क्या है टर्म इंश्योरेंस या अवधि बीमा योजना?

What is Term Insurance

अगर आप भी अपनी जिंदगी में आने वाली परेशानियों से निपटने की तैयारी में है, तो इसके लिए आप जरूर इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) लेने की सोच रहे होंगे। क्योंकि इंश्योरेंस(Insurance) एक ऐसी योजना है, जिसके माध्यम से किसी आपत्ति के समय परिजनों को अपने दैनिक खर्चों के लिए जूझना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा ज्यादातर लोग अपनी जिम्मेदारियों को निभाने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए इंश्योरेंस करवाते हैं।

कई बीमा कंपनियां लोगों की जरूरतों के हिसाब से कई योजनाओं के तहत बीमा कवर उपलब्ध करवाती हैं। वहीं अगर आप कोई भी इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

इसके साथ ही आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप जो भी फाइनेंशियल प्लान (Financial Plan)बना रहे हैं उसके लिए आपको पर्याप्त कवर भी जरूर मिलना चाहिए। वहीं इंश्योरेंस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसके लिए चुकाए गए प्रीमियम पर सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स लाभ भी मिलता है।

वहीं बाजार में कई तरह के इंश्योरेंस उपलब्ध हैं, वहीं टर्म इंश्योरेंस भी एक तरह का जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे –

Term Insurance
Term Insurance

क्या है टर्म इंश्योरेंस या अवधि बीमा योजना? – What is Term Insurance

टर्म इंश्योरेंस एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी (Jeevan Bima Policy) है, जो सीमित अवधि के लिए एक निश्चित भुगतान दर पर कवरेज प्रदान करती है। टर्म इंश्योरेंस को कम प्रीमियम पर ज्यादा कवरेज उपलब्ध कराने वाला एक विकल्प भी कहा जाता है। इसके साथ ही इसमें बहुत ही कम प्रीमियम में काफी अच्छी कीमत पर कवर मिलता है, वहीं इसमें जब टर्म ( यानि कि समय अवधि) खत्म हो जाती है, उसके बाद रिटर्न में कुछ नहीं मिलता है।

टर्म प्लान में हर साल मामूली प्रीमियम देने के बाद आपको कुछ विशेष सालों के लिए कवर उपलब्ध करवाया जाता है। आमतौर पर टर्म पॉलिसी 10 साल,15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 सालों के लिए ली जाती हैं।

उस केस में जब बीमा लेने वाले व्यक्ति की पॉलिसी की अवधि के बीच में किसी कारणवश मौत हो जाती है तो नोमिनी को बीमा की रकम मिल जाती है। टर्म इंश्योरेंस सुरक्षा के लिहाज से लिया जाने वाले टर्म इंश्योरंस में काफी अच्छी फाइनेंशियल योजना है।

उदाहरण से समझिए टर्म इंश्योरेंस क्या है – Term Insurance Example

अगर आपने 15 साल की समय अवधि के लिए 55 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस खरीदा है। इसके लिए आपको हर साल 4 हजार रुपए का प्रीमियम भुगतान बीमा कंपनी को करना होगा।

वहीं अगर इस पॉलिसी की मैच्योरिटी के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को यह 55 लाख रुपए की राशि दे दी जाएगी। लेकिन अगर 15 वर्षों तक आप स्वस्थ रहते हैं तो भुगतान किए गए प्रीमियम के बदले में आपको कुछ भी रिटर्न नहीं मिलेगा।

टर्म इंश्योरेंस क्यों खरीदा जाना चाहिए ?

  • अपने परिवार के सुरक्षा देने के लिहाज से टर्म इंश्योरेंस खऱीदा जाना चाहिए। परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाने के बाद भी परिवार को वित्तीय संकट से सुरक्षित रखता है।
  • टर्म इंश्योंरेस खासकर परिवार के मुखिया को या फिर उसको जिसकी आय पर परिवार निर्भर है, उसको जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि अगर आपत्ति के समय परिवार की मुखिया की मृत्यु हो जाती है, तो ये टर्म प्लान परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है ताकि उस शख्स के परिवार वालों को उसकी मौत के बाद अपने दैनिक खर्चों के लिए जूझना न पड़े।
  • टर्म इंश्योरेंस के अंतर्गत गंभीर बीमारी, अकस्मात मृत्यु, स्थायी बीमारी जैसी चीजें आती हैं। कई कंपनियां परिवार के सदस्यों को टर्म इंश्योरेंस में नियमित आय का भी विकल्प देती हैं।

टर्म इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम कितना होता है? – Term Insurance Premium Calculator

टर्म इंश्योरेंस एक ऐसी जीवन बीमा पॉलिसी है जिसमें अन्य बीमा पॉलिसी के मुताबिक सबसे कम प्रीमियम होता है। दरअसल ये ऐसा इंश्योरेंस प्लान है जिसके माध्यम से किसी तरह का निवेश नहीं किया जा सकता है बल्कि प्रीमियम की राशि का इस्तेमाल जोखिम को कवर करने के लिए किया जाता है।

वहीं अगर टर्म इंश्योरेंस की अवधि बीमा कराने वाले व्यक्ति के जिंदा रहने पर ही खत्म हो जाती है, तो इसके लिए पॉलिसीधारक को किसी तरह का लाभ नहीं दिया जाएगा। जबकि पॉलिसीधारक की मौत हो जाने पर नॉमिनी को इसकी पूरी रकम दी जाएगी।

कौन खरीद सकता है टर्म इंश्योरेंस ? – Term Insurance Buying Guide

टर्म इंश्योरेंस कोई भी शख्स खरीद सकता है लेकिन टर्म इंश्योरेंस करवाने के लिए हर कंपनी के अपने अलग-अलग नियम होते हैं लेकिन ज्यादातर बीमा कंपनी में नीचे लिखे गए बिंदुओं के हिसाब से ही टर्म इंश्योरेंस खरीदा जाता है  –

  • मुख्य रूप से परिवार का मुखिया, जिसकी आय पर परिवार निर्भर हो।
  • किसी शख्स जिसकी आयु 18 साल से ज्यादा हो और 60 साल से कम हो।
  • स्वस्थ व्यक्ति करा सकता है टर्म इंश्योरेंस।
  • किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से ग्रसित नहीं हो।
  • मरणासन की स्थिति में नहीं हो।

टर्म इंश्योरेंस खरीदने का क्या है सही समय ? – Best Age for Term Insurance

अगर आप भी अपने परिवार औ प्रियजनों को सुरक्षा कवर देने के लिए टर्म इंश्योरेंस करवाने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको इस बात खास ध्यान देना होगा कि टर्म इंश्योरेंस खरीदने का सही समय क्या है।

वहीं इसके लिए फाइनेंशियल एडवाइजर की यही राय है कि 30 साल की उम्र में टर्म इंश्योरेंस लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि ये उम्र का ऐसा पड़ाव होता है जिसमें व्यक्ति एक ज़िम्मेदार वयस्क बन जाता है।

वहीं इस उम्र में व्यक्ति स्वस्थ रहता है, उसकी आय अच्छी होने से आर्थिक स्थिति भी ठीक-ठाक होती है। इस उम्र में या तो कोई भी शख्स शादी करने की योजना बना रहा होता है या फिर उसने हाल में ही परिवार बनाना शुरु किया होता है। इसके साथ ही ये उम्र ऐसी होती है जब  कोई भी व्यक्ति घर खरीदने की भी योजना बना रहा होता है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान जल्द शुरु करने से प्रीमियम की राशि भी होगी कम

अगर टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्दी कीजिए क्योंकि आप जितनी कम आयु में ये प्लान खरीदेंगे, आपको इसके लिए प्रीमियम भी कम चुकाना होगा।

उदाहरण के तौर पर अगर किसी शख्स ने 30 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपए का टर्म इंश्योरेंस खरीदा है तो उसे अपनी जेब से हर महीने सिर्फ 523 रुपए की राशि ही प्रीमियम के तौर पर चुकानी होगी।

वहीं अगर यही प्लान 40 साल की उम्र में खरीदता है तो इसके लिए उसे ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा। जैसे कि 1 करोड़ रुपए के टर्म इंश्योरेंस के लिए 914 रुपए हर महीने चुकाने होंगे। यानि की जितनी जल्दी ही टर्म इंश्योरेंस खरीदा जाएगा प्रीमियम उतना ही कम भरना पड़ेगा।

टर्म इंश्योरंस प्लान की क्या विशेषताएं हैं – Term Insurance Features
  • टर्म इंश्योरेंस प्लान में यदि पॉलिसीधारक की बीमा अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ नामित व्यक्ति को दिया जाता है।
  • टर्म इंश्योरेंस प़ॉलिसी के प्रीमियम सभी प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियों में सबसे कम होता हैं. इस पालिसी में प्रीमियम कम हैं क्योंकि इसमें कोई भी निवेश का घटक नहीं है और जोखिम को कवर करने के लिए पूरा प्रीमियम चला जाता है।
  • टर्म इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद जीवित रहने पर कोई परिपक्वता लाभ नहीं मिलता है।
  • पॉलिसी के प्रकार के अनुसार 15 से 30 दिन की छूट अवधि मिलती है।
  • टर्म इंश्योरेंस लेने वाले शख्स को सहूलियत प्रदान की जाती है। इसके तहत सिंगल लाइफ या जॉइंट लाइफ के आधार पर प्लान चुना जा सकता है।
  • इसके तहत प्रीमियम टर्म का भुगतान, एकल भुगतान या सीमित भुगतान या नियमित भुगतान के रूप में किया जा सकता है।
  • टर्म इंश्योरेंस के तहत प्रीमियम की राशि आवेदक की उम्र और  बीमित राशि के आधार पर दी जाती है।

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी से क्या-क्या फायदा है ? – Term Insurance Benefits

अगर आपने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी करवाई है तो इससे आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं, आइए आपको बताते हैं पॉलिसी से मिलने वाले लाभों के बारे में-

  • टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपत्ति के समय परिवार के मुखिया की मौत हो जाने पर आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।
  • बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है।
  • टर्म इंश्योरेंस के तहत टैक्स के तहत भी पॉलिसीधारक को छूट मिलती है। आपको बता दें कि सेक्शन 80 सी के तहत और सेक्शन 10 (10D ) के तहत पॉलिसी धारक को टैक्स का लाभ मिलता है।
  • टर्म इंश्योरेंस के तहत पॉलिसी धारक को अतिरिक्त लाभ भी दिया जाता है जैसे अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना से, किसी गंभीर बीमारी से या अपंगता से मृत्यु होती है तब ये लाभ दिया जाता है।
  • टर्म इंश्योरेंस के तहत कोई भी शख्स जो कि कम आयु में टर्म इंश्योरेंस के तहत पॉलिसी लेता है तो उसे कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है यानि के आप जितनी जल्द ही टर्म इंश्योरेंस लेंगे आपका प्रीमियम उतना ही कम भरना होगा।
  • टर्म इंश्योरेंस के तहत खास छूट भी दी जाती है जैसे कि कई लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां बीमित राशि की मात्रा ज्यादा होने पर, या धुम्रपान न करने वाले व्यक्तियों को या महिला निवेशकों को खास छूट दी जाती है क्योंकि ऐसे लोगों की जिंदगी से किसी तरह से कोई भी जोखिम नहीं जुड़ा रहता है।

इस तरह भारत में कई तरह की टर्म इंश्योरेंस कंपनियां हैं जिसके तहत आप बीमा पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं।

Loading...

Read Also: 

If You Like,  Term Insurance or What is Term Insurance Information in Hindi Then Please Share On Facebook and Whatsapp.
Search term: Money saving tips in Hindi, Money management tips in Hindi, How to save money fast in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.