आख़िर क्या हैं सिस्टेमेटिक इंवेस्ट प्लान? SIP

Best Systematic Investment Plan (SIP)

आज के समय में हर कोई अमीर बनने का ख्वाब देखता है। हर किसी को अपना भविष्य सुरक्षित चहिये और वर्तमान सभी सुविधाओ से भरा हुआ लेकिन आप ऐसा चाहते है तो आपको बेहतर निवेश करना होगा। ऐसी जगह निवेश करना होगा जहाँ बाकी लोग सोच नहीं पाते है।

हमारे आसपास ऐसी कई सारी सुविधाएँ है जिनसे आप बेहतर निवेश करके अमीर बन सकते है। ऐसे ही है एक ऐसा बैंक अकाउंट – Bank Account  जिसमे निवेश करने पर आप साल दर साल अमीर बनते चले जायेगे और आपको इसमें कोई नुकसान भी नहीं है। जानिये इस बैंक अकाउंट के बारे में।

आख़िर क्या हैं सिस्टेमेटिक इंवेस्ट प्लान? – Systematic Investment Plan (SIP)

Systematic Investment Plan
Systematic Investment Plan

सिस्टेमेटिक इंवेस्ट प्लान – What is SIP Investment

यह एक ऐसा अकाउंट है जो हर उस शख्स के पास होना चहिये जो की निवेश करना चाहता है और खुद को आर्थिक रूप से मजबूती देना चाहता है। यह एक ऐसा अकाउंट है जिसमे धनराशी जमा करना भी आसान है और बहुत कम पैसो में आप ऐसा कर सकते है जिससे आपको लम्बे समय बाद अच्छा खासा पैसा मिलता है। आप इसमें हजार या पांच सौ रुपये से शुरुआत कर सकते है।

सिस्टेमेटिक इंवेस्ट प्लान  को ऐसे समझे – What is SIP Investment Plans

मान लीजिए की आपने यह खाता खुलवाया और इसमें हर महीने के एक हजार रुपये जमा करने शुरू किये तो एक साल में आपका यह पैसा 12 हजार होता है और दो साल में लगभग पच्चीस हजार।

ये तो वो पैसा है जो आपने जमा किया है लेकिन इसमें आपको व्याज भी मिलता है। यह अकाउंट आपको रिटर्न बहुत अच्छा देता है।

मान लीजिए की आप इसमें हजार रुपये इन्वेस्ट करना शुरू करते है तो 9% ब्याज की दर से आगामी दस सालो में आपकी यह राशी 6.69 लाख रुपये और आगामी तीस सालो में यह 17.38 लाख रुपये हो जाएगी जो की चालीस सालो में लगभग 45 लाख रुपये होती है। यह एक ऐसा अकाउंट है जो आपके भविष्य को अमीर बनाता है।

आपको मजबूत बनाता है और तब जब आपके पास पैसे की कमी होने लगती है और आप शारीरिक रूप से उतने मजबूत नहीं होते है की आप पैसा कमाने फिर से बाज़ार में जाए। इसके अलावा इसके और कई सारे लाभ है जो की आपको ये अकाउंट खुलवाने और इसे रन करने पर मिल सकते है।

सिस्टेमेटिक इंवेस्ट प्लान  में कैसे करे इन्वेस्ट – How to Start SIP Investment

यह आपको रुपये के जुड़ने की शक्ति देता है और शुरुआत कम होती है। आप अगर बहुत कम कमाते है और आपको अधिक सैलरी नहीं मिलती है लेकिन आप अपने कुछ फालतू के खर्चो से पैसा बचाकर हजार रुपये इसमें लगाना शुरू करते है।

इसके बाद आप जब रिटायर होते है तो आपको ये अच्छा खासा पैसा मिलता है। यानी की जब आप काम छोड़ते है तो आपके पास एक और पैसा जुड़ा हुआ होता है और जिसका इन्वेस्टमेंट आपने बहुत कम पैसो से किया था।

सरल और अनुशासित

दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में वारेन बफे भी कहते है की

“कभी भी एक टोकरी में सारे अंडे नहीं रखने चाहियें”

यानी की एक ही जगह सारा पैसा नहीं लगाना चहिये बल्कि अलग अलग जगह थोडा थोडा पैसा लगाये। ऐसा ही है इस प्लान में जहाँ आप अनुशासित तरीके से सरल निवेश करते है और फिर आपको एक समय जाकर बेहतर पैसा मिलता है। कम निवेश, बिना बोझ वाल निवेश, बिना डर वाला निवेश आपको अच्छा फायदा देता है।

टैक्स नहीं – Tax Saving Investment Options

इसका सबसे बड़ा फायदा है की इसमें आपको निवेश का पैसा नहीं देना होता है। ये टैक्स रहित होता है। हालाँकि कैपिटल गेन पर टैक्स लगता है लेकिन वह निवेश के समय पर निर्भर करता है।

तो अगर आप भी निवेश करने का विचार बना रहे है तो बैंक जाकर ये खाता खुलवा लीजिए और आज से ही निवेश शुरू कर दीजिए। ये निवेश तभी सफल है जब आप 35 साल की उम्र से इसे करना शुरू कर दे क्योकि अगर आप देर करेगे तो ये पैसा आपको तब मिलेगा जब आप शायद उस पैसे को खर्च करने के काबिल नहीं रहेगे।

Read Also: 

If You Like, Systematic Investment Plan (SIP) in Hindi Then Please Share On Facebook and Whatsapp.
Search term: Money saving tips in Hindi, Money Investment Plans, Money management tips in Hindi, How to save money fast in Hindi.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *