Skip to content

धन यानी पैसों पर कुछ महान अनमोल विचार

Money Quotes in Hindi

पैसा यानि Money हर किसी के लिए उपयोगी है, क्योकि इस के सिवा पूरी दुनिया थम जाती हैं, इसका हर किसी के जीवन में बहुत महत्व हैं और आज हर कोई इसके पीछे पड़ा हैं। यह इंसान की सभी जरूरतों को पूरा करता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा धन इंसान को घमंडी एवं लालची बना देता है, और आवश्यकता से कम धन मनुष्य को एक लाचार एवं मजबूर इंसान बना देता है।

इसलिए हर इंसान के पास जरूरत के मुताबिक धन होना चाहिए, लेकिन दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कि जिंदगी और रिश्तों से ज्यादा धन को महत्व देते हैं, एवं यह भूल जाते हैं कि पैसे इंसान को सिर्फ जरूरतें पूरी कर सकता है, ऐश और आराम के संसाधन दे सकता है, लेकिन अच्छी नींद, सुख, और सुकून कभी नहीं दे सकता। इसलिए इंसान को सिर्फ धन को ही सब कुछ नहीं मानना चाहिए, बल्कि आपसी रिश्तों को भी महत्व देना चाहिए, तभी इंसान अपनी जीवन में सुखीपूर्वक रह सकता है। आज हम यहा धन पर कुछ विचार (Money Quotes) आपके लिये लायें हैं आशा हैं आपको जरुर पसंद आयेंगें।

धन यानी पैसों पर कुछ महान अनमोल विचार | Money Quotes in Hindi

Paisa Thought in Hindi

Paisa Thought in Hindi

पैसा वही भाषा बोलता हैं जो पूरी दुनिया समझती है।”

“एक बुद्धिमान व्यक्ति को पैसा दिमाग में रखना चाहिए, दिल में नहीं।”

“यदि आप अमीर होने की अनुभूति चाहते हैं तो उन चीजों पर विचार करें जो जिन्हें पैसे से नहीं खरीदा जा सकता है।”

Hindi Quotes on Money

इंसान को अपनी जरुरतें पूरा करने के लिए पैसा कमाना चाहिए, जाहिर है कि पैसों के बिना इंसान को अपनी जिंदगी का र्निवहन करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन पैसा कमाने के लिए गलत रास्ते को कभी नहीं अपनाना चाहिए, क्योंकि किसी महान व्यक्ति ने अपने अनुभवों से कहा है कि गलत तरीके से कमाया गया धन, साधन और सुविधा तो देता है, लेकिन अभिशाप की तरह एवं उस व्यक्ति की सुख-शांति में भंग पैदा करता है।

इसके साथ ही गलत रास्ते अपनाकर कमाया गया पैसा अपने साथ बद्दुआ भी मुफ्त लाता है, इसलिए इंसान को अपने हुनर और काबिलियत का इस्तेमाल कर अपनी मेहनत के द्धारा ही धन का अर्जन करना चाहिए। वहीं धन पर लिखे गए इस तरह के अनमोल विचार व्यक्ति का धन के प्रति नजरिया बदलने का काम करेंगे।

Hindi Quotes on Money

Hindi Quotes on Money

“धन अच्छा सेवक है, परन्तु ख़राब स्वामी भी है।”

“एक अच्छी प्रतिष्ठा पैसे से अधिक कीमती होती है।”

“जब आपको पैसा मिल जाता है तब वो आपको बिगाड़ देता है और जब आपको नहीं मिलता तब आपको भूखा मार देता है।”

Paisa Quotes in Hindi

दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने परिवार से विरासत में  ढेर सारा धन और संपत्ति मिली होती है, ऐसे लोगों को बिना कुछ मेहनत किए ही सब कुछ मिल जाता है। वे धन के महत्व को ही नहीं समझते हैं एवं इसे खर्च एवं बर्बाद करने से पहले भी नहीं सोचते हैं। वहीं दूसरी तरफ जो भी व्यक्ति कड़ी मेहनत कर धन का अर्जन करता है, वो कभी भी अपना पैसा बर्बाद नहीं कर सकता है।

इसके साथ ही ऐसे लोगों को धन संभालने एवं उसे बढ़ाने के लिए बुद्दिमत्ता और योग्यता की जरूरत होती है, क्योकिं बिना किसी योग्यता के विरासत में तो धन मिल सकता है, लेकिन उसे संभालने के लिए योग्यता मुफ्त में नहीं मिल सकती है, इसलिए अपने बाप-दादाओं के पैसों पर लोगों को कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए बल्कि उसे अपनी योग्यता के बल पर बढ़ाने और संभालने का प्रयास करना चाहिए।

Money Thoughts in Hindi

Money Thoughts in Hindi

“पैसे की असली शक्ति इसे दान देने की शक्ति का होना है।”

“पैसे की कमी को पूरा करने के लिए अपने चरित्र को नहीं गिरने देना चाहिए।”

“किसी का हँसी और पैसा काफ़ी सोच समझकर उड़ाना चाहियें।”

Paisa Quotes

धन का लालच इंसान को घमंडी और बुरा इंसान बना देता है, जो इंसान सोचते हैं कि वे पैसों से दुनिया की हर चीज खरीद सकते हैं तो उनका ऐसा सोचना गलत है क्योंकि किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि पैसे से इंसान कभी खुशी नहीं खरीद सकता है, बल्कि एक निश्चित रुप से आला दर्जे की यादें ही हासिल कर सकता है। वहीं जो लोग जरूरत से अधिक पैसों को खर्च करते हैं और बचत नहीं करते हैं, ऐसे लोगों को भविष्य में पछताना पड़ता है।

इसलिए हर किसी को अपने भविष्य के बारे में सोचकर पैसों का संचय जरूर करना चाहिए। वहीं धन पर लिखे गए इस तरह के विचारों को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने परिजनों, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Paisa Quotes

Paisa Quotes

“पैसे की कमी सभी समस्याओं का कारण है।”

“अगर आप संपन्न महसूस करना चाहते हैं तो उन सब चीजों को गिनिये जो आपके पास हैं लेकिन पैसे से नहीं खरीदी जा सकती।”

Hindi Quotes on Money

आज के आधुनिकता के युग में लोगों के लिए इंसानियत से अधिक पैसों को महत्व बढ़ गया है, लोग चंद पैसों के लालच में दूसरे की जान तक ले रहे हैं। इसके साथ ही पैसा आजकल भाई-भाई के रिश्ते, पति-पत्नी के रिश्ते, बाप-बेटे के रिश्ते तक में दरार डाल रहा है।

इसलिए हम सभी को पैसों के सार्थक उपयोग एवं जरूरत के बारे में समझने की जरूरत है, इसे हद से ज्यादा तवज्जों नहीं देना चाहिए। क्योंकि पैसे के लालच में इंसान अपने करीबियों और सच्चे दोस्तों एवं परिजनों को खो देता है। वहीं किसी महान पुरुष ने सही ही कहा है कि जिस व्यक्ति के पास सिर्फ और सिर्फ पैसा है, उस मनुष्य से ज्यादा दुनिया में कोई भी गरीब इंसान नहीं है।

Quotes on Money in Hindi

Quotes on Money in Hindi

“पैसा उतना ही ज़रूरी है जितना कार में पेट्रोल, न कम, न ज्यादा।”

“दोस्ती पैसे की तरह होती है, बनाना आसान होता है निभाना मुश्किल।”

Paisa Quotes in Hindi

Paisa Quotes in Hindi

Paisa Quotes in Hindi

“पैसा और शाबाशी लेना तो सभी चाहते हैं, देना कोई नहीं चाहता।”

“दुनिया को देख कर कभी कभी समझ नहीं आता की, इंसानियत पैसे से बढ़कर है या पैसा इंसानियत से?”

“मूर्ख और उसके पैसे जल्दी ही अलग अलग हो जाते है।”

अगले पेज पर और भी

Pages: 1 2

2 thoughts on “धन यानी पैसों पर कुछ महान अनमोल विचार”

  1. bahut hi badhiya quote hai about paise ko lekar padh kar acha laga thank you itne badiya quotes share karne ke liye.

Leave a Reply

Your email address will not be published.