात के साथ कंपनी ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम प्लान  प्रदान करती है।

ये थी भारत की कुछ प्रमुख बीमा कंपनिया जो आपके बाद आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करती हैं। दोस्तों, Life Insurance – लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के माध्यम से आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित करना चाहते हैं तो इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि सही इंश्योरंस कंपनी से सही बीमा पॉलिसी लें। वहीं अगर आप सही पॉलिसी चुनते हैं तो इसका रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

इसलिए लाइफ इंश्योरेंस के लिए प्रतिष्ठित कंपनी का ही चयन करें और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करें।

कोई भी शख्स किसी कभी चीज के लिए बीमा ले सकता है या यूं कहें कि लगभग सभी चीज जैसे जीवन को सुरक्षित करने, स्वास्थ्य, कार, मोबाइल, लैपटॉप या फिर अन्य इलैक्ट्रॉनिक्स जैसे फर्नीचर, कच्चे माल का स्टॉक या फैक्ट्री में तैयार उत्पादों के लिए बीमा खरीद सकता है।

आपको बता दें कि Type of Insurance – बीमा दो तरह के होते हैं एक तो लाइफ के लिए और दूसरा सामान्य बीमा (General Insurance) होता है। जीवन बीमा पॉलिसी, व्यक्ति की जिंदगी के लिए होता है और इसके अलावा बाकी चीजों के बीमा के लिए सामान्य बीमा होता है।

Read Also: 

If You Like, Top Life Insurance Companies in India Information in Hindi Then Please Share On Facebook and Whatsapp.
Search term: Money saving tips in Hindi, Money management tips in Hindi, How to save money fast in Hindi.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.