2019 में टॉप 10 बचत खाता विकल्प – Top 10 Savings Account Options in 2019

Top 10 Savings Account Options in 2019

बचत खाता एक जमा खाता है, जिसे किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में अपनी मेहनत की कमाई और बचत को रखने के लिए खोलते हैं, इस पर ब्याज कमाते हैं और अपनी जरूरत के मुताबिक इसे एक्सेस करते हैं।

बचत खाता या Saving Account पैसे को सुरक्षित रखने के लिए सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक माना जाता है इसके साथ ही इसे कभी भी आप अपनी जरुरत के मुताबिक एक्सेस कर सकते हैं।

Savings Account की मदत से आप आसानी से धनराशि जमा कर सकते हैं, निकाल सकते हैं और किसी दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि भारत में Saving Account खोलने के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंक कौन सा है और कौन सी बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दर (इंटरेस्ट रेट) देती है।

सबसे अच्छा और आदर्श Saving Account विकल्प वह माना जाता है जो आपको अच्छी ब्याज दर उपलब्ध करवाए, जिसमें तरलता (Flexibility) हो, लचीलापन (Liquidity) हो और जिसके लिए उचित न्यूनतम बैंलेस रखा जाता सके।

Top 10 savings account
Top 10 savings account

2019 में टॉप 10 बचत खाता विकल्प – Top 10 Savings Account Options in 2019

इसके साथ ही Saving Account एक ऐसे बैंक में खोलना चाहिए, जिस बैंक की देश में कई शाखाएं हो, क्योंकि यह देश में कहीं से भी आपकी बचत प्राप्त करने में मदत कर सकता है।

सवोत्तम बचत खाते का चयन करने से आपको अपनी बचत पर ज्यादा ब्याज प्राप्त करने में मदत मिलती है और इसके साथ ही आप ज्यादा सुविधाओं और बैंकिंग सेवाओं का भी फायदा उठा सकते हैं।

वहीं जब आप बचत खाता खोलने के बारे सोच रहें हैं तो इसके लिए आपको अलग-अलग बैंकों में खाता खुलवाने के कई विकल्प मिलेंगे जो कि आपको गुमराह और भ्रमित करते हैं, इसलिए आदर्श Saving Account के लिए आपको पहले सभी बातों पर गौर करना चाहिए और फिर तुलना कर उसमें से बेहतर विकल्प का चयन करना चाहिए।

भारत में कौन सी बैंक अपने ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दर उपलब्ध करवाती है, यह जानने के लिए आप नीचे दी गई टॉप 10 बचत खाता विकल्पों की सूची देखें –

Best Savings Account Options in 2019

Savings Account Interest Rate (Up to Rs.1 lakh)
Axis ASAP – Axis Bank 7.10%*
Regular Savings Account –
ICICI Bank
7.10%*
digiSavings – DBS 6%
Pratham Savings Account –
IDFC First Bank
6%
Digital Savings Account –
RBL Bank
5.50%
Kotak 811 – Kotak Mahindra Bank 5%
Savings Value –
Yes Bank
5.00%
Indus Online – IndusInd Bank 4.00%
Insta Savings Account –
State Bank of India
3.50%
Basic Banking Account –
Standard Chartered Bank
3.50%

*Axis ASAP & ICICI बैंक 10 हजार से ऊपर बैलेंस होने पर ऑटो स्वीप सुविधा के साथ क्रमश: 1 साल और 390 दिन की एफडी रेट अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवाता है।

Axis ASAP

Axis ASAP बचत खाता एक्सिस बैंक द्वारा पेश किया गया एक डिजिटल बचत खाता है, जिसे ऑनलाइन या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से तुरंत खोला जा सकता है।

यह जीरो बैलेंस Saving Account है, जो कि 10,000 से ऊपर बैलेंस रखने पर सबसे ज्यादा ब्याज दर उपलब्ध करवाता है। यह ऑटो स्वीप की सुविधा के साथ 10 हजार से ज्यादा के बैलेंस पर 1 साल की एफडी के लिए वर्तमान में 7.10 % के हिसाब से ब्याज दर उपलब्ध करवाता है।

बचत खाते में 1, 0000 रुपए तक के बैलेंस पर Axis ASAP प्रचलित बचत खाता ब्याज दर (3.50 % p.a) के हिसाब से ब्याज उपलब्ध करवाता है। Axis ASAP में Saving Account खोलने पर यह भी अन्य बैंक की तरह डेबिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाता है।

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 10000 3.50%
Above ₹ 10000 7.10%*

Axis ASAP, ऑटो स्वीप की सुविधा के साथ 10000 रुपए से ज्यादा की धनराशि पर 1 साल के लिए एफडी रेट प्रदान करता है।

ICICI Bank Regular Savings Account

ICICI बैंक के द्धारा खोला गया यह एक रेग्यूलर Saving Account है जो कि पूरे देश में बैंकिग की सुविधा उपलब्ध करवाता है और आप कभी भी अपनी धनराशि प्राप्त कर सकते हैं।

यह अकाउंट शहरी और मेट्रो शहरों में 10,000 रुपए के न्यूनतम राशि से, कस्बों में या फिर सेमी अरबन क्षेत्रों में 5000 रुपए की धनराशि से, रुरल क्षेत्रों में 2000 रुपए की धनराशि से और ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 रुपए की धनराशि से खोला जा सकता है। रेग्यूलर Saving Account भी अपने ग्राहकों को एक सिल्वर डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान करता है।

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 10000 3.50%
Above ₹ 10000 7.10%*

ICICI बैंक ऑटो स्वीप सुविधा के साथ 1,0000 रुपए से अधिक धनराशि पर 390 दिनों के लिए यह एफडी दर प्रदान करता है।

digiSavings Account by DBS

DBS के द्धारा खोला गया डिजीबैंक सेंविंग अकाउंट एक जीरो बैलेंस Saving Account है, जिसे बिना किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत के ऑऩलाइन खोला जा सकता है। DBS, आपके बचत खाता के बैलेंस पर 7 फीसदी तक ब्याज दर उपलब्ध करवाता है, इसके साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग पर 10 फीसदी तक कैशबैक ऑफर भी उपलब्ध करवता है।

डिजीसेविंग्स अकाउंट, VISA payWave की सुविधा के साथ डेबिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान करता है।

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 1 lakh 6%
Above ₹ 1 lakh – ₹ 2 lakh 7%
Above ₹ 2 lakh – ₹ 5 lakh 5%
Above ₹ 5 lakh 4%

IDFC First Pratham Savings Account

प्रथम बचत खाता (Pratham savings account) एक बेसिक सेविंग बैंक डिपोजिट अकाउंट (BSBDA) है, जो कि बिना किसी न्यूनतम राशि की जरूरत के भी खोला जा सकता है। यह एक जीरो बैलेंस Saving Account है जिसके कई अलग-अलग चैनल जैसे कि शाखा, एटीएम और माइक्रो एटीएम हैं।

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 1 lakh 6.00%
Above ₹ 1 lakh to ₹ 2 lakh 6.50%
Above ₹ 2 lakh to ₹ 1 crore 7.00%

RBL Digital Savings Account – Prime

RBL बैंक के द्धारा पेश किया गया डिजिटल सेविंग्स अकाउंट को आधार और पैन कार्ड का सत्यापन कर ऑनलाइन खोल सकते हैं। आपको इस बचत खाते के साथ एक टाइटेनियम फर्स्ट डेबिट कार्ड मिलेगा इसके साथ ही आपको अपने ATM से फ्री अनलिमिटेड निकासी भी मिलेगी, यानि की आप जितनी बार चाहें बिना किसी चार्ज के ATM से पैसा निकाल सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि इस Saving Account को मेंटेन रखने के लिए आपको 5 हजार रुपए की मासिक औसत धनराशि रखनी कीजरुरत होगी।

Account Balance Interest Rate
up to ₹ 1 lakh 5.50%
Above ₹ 1 lakh to ₹ 10 lakh 6.00%
Above ₹ 10 lakh to ₹ 3 crore 6.50%
Above ₹ 3 crore to ₹ 5 crore 7.00%

Kotak 811

Kotak Mahindra Bank द्वारा पेश किया गया Kotak 811 बचत खाता एक जीरो बैलेंस Saving Account है। जिसका मतलब है कि आपको Kotak 811 बचत खाता की सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसी भी तरह की न्यूनतम बैंलेंस को मेंटेंन करने की जरूरत नहीं होगी।

यह Saving Account आपको एक डेबिट कार्ड भी उपलब्ध करवाता है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन शॉपिंग भी आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि Kotak 811 बचत खाता, 1 लाख से ज्यादा और 1 करोड़ रुपए तक के बैंलेंस के लिए 6 % की दर से ब्याज देता है।

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 1 lakh 5%
₹ 1 lakh – ₹ 1 crore 6%
Above ₹ 1 crore 5.5%

Yes Bank Savings Value Account

Yes Bank बचत मूल्य खाते के माध्यम से आप अपने बचत खाते की राशि पर 6.25 % की दर से ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही यह देश में किसी भी बैंक के ATM के अनलिमिटेड इस्तेमाल की सुविधा देता है।

Account Balance Interest Rate
Less than ₹ 1 lakh 5.00%
₹ 1 lakh to less than ₹ 1 crore 6.00%
₹ 1 crore and above 6.25%

Indus Online

इंडस ऑनलाइन Saving Account (Indus online savings account) ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर तुरंत खोला जा सकता है। यह नीचे दिए गए 3 तरीकों से खोला जा सकता है, जिसे आप अपनी जरूरत और सुविधा के मुताबिक चुन सकते हैं –

  Indus Online –
Premium Debit Card
Indus Online-
Instant Funding
Indus Privilege
Initial Funding Zero Balance Savings
Account
₹ 20000 ₹ 10000
Debit Card Platinum Plus with
Voucher
Titanium Debit
Card
Titanium Plus
Debit Card
Debit Card Charges ₹ 1000 + Taxes ₹ 249 + Taxes ₹ 249 + Taxes

 

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 10 lakh 4.00%
Above ₹ 10 lakh to ₹ 1 crore 5.00%
Above ₹ 1 crore 6.00%

SBI Insta Savings Account

भारतीय स्टेट बैंक, Insta Savings Account के नाम से एक ऑनलाइन Saving Account की सुविधा प्रदान करता है, जिसे आप एक वैलिड आधार कार्ड और पैन कार्ड के प्रमाण के आधार पर आसानी से खोल सकते हैं।

यह बचत खाता एसबीआई योनो एप्लिकेशन या ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल कर तुंरत खोला जा सकता है। इंस्टा Saving Account के साथ आपको डेबिट कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 1 crore 3.50%
Above ₹ 1 crore 4.00%

Standard Chartered Bank Basic Banking Account

स्टेंडर्ड चार्टर्ड बैंक द्धारा पेश किया गया बेसिक बैकिंग खाता एक जीरो बैलेंस Saving Account है, जो दैनिक खरीददारी और ATM निकासी के लिए एक फ्री प्लेटिनम डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान करता है, इसके साथ ही आप किसी भी बैंक के ATM से बिना कोई चार्ज दिए अनलिमिटेड निकासी कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की तरफ से एक व्यक्तिगत चेकबुक भी फ्री में मिलेगी।

Account Balance Interest Rate
Up to ₹ 50 lakh 3.50%
Above ₹ 50 lakh 4.00%

Read Also: 

If You Like, Top 10 Savings Account Options in 2019 in Hindi Then Please Share On Facebook and Whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.