जानिए कहा आपना पैसा इन्वेस्ट करके कर सकते आप सुरक्षित!

Best Types of Investment

अपने जीवन को सुरक्षित करने के लिए हर एक इन्सान पैसा बचाता है और उसे सेव करता है जिसे हम निवेश कहते है। यह निवेश आपके भविष्य को मजबूती देता है लेकिन क्या आप जानते है आपको निवेश कैसे और किस प्रकार करना चहिये। तो आईये आज के इस लेख में हम आपको बताते हैं की पैसा इन्वेस्ट करने के कौन कौनसे प्रकार – Best Types of Investment हैं जो आपके लिए सही हैं।

Types of Investment
Types of Investment

जानिए कहा आपना पैसा इन्वेस्ट करके कर सकते आप सुरक्षित – Types of Investment

  • इमरजेंसी फंड – Emergency Fund

यह फंड आपके लिए बहुत आवश्यक है जो की आपको जरूर बनाना चहिये। एक ऐसा फंड जो आपके उस वक्त काम आये जब आपको पैसो की सख्त जरूरत हो और कोई भी काम अचानक सामने आ जाये। इसके लिए आप छ महीने और साल भर के दो प्लान बनाये।

यानी की शुरुआत में छ महीने तक आप कम पैसा इन्वेस्ट करे और उसके बाद थोडा बढ़ा दे। इससे ये होगा की अगर कभी आपको अचानक पैसे चहिये तो आप इस फंड का इस्तेमाल कर ले। लेकिन ध्यान रखे की ये एमरजेंसी फंड है इसीलिए इसे अपने रोजमर्रा के खर्चे आदि के लिए ना निकाले। इसके बाद अगर आपके पास कोई एमरजेंसी नहीं आती है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

  • कोई छोटा व्यवसाय कर सकते है – Small Business

आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग है जो की नौकरी करने के साथ साथ कोई छोटा सा व्यवसाय जैसे की फूलो की दुकान, मोबाइल फोन की दुकान करवाते है। उसमे वो खुद नहीं बैठते बल्कि अपने भरोसे वाले लोगो को बैठा देते है और पैसा लगा देते है और फिर प्रॉफिट कमाते है। आप छोटा सा कैफ़े भी खोल सकते है जो की आज के समय में ट्रेंड में है।

मान लीजिए की आपको लगा की आप अब नौकरी नहीं करना चाहते है तो आपके पास बाद में कोई तो ऐसा सहारा हो जिसके चलते आप नौकरी छोड़ दे। जब तक आप नौकरी करे तो इससे फायदा लेने की कोशश ना करे बल्कि इसकी ब्रांडिंग करे और इसे मजबूत बनाये जिसके बाद आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा।

  • प्रॉपर्टी – Property Invest

ये एक ऐसा निवेश है जो की आपको हमेशा फायदा ही देगा। आप खुद सोचिये की आज से बीस साल पहले आपके घर की कीमत दस लाख रुपये थी लेकिन आज वही कीमत करोड़ो में आ गई है। जिस तरीके से जनसख्या बढ़ रही है और जमीन कम हो रही उसे देखते हुए आपको प्रॉपर्टी में इनवेस्ट जरूर करना चहिये।

आप जमीन लेकर छोड़ दीजिए, कोई घर ले लीजिए, कही फ्लैट ले लीजिए या फिर किसी जमीन में किसी के साथ मिलकर पैसा लगा दीजिए। ऐसा करने से आपको आने वाले समय में निश्चित रूप से अधिक पैसा मिलना ही मिलना है क्योकि जमीन की कीमत आने वाले समय में कम नहीं होने वाली बल्कि बढ़ेगी ही।

  • हेल्थ प्लान – Health Plan

यह एक ऐसा प्लान है जो की हम भारतीय बहुत कम लेते है लेकिन विदेशो में इसका बहुत चलन है क्योकि लोग वहां पर अपने स्वास्थ को लेकर बहुत सजग होते है। आप अपने लिए हेल्थ प्लान जरूर ले और साथ में अपने परिवार को भी शामिल करे।

अक्सर देखने में आता है की इन्सान के जीवन भर का पैसा एक क्षण में खत्म हो जाता है जब कोई घरवाला या आप खुद अचानक बीमार हो जाते है। ऐसे में अगर आपने हेल्थ प्लान ले रखा है तो आपको बहुत सहायता मिलती है। रोजाना आ रही तरह तरह की बिमारियों को देखते हुए आप ये काम जरूर करे।

इससे ये हो जाएगा की अगर आपको कभी बहुत गहन बिमारी हुई तो आपको अपना बचाया हुआ पैसा नहीं लगाना पड़ेगा और आपको हेल्थ प्लान का पैसा मिल जाएगा। इसे लेने से पहले पूरी जानकारी लेले क्योकि बाद में कंपनी वाले बहुत अधिक नियम समझाते है और आपको पैसा नहीं मिलता है।

ये सब चीजे एक साथ नहीं करे क्योकि ऐसा संभव नहीं है लेकिन ये बात ध्यान रखे की इन्हें और आगामी दो चार सालो में हर जगह थोडा थोडा पैसा कही न कही जरूर इन्वेस्ट करें।

Read Also: 

If You Like, Types of Investment in Hindi Then Please Share On Facebook and Whatsapp.
Search term: Money saving tips in Hindi, Money Investment Plans, Money management tips in Hindi, How to save money fast in Hindi.

2 thoughts on “जानिए कहा आपना पैसा इन्वेस्ट करके कर सकते आप सुरक्षित!”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top