प्रेरणादायक स्त्री ओपरा विनफ्रे | Oprah Winfrey Biography

Oprah Winfrey inspiring story

“ज़िन्दगी में एक बात को सीखना बहुत ही मुश्किल है की किस पुल को पार करे और किस पुल को जला दे।”

ओपरा विनफ्रे / Oprah Winfrey  एक अमेरिकी मीडिया उद्योजक, वार्ता शो मेजबान, लिपिकार और निर्माता है। 20 वी सदी की “मीडिया की रानी” के नाम से वह अमेरिका में जानी जाती है।

Oprah Winfrey

प्रेरणादायक स्त्री – ओपरा विनफ्रे | Oprah Winfrey Biography

ओपरा विनफ्रे / Oprah Winfrey का जन्म मिसिसिप्पी के एक गरीब गाँव में कुंवारी माँ के यहाँ हुआ था। बाद में वे मिल्वोकी में बड़ी हुई। अपने बचपन में उन्हें कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा जिनमे उनके अनुसार नौ वर्ष की आयु में उनका बलात्कार किया गया था और 13 वर्ष की आयु में ही उन्हें घर से भागना पड़ा था।

चौदह की उम्र में वे गर्भवती हो गयी, उनके अनुसार उनका बेटा गर्भ में ही मर गया था। जब वह हाई-स्कूल में पढ़ रही थी तभी उन्होंने रेडियो में एक जॉब भी की थी।

19 साल की आयु में वे रेडियो के शाम के कार्यक्रम की सह-एंकर बनी। उनकी भावनाओ से प्रेरित व्यक्तव्यो के चलते उन्हें दिन में प्रसारित होने वाले वार्ता शो का अधिकार प्रदान किया गया।

32 वर्ष की आयु में ही वे लखपति बन गयी थी, उस समय उनका शो पुरे राष्ट्र में प्रसारित किया जाता था। उन्होंने मीडिया में बातचीत करने के मामलो में कई सारे बदलाव किये इसीलिए उन्हें मीडिया क्षेत्र की रानी भी कहा जाता है।

फ़ोर्ब्स की दुनिया में सबसे अमीर काले लोगो की सूचि में 2004 से 2006 तक उन्हें शामिल किया गया और इतिहास में उस सूचि में वह शामिल होने वाली पहली महिला भी बनी।

2014 में शुरू में ही उनकी कमाई तक़रीबन 2.9 बिलियन $ और बढ़ी और पूर्व eBay सीईओ मेग वाइटमन ने उन्हें अमेरिका की सबसे अमीर महिला के रूप में मान लिया।

प्रारंभिक जीवन / Oprah Winfrey Biography

विनफ्रे का नाम “ओपरा” बाइबिल से सम्बंधित है। ये नाम उनके जन्म प्रमाणपत्र पर तो नही है लेकिन फिर भी लोग उन्हें बाइबिल के ही एक नाम ओपरा के नाम से पुकारते थे, और बाद में यही ओपरा उनके नाम के आगे लगाया गया।

विनफ्रे का जन्म मिसिसिप्पी के एक गरीब गाँव में कुंवारी माँ के यहाँ हुआ था। उनकी माता वेर्निटा ली (जन्म 1935) एक गृहिणी है। विनफ्रे के जैविक पिता वेर्नों विनफ्रे (जन्म 1933) को माना जाता है, जो एक कोयला खोदने वाले थे बाद में विनफ्रे के जन्म के समय सशस्त्र सेना के साथ थे।

जबकि, मिसिसिप्पी के किसानो और द्वितीय विश्वयुद्ध के वेटेरन नोआह रोबिनसन (जन्म C.1925) ने ही उनके जैविक पिता को खोजा था।

2006 में की गयी अनुवांशिक परीक्षा गयी ताकि उनका राष्ट्रीयत्व पता किया जा सके। जिसमे पाया गया की विनफ्रे 89% सब-सहारन अफ्रीकन, 8% रहवासी अमेरिकन और 3% ईस्ट अमेरिकन है।

विनफ्रे के जन्म के बाद उनकी माँ ने उत्तर की यात्रा की और 6 वर्ष की आयु में, विनफ्रे अपनी माता वेर्निटा ली के साथ मिल्वौकी के पडोसी गाव विस्कॉन्सिन रहने के लिए गयी।

जहा उन्हें किसी के सहायता की जरुरत थी, यहाँ पर उनकी सहायता के लिए उनकी नानी भी नही थी। इसीलिए उन्हें घंटो तक काम करना पड़ता था। वे एक नौकर की तरह काम करने लगी थी। इसी समय ली ने एक और बेटी को जन्म दिया, जो विनफ्रे की छोटी बहन थी, जिसका नाम बाद में पेट्रीचिया (Patricia) रखा गया।

13 वर्ष की आयु में, अपना शोषण होने के बाद विनफ्रे घर से भाग गयी। जब वह 14 साल की थी तभी वह भी गर्भवती हुई लेकिन उनका बेटा गर्भ में ही बीमारी की वजह से मारा गया था।

विनफ्रे ने अपने शो में यह बताया की उनके परिवार के सदस्यों ने उन्हें बहुत पीड़ा दी और साथ ही वे शारीरिक शोषण भी करते थे। जब वह अपनी माता के साथ रह रही थी तब उन्होंने लिंकन हाई स्कूल जाना शुरू किया। लेकिन अपने प्रोग्राम में सफल होने के बाद ही उन्हें सुबर्बन की निकोलेट हाई स्कूल में भेजा गया।

विनफ्रे एक इमानदार छात्रा थी, उनके शिक्षक विनफ्रे की स्कूल की सबसे प्रसिद्ध छात्रा बताते है। विनफ्रे ने अपने स्कूल के दिनों में भाषण देने भी शुरू किये जिसकी शुरुवात उन्होंने ईस्ट नैशविल हाई स्कूल से ही की। विनफ्रे ने बाद में कई नाटको में भी हिस्सा लिया और अपने बुद्धि की बदौलत वक्तृत्व स्पर्धा जीती।

इस काम के लिए उन्हें स्कूल की तरफ से शिष्यवृत्ति भी प्रदान की गयी, बाद में उन्होंने टेनेसी के विश्वविद्यालय से संचार और संचार माध्यम का अभ्यास किया। युवा होते हुए उन्होंने पहली जॉब एक किराणे की दूकान पर की।

17 वर्ष की आयु में, विनफ्रे ने मिस ब्लैक टेनेसी ब्यूटी की सौन्दर्य स्पर्धा भी अपने नाम की। साथ ही उन्होंने अपने कुशल नेतृत्व के आधार पर स्थानिक रेडियो स्टेशन, WVOL को भी आकर्षित किया। इसी स्टेशन पर बाद में विनफ्रे ने सह-वार्ता का काम भी किया था।

अपने स्कूल के उच्च माध्यमिक शिक्षा के दौरान उन्होंने रेडियो स्टेशन पर पार्ट-टाइम जॉब की थी। यह जॉब उन्होने लगातार अपने महाविद्यालयीन शिक्षा के दो वर्षो तक की।

बाद में विनफ्रे ने मीडिया में अपना करियर बनाने की ठानी, उनके इस निर्णय ने उनकी माता को ज्यादा आश्चर्यचकित नही किया। उनकी माता हमेशा से यह कहती थी की मैंने मेरी बेटी को जब भी बोलते हुए देखा तब वह स्टेज पर ही थी।

बचपन में वह दौड़ मस्ती वाले खेल खेलने की बजाये साक्षात्कार लेने वाले खेल खेला करती थी और अपने परिवार के सदस्यों का साक्षात्कार लेती थी। बाद में विनफ्रे पर उनकी नानी का असर हुआ, जिसने विनफ्रे को लोगो के बिच में बोलने के लिए प्रेरित किया। और अपने आप में ही सकारात्मकता निर्माण करनी की प्रेरणा दी।

स्थानिक मीडिया में काम करते समय विनफ्रे सबसे युवा न्यूज़ एंकर होने के साथ ही पहली काली महिला न्यूज़ एंकर भी थी, जो WLAC-TV पर काम करती थी।

Loading...

बाद में वह 1976 में WJZ-TV में सह-एंकर बनी जिसमे वह 6 बजे की खबसे सुनाया करती थी। बाद में उन्होंने रिचर्ड शेर (Richard Sher) के साथ मिलकर WJZ-TV पर ही लोगो के साथ गुफ्तगु करने वाले शो का निर्माण किया। जिसे 14 अगस्त 1978 को मंजूरी दी गयी। वह अपने चैनल के कई शो की मेजबानी भी करती है। और इस तरह वे अमेरिका की प्रसिद्ध मीडिया क्वीन बनी।

More inspiring stories:

Hello, क्या आपके पास १ मिनट हैं? Friend’s, हमें Oprah Winfrey Biography यह पोस्ट बनाने के लिए काफी समय लगा। क्या आप हमें 2 सेकेंड दे सकते हैं? अगर आपको ये Oprah Winfrey Story In Hindi Language अच्छी लगी तो जरुर हमें फेसबुक पे लाइक कीजिये। और हा! हमारा  फ्री  E-MAIL Subscription करना मत भूले। कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Oprah Winfrey Wikipedia से ली गयी हैं। हम इसी तरह आपके लिए और नये-नये आर्टिकल लाते रहेंगे। और आशा करते है आपको यह Oprah Winfrey In Hindi अच्छी लगी होंगा।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.