रॉबर्ट कियोसाकी बायोग्राफी | Robert Kiyosaki Biography

Robert Kiyosaki – रॉबर्ट कियोसाकी एक लेखक हैं और इसके साथ ही अच्छे अमेरिकन बिजनेसमैन भी हैं। रॉबर्ट ‘cash flow board’ के फाउंडर भी हैं, जोकि एक मैनेजमेंट टूल है लोगों की व्यक्तिगत पूंजी को संगठित करने के लिए। रॉबर्ट पूरी दुनिया में पैसे कमाने को लेकर अपनी सोच के लिए जाने जाते हैं।

Robert Kiyosaki Biography
Robert Kiyosaki Biography

रॉबर्ट कियोसाकी बायोग्राफी – Robert Kiyosaki Biography

रॉबर्ट का जन्म 8 अप्रैल 1947 को हिलो, हवाई में हुआ था। रॉबर्ट ने हाई स्कूल किया और 1965 में वो स्नातक डिग्री हासिल कर पाए। और स्नातक पास करने के बाद वो नेवी में चले गए।

रॉबर्ट कियोसाकी ने न्यू यॉर्क में यूनाइटेड स्टेट्स मर्चेंट मरीन अकादमी जॉइन की। और वहां से वो डेक ऑफिसर के रूप में बाहर आए। न्यू यॉर्क में ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद कियोसाकी ने अपने कैरियर की शुरुआत स्टैंडर्ड आयल टैंकर से की। 6 महीने के बाद ही रॉबर्ट ने इस्तीफा दे दिया और मरीन कॉर्प्स से जुड़ गए। 1974 में रोबर्ट ने मरीन कॉर्प को भी छोड़ दिया और ज़ेरॉक्स कॉर्पोरेशन में सेल्समैन की नौकरी करने लगे। उन्होंने लगभग दो साल तक ये काम किया फिर अपना खुद का काम शुरू किया।

इसके बाद रॉबर्ट के जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव आए। इसके चलते ही रॉबर्ट एक अच्छे प्रेरक वक्ता, सफल निवेशक, महान लेखक और फाइनेंसियल नॉलेज रखने वाले व्यक्ति बने हैं।

रोबर्ट ने बहुत सारी प्रसिद्ध किताबें लिखी हैं जिनमें से ‘rich dad poor dad’ सबसे ज्यादा बिकने और पढ़ी जानेवाली किताबों में से एक किताब है। रॉबर्ट ने दुनिया को फाइनेंसियल फ्रीडम को लेकर एक नई सोच दी है।

उनका कहना है कि “दुनिया में 90 % लोगों की जिंदगी चूहा दौड़ में फंसकर रह गई है। ये एक ऐसा जाल है जिसमें लोग जितना कमाते हैं उतना ख़र्च भी कर देते हैं। और दुनिया का हर व्यक्ति कमाने और खर्च करने वाले जाल में ही फंसा हुआ है वो चाहते हुए भी इस जाल से बाहर नहीं आ पाता है।“

चूहे दौड़ के इस जाल से निकलकर एक अलग दुनिया के बारे में रॉबर्ट कियोसाकी ने ही लोगों को बताया है जहां किसी को पैसे कमाने के लिए कोई काम नहीं करना पड़ता है। और रॉबर्ट की इसी सोच की वजह से लोगों की दुनिया में बदलाव आया है।

रॉबर्ट कियोसाकी का सबसे अच्छा विचार है कि,

“मिडिल क्लास और गरीब व्यक्ति अपनी पूरी ज़िंदगी पैसा कमाने के लिये कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन अमीर व्यक्ति अपने पास पैसा रखता है और यही पैसा उसके लिए कड़ी मेहनत करके और अधिक पैसा कमाता है।“

रॉबर्ट की प्रसिद्ध किताब ‘Rich dad Poor dad’ का कुछ अंश – Rich Dad Poor Dad Book Review

किताब के कवर पेज को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस किताब के भीतर क्या होगा। कवर पेज पर ही लिखा हुआ है कि अमीर लोग अपने बच्चे को ऐसा क्या सिखाते हैं जो गरीब और मध्यम वर्ग के लोग नहीं सिखा पाते। जिसका अर्थ बस यही है कि इस पुस्तक में अमीर बनने के बारे में बताया गया है। ‘rat race’ यानी कि चूहा दौड़ जिसमें आम आदमी दौड़ा करता है। चूहा दौड़ का अर्थ यहां वित्तीय स्वतंत्रता को प्राप्त करने का उपाय है। आम आदमी नौकरी करता है। और नौकरी द्वारा उसे इतनी ही आय प्राप्त हो पाती है जितना में बस उसका जीवन व्यतीत हो सके। इसके बाद आय पर सरकार के टैक्स लग जाते हैं।

रॉबर्ट कियोसाकी को बचपन में दो पिताओं की शिक्षा प्राप्त हुई थी। रॉबर्ट के पिता पढ़े लिखे थे और एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे लेकिन अपनी आमदनी का सही तरीके से प्रबंधन नहीं कर पाते थे। और दूसरी तरफ उनके मित्र माइक के पिता थे। जिसे उन्होंने रिच डैड बोला है वो कम पढ़े लिखे थे पर उनकी गिनती हवाई राज्यों के अमीरों में होती थी। और इसका कारण लेखक ने रिच डैड की वित्तीय साक्षरता को दी है।

मतलब की लेखक का कहना है कि गरीब और मध्य वर्ग के लोग पैसे के लिए काम करते हैं और वहीं अमीर व्यक्ति का पैसा उन के लिए काम करता है। गरीब आदमी पैसा कमाने के लिए मेहनत को प्राथमिकता देते हैं और इसीलिए उनके अंदर असुरक्षा की भावना हो जाती है और अमीर आदमी काम सीखने की इच्छा लेकर काम करते हैं और काम सीखने के बाद पैसा अपने आप आ जाता है। अतः अमीर किसी भी चीज की परवाह न करते हुए काम के नए नए तरीके खोजते रहते हैं।

रॉबर्ट का मानना है कि बच्चों को विद्यालय में वित्तीय साक्षरता का पाठ पढ़ाना चाहिए। बच्चों को आज के सूचना युग के लिए तैयार करना चाहिए न कि औद्योगिक युग की तरह स्कूल जाओ और अच्छे नम्बरों से पास हो जाओ। और इसी कारण वह अपने दायित्व में फर्क नहीं समझता है। और इसीलिए घर को अपनी सबसे बड़ी पूंजी समझता है। जबकि वही पर उसकी जेब से सबसे ज्यादा पैसे निकलते हैं। लेखक के अनुसार सम्पत्ति वो है जो आपकी जेब से पैसा लाए ना कि जेब से पैसा निकाले।

रॉबर्ट कियोसाकी के द्वारा लिखी गयीं किताबें – Robert Kiyosaki Books

  • व्हाई द रिच गेट रिचर’ ( 2017 )
  • सेकंड चांस फ़ॉर योर मनी योर लाइफ एंड आवर वर्ल्ड ( 2015 )
  • कैशफलो क्वाड्रेंट :रिच डैड पुअर डैड ( 2014 )
  • व्हाई A स्टूडेंट्स वर्क फॉर C स्टूडेंट्स एंड व्हाई B स्टूडेंट्स वर्क फ़ॉर द गवर्नमेंटरू रिच dad’s गाइड टू फिनांश 8 एजुकेशन फ़ॉर पेरेंट्स ( 2013 )
  • मिदास टच व्हाई सम एंटरप्रेन्योरस गेट रिच एंड व्हाई मोस्ट डोंट ( 2011 )
  • द बिज़नेस ऑफ 21st सेंचुरी ( 2010 )
  • इफ यू वांट टू बी रिच एंड हैप्पी डोंट गो टू स्कूलरू इंसुरिंग लाइफटाइम सिक्योरिटी फ़ॉर योरसेल्फ एंड योर चिल्ड्रन ( 2010 )
  • रिच डैड कॉन्सपिरेसी ऑफ द रिचरू द 8 न्यू रूल्स ऑफ मनी ( 2009 )
  • रिच dad’s रिच ब्रदर रिच सिस्टर ( 2009 )
  • रिच dad’s इनक्रीस योर फाइनांशियल IQ:गेट स्मार्टर विथ योर मनी;2008द्ध
  • व्हाई वी वांट यू टू बी रिच ( 2006 )
  • रिच dad’s एस्केप फ्रॉम द रैट रेस ( 2005 )
  • रिच डैड पुअर डैड फ़ॉर टीन्स द सीक्रेट्स अबाउट मनी.दैट यू डोंट लर्न इन स्कूल ( 2004 )
  • यू कैन चूज टू बी रिच ( 2003 )
  • रिच dad’s सक्सेस स्टोरीज ( 2003 )
  • रिच डैडरू गाइड टू इंवेस्टिंग ( 2002 )
  • रिच dad’s रिटायर यंग, रिटायर रिच ( 2002 )
  • रिच dad’s prophecy व्हाई द बिग्गेस्ट स्टॉक मार्केट क्रैश इन हिस्ट्री इज़ स्टिल कमिंग एंड हाऊ यू कैन प्रीपेयर योरसेल्फ एंड प्रोफिट फ्रॉम इट ( 2002 )
  • रिच डैड पुअर डैड : व्हाट द रिच टीच देयर किड्स अबाउट मनी – दैट द पुअर एंड मिडिल क्लास डू नॉट ( 2001 )
  • रिच dad’s रिच किड, स्मार्ट किड : गिविंग योर चिल्ड्रन अ फाइनांशियल स्टार्ट ( 2001)
  • द बिज़नेस स्कूल फ़ॉर पीपल हु लाइक हेल्पिंग पीपल ( 2001)
  • रिच dad’s गाइड टू बिकमिंग रिच विदऑउट कटिंग अप योर क्रेडिट कार्डस ( 2000 )
  • इफ यू वांट टू बी रिच एंड हैप्पी डोंट गो टू स्कूल? :इंसुरिंग लाइफटाइम सेक्युरिटी फ़ॉर योरसेल्फ ( 1994 )
  • रॉबर्ट कियोसाकी के उपर्युक्त सभी किताबों में से सबसे ज्यादा जो किताब पढ़ी गयी थी वो थी “रिच डैड पुअर डैड” इस किताब को 95% लोगों ने पसन्द किया है।

Read More Inspirational Stories:

Hope you find this post about ”Robert Kiyosaki Success Story In Hindi” inspiring. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.