जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है, वैलेंटाइन डे और वैलेंटाइन डे पर खास कविताएं एवं गिफ्ट आइडियाज

Story Behind Valentine Day

दोस्तों, हम सब को पता हैं की 14 फरवरी को पूरे विश्व में वैलेंटाइन डे के रुप में धूमधाम से मनाया जाता है। यह दिन प्यार करने वालों के लिए बेहद खास दिन है, जिसका इंतजार प्रेमी जोड़ों को पूरे साल भर रहता है।

इस दिन प्रेमी जोड़े अपने-अपने तरीके से रोमांटिक अंदाज में अपने वैलेंटाइन से अपनी सच्ची मोहब्बत का इजहार करते हैं और जिंदगी भर एक-दूसरे का साथ निभाने एवं उन्हें हर खुशी देने का वादा करते हैं।

लेकिन क्या आप इस वैलेंटाइन दिवस के इतिहास को जानते हैं? क्या आप यह जानते हैं की वैलेंटाइन दिवस 14 फ़रवरी को ही क्यों मनाया जाता हैं? नहीं ना। तो आईये आज हम आपको वैलेंटाइन दिवस – Valentines Day 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है? और इससे जुड़ी दिलचस्प कहानी।

जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है, वैलेंटाइन डे और वैलेंटाइन डे पर खास कविताएं एवं गिफ्ट आइडियाज – Story Behind Valentine Day In Hindi

Valentines day
Valentines Day

वैलेंटाइन दिवस का इतिहास – History of Valentine’s Day

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रुप में पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लवर्स एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं। प्यार और मोहब्बत के इस पर्व को मनाने की कोई पुख्ता वजह नहीं है, लेकिन इसे मनाने के पीछे एक वैलेंटाइन नाम के पादरी की कहानी जुड़ी हुई है।

इस कहानी के मुताबिक 12वीं सदी में रोम में एक शासक था जिसने अपने राज में प्रेम विवाह करने पर रोक लगा रखी थी, लेकिन इन सबके बाबजूद वहां के संत वैलेंटाइन प्रेम विवाह को करवाते थे।

दअरसल, रोम के शासक क्लाउडियस का मानना था कि प्रेम विवाह करने से युवक-युवतियों का मन एक-दुसरे में ही लगा रहता है और इसी वजह से वे सैनिक में भर्ती नहीं होते हैं, इसलिए रोम के शासक ने अपने शासनकाल में लव मैरिज पर पूरी तरह रोक लगा दी थी।

हालांकि पादरी वैलेंटाइन ने रोम के शासक के इस आदेश का न सिर्फ कड़ा विरोध किया बल्कि कई अधिकारियों और सैनिकों का भी प्रेम विवाह करवाया।

जिसके बाद रोम के शासक ने पादरी वैलेंटाइन को उनके आदेश का उल्लंघन करने पर 14 फरवरी के दिन फांसी देने की घोषणा कर दी। जिसके बाद से इस दिन को प्यार के लिए समर्पित कर दिया गया और वैलेंटाइन के रुप में पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा।

वहीं कुछ किताबों एवं रिपोर्ट्स के मुताबिक संत वैलेंटाइन ने जेल में सजा काटने के दौरान जेलर की अंधी बेटी को एक खत लिखा था, जिसमें उन्होंने अपनी आंखे उसे देने की बात कही थी और इस लेटर के आखिरी में पादरी ने लिखा था, ”तुम्हारा वैलेंटाइन”।

इसलिए 14 फरवरी के दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को अपना वैलेंटाइन बोलकर प्रपोज करते हैं एवं इस दिन को खास बनाने के लिए तरह-तरह के गिफ्ट देते हैं एवं अपने पार्टनर को खुश करने के लिए सप्राइज देते हैं।

हालांकि, अभी भी कई देशों में वैलेंटाइन डे को संस्कृति के खिलाफ मानकर इसके सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी जाती है।

वैलेंटाइन वीक का महत्व एवं जश्न – Valentine Week

वैलेंटाइन डे की रौनक फरवरी महीने की शुरुआत से ही दिखाई देने लगती है। वहीं प्यार और मोहब्बत का यह खास पर्व करीब 7 दिन तक चलता है और इन 7 दिनों में पड़ने वाले हर एक दिन का प्रेमी जोड़े के लिए बेहद खास महत्व है। इसे वैलेंटाइन वीक के रुप में जाना जाता है।

  • 7 फरवरी- रोज डे – Rose Day

वैलेंटाइन वीक के पहले दिन 7 फरवरी को रोज डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं और अपने पार्टनर से अपने दिल की बात शेयर करते हैं।

इस दिन कुछ लोग अपने नए प्यार को पाने की कोशिश भी करते हैं तो कुछ प्रेमी-प्रेमिका एवं पति-पत्नी अपने दिल के जज्बातों को शेयर करते हैं। इस दिन अलग-अलग रंग के गुलाब के फूल देते हैं। हर अलग कलर के गुलाब के फूल का अपना अलग महत्व और मायने होता है।

  • 8 फरवरी प्रपोज डे – Propose Day

8 फरवरी को प्रपोज डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका सच्चे दिल से अपनी मोहब्बत का इजहार करते हैं एवं जिंदगी भर उन्हें अपने हमसफर बनाने के लिए प्रपोज करते हैं एवं कई नए जोड़े गर्लफ्रैंड और ब्यॉयफ्रैंड बनने के लिए भी प्रपोज करते हैं।

इस दिन सभी लोग अपने-अपने अंदाज में खास तरीके से प्रपोज करते हैं एवं इस दिन को यादगार बनाने की कोशिश करते हैं।

  • 9 फरवरी चॉकलेट डे – Chocolate Day

चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लवर्स अपने रिश्तों में मिठास लाने के लिए एक-दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट देते हैं।

चॉकलेट न सिर्फ व्यक्ति को स्वस्थ रखती है बल्कि उसके बिगड़े हुए मूड को भी सही करने का काम करती हैं। वहीं चॉकलेट प्यार का प्रतीक भी मानी जाती है।

  • 10 फरवरी टेडी बियर डे – Teddy Day

वैलेंटाइन डे के चौथे दिन टेडी बियर डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को टैडीबियर गिफ्ट करते हैं। वहीं टैडीबियर प्यार की निशानी भी माना जाता है। इससे भावनात्मक जुड़ाव भी होता है।

  • 11 फरवरी प्रॉमिस डे – Promise Day

वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन प्रॉमिस डे बनाया जाता है। इस दिन को लेकर प्रेमी जोड़ों में खासा उत्साह रहता है। इस दिन जो लोग सच्चे दिल से प्यार करते हैं उनका जिंदगी भर साथ निभाने एवं उन्हें खुश रखने का वादा करते हैं।

वहीं इस दौरान कुछ लोग अपने पार्टनर से अपनेी गलत आदतों को बदलने का भी वादा करते हैं। प्रॉमिस डे पर पति, पत्नी, मां, भाई, बहन, पति किसी से भी आप प्रॉमिस कर सकते हैं। वहीं प्रॉमिस डे को सभी लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं।

  • 12 फरवरी हग डे – Hug Day

प्यार और रोमांस से भरे वैलेंटाइन वीक के 6वें दिन हग डे बनाया जाता  है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे से गले मिलकर अपने सभी  गिले-शिकवे दूर करते हैं और अपने रिश्तों को नयापन एवं मजबूती देते हैं।

हग डे न सिर्फ अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते सुधारने का मौका देता है, बल्कि इस दिन आप गले मिलकर अपने दोस्त, मां, बाप, भाई-बहन, रिश्तेदार किसी के साथ ही अपने बिगड़े हुए रिश्ते को सुधार सकते हैं।

  • 13 फरवरी, किस डे – Kiss Day

वैलेंटाइन के 1 दिन पहले यानि कि 13 फरवरी को किस डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन पति-पत्नी और प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे के साथ वक्त गुजारने की कोशिश करते हैं और इस दिन अपने पार्टनर के साथ बिताए गए हर एक लम्हे को खूबसूरत और यादगार बनाते हैं।

  • 14 फरवरी, वैलेंटाइन डे – Valentines Day

वैलेंटाइन वीक के आखिरी दिन 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे पूरी दुनिया भर में धूमधाम से मनाया जाता है।

इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को जिंदगी भर के लिए वैलेंटाइन बनाने के लिए प्रपोज करते हैं, इसके साथ ही इस दिन एक-दूसरे के साथ रोमांटिक डेट प्लान करते हैं, डिनर पर जाते हैं एवं इस दिन को स्पेशल बनाने की कोशिश करते हैं।

वैलेंटाइन डे कैसे मनाये – Valentine Day Celebration

इस दिन को लोग अब बहुत अलग तरीके से मनाने लगे है। पैसा खर्च करना, बड़ी बड़ी पार्टियाँ आयोजित होने लगी है जबकि ऐसा सही नहीं है। अगर आपको अपनी मोहब्बत जाहिर करने के लिए इतने पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं तो आपकी मोहब्बत के कोई मायने नहीं है। इस दिन अपने ख़ास इंसान से एक वादा करें की आप हमेशा साथ रहेगे और इसके बाद आप वैलेंटाइन हैप्पी हो जाएगा।

वैलेंटाइन डे का दिन अब हमारे देश में बहुत अधिक मनाया जाने लगा है। ये दिन आप भी मनाये और अपनी मोहब्बत का जश्न मनाएं।

वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट आइडियाज – Valentine’s Day Gift Ideas

प्यार और रोमांस के इस प्यारे पर्व को खास एवं यादगार बनाने के लिए प्रेमी-जोड़े अपने पार्टनर को स्पेशल गिफ्ट देते हैं। वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट देने का काफी महत्व है।

प्रेमी जोड़े अपने-अपने तरीके से अपने पार्टनर को वैलेंटाइन डे पर खुश करने के लिए एवं अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए इस दिन को खास बनाते हैं।

सभी लोग अपने-अपने बजट और अपने पार्टनर की पसंद ना पसंद के हिसाब से गिफ्ट का चुनाव करते हैं, हालांकि अगर आप भी अपने पार्टनर को इस वैलेंटाइन डे पर कुछ गिफ्ट करने का प्लान कर रहे हैं तो यह गिफ्ट आइडियाज आपके लिए बड़े काम के साबित हो सकते हैं।

सप्राइजिंग ट्रिप करें प्लान- अपने वैलेंटाइन डे को अगर आप खास बनाना चाहते हैं, तो इस वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को खुश करने के लिए एक सप्राइजिंग ट्रिप प्लान करने का आइडिया आपके लिए बेहतर साबित होता है, क्योंकि सप्राइजेज न सिर्फ मुस्कान लाने का काम करते हैं, बल्कि इससे आपको अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत वक्त बिताने का मौका भी मिलता है।

  • रोमांटिक डेट पर ले जाने का बनाएं प्लान:

वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर के साथ एक रोमांटिक डेट और कैंडल नाइट डिनर भी प्लान कर सकते हैं। इससे आपको अपने पार्टनर के साथ वक्त गुजारने का मौका मिलेगा साथ ही जिंदगी भर के लिए खूबसूरत यादें भी बना सकेंगे।

  • चॉकलेट बुके:

आप वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को चॉकलेट बुक देकर भी उसे सप्राइज दे सकते हैं और अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं।

  • खूबसूरत फोटोफ्रेम:

वैलेंटाइन डे पर आप अपने लवर्स को अपने दोनों की खूबसूरत फोटो लगाकर एक सुंदर सा फोटाफ्रेम भी गिफ्ट कर सकते हैं।

  • रोमांटिक वीडियो बनाएं:

अगर वैलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने पार्टनर से दूर हैं, तो आप किसी मोबाइल ऐप के जरिए एक रोमांटिक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर अपने पार्टनर से अपनी भावनाओं को शेयर कर सकते हैं और इस दिन को बेहद खूबसूरत बना सकते हैं।

  • खूबसूरत फूलों की बुके बुक करें:

वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर के लिए 12 बजे ऑनलाइन बुके भी बुक कर सकते हैं ताकि सुंदर सी गुलाब की फूल की बुके पाकर आपका पार्टनर खुश हो सके।

  • कस्माइज्ड ज्वैलरी:

वैलेंटाइन डे पर आप अपनी गर्लफ्रैंड को कस्टमाइज्ड ज्वैलरी भी गिफ्ट कर सकते हैं। आजकल बदलते फैशल ट्रैंड्स में अपने नाम या फिर फोटो वाली ज्वैलरी आपकी प्रेमी-प्रेमिका को जरूर पसंद आएगी।

  • लेदर क्लच:

वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने पार्टनर को लेदर क्लच गिफ्ट करने का आइडिया भी काफी अच्छा है। आजकल नाम वाले क्लच काफी ट्रैंड में हैं तो ऐसे में आप अपनी गर्लफ्रैंड की च्वॉइस के मुताबिक इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या फिर किसी शॉप से जाकर खरीद सकते हैं।

  • कार्ड होल्डर:

जाहिर है कि आजकल सभी के पास कई तरह के कार्ड होते हैं और जिन्हें रखने के लिए कार्ड होल्डर काफी काम आता है। इसलिए आप वैलेंटाइन पर रोमांटिक अंदाज में यानि कि कस्टमाइज्ड कार्ड होल्डर गिफ्ट कर सकते हैं जिसमें अपने प्रेमिका का नाम या फिर फोटो लगी रहती है। यह गिफ्ट ज्यादातर लोगों को पसंद आता है।

  • कस्टमाइज्ड मोबाइल कवर:

आज के दौर में कस्टमाइज्ड मोबाइल कवर का भी काफी क्रेज है। ऐसे में आप भी वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने पार्टनर को कस्टमाइज्ड मोबाइल कवर गिफ्ट कर सकते हैं। यह पॉकेट फ्रैंडली होने के साथ एक अच्छा गिफ्ट आइडिया हो सकता है।

  • पैन होल्डर:

आप वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने पार्टनर को पैन होल्डर भी गिफ्ट कर सकते हैं।

  • फोटो मैगनेट:

आजकल फोटो का काफी क्रेज है, इसलिए आप वैलेंटाइन डे के मौके पर कस्टमाइज्ड फोटो मैग्नेट भी गिफ्ट कर सकते हैं।

  • पॉवर बैंक:

आजकल भागदौड़ भऱी लाइफ में लोगों को ज्यादातर वक्त घर से बाहर ही बिताना पड़ता है, वहीं स्मार्टफोन की बैटरी भी आजकल बेहद जल्दी खत्म हो जाती हैं।

इस जरूरत को समझते हुए आप वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने पार्टनर को पॉवर बैंक भी गिफ्ट कर सकते हैं, यह काफी इस्तेमाल होने वाला गिफ्ट साबित हो सकता है।

  • हैंड बैग:

आप अपनी पत्नी या फिर प्रेमिका को वैलेंटाइन डे पर हैंड बेग देकर भी उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।

  • कस्टमाइज्ड बैडशीट:

कस्टमाइज्ड बैडशीट, वैलेंटाइन डे पर एक अच्छा गिफ्ट आइडिया साबित हो सकता है। इस बैडशीट को लवर्स या फिर हसबैंड, वाइफ दोनों की फोटो लगवाकर बनवा सकते हैं। यह देखने में भी बेहद खूबसूरत लगती है।

  • ड्रेसेस गिफ्ट करने का आईडिया:

वैलेंटाइन डे पर आप अपने प्रेमी-प्रेमिका को उनकी च्वॉइस के मुताबिक अच्छी-अच्छी ड्रेसेस भी गिफ्ट कर सकते हैं।

  • एक्सेसरीज:

वैलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने लवर्स को तरह-तरह की एक्सेसरीज देकर भी उन्हें खुश कर सकते हैं।

आगे हम वैलेंटाइन दिवस – Valentines Day पर कुछ कोट्स पढ़ते हैं।

वैलेंटाइन दिवस पर कोट्स – Valentine’s Day Quotes

  • अगर तुम सौ साल तक जीते हो तो मैं सौ साल में एक दिन कम जीना चाहूंगी ताकि मुझे कभी तुम्हारे बिना ना जीना पड़े।
  • प्यार ज़िंदगी बदल देती है, मिल जाए तो भी ना मिले तो भी…।
  • मोहब्बत उन जगहों से रास्ता निकाल लेता है जहाँ भेड़िये शिकार करने से डरते हैं।
  • सच्ची मोहब्बत कभी मरती या फीकी नहीं पड़ती, बल्कि वो तो वक़्त के साथ और मजबूत और गहरी होती जाती है।
  • हम तब सबसे ज्यादा जीवंत होते हैं जब हम प्रेम में होते हैं।
  • सच्चे प्यार में पार्टनर की ख़ुशी, खुद की ख़ुशी से ज्यादा जरुरी होती हैं |
  • प्यार जब शुरू होता है तो प्यारा होता है, लेकिन प्यार सबसे खूबसूरत तब होता है जब वो बना रहता है।
  • प्यार इस बात को जानना है कि आपके लिए हमेशा कोई मौजूद है।
  • सच्चा प्यार भूत की तरह होता है, बाते तो सब करते है पर देखा किसी ने नहीं।
  • प्यार की कोई सीमा नहीं होती।
  • प्यार कभी अमीरी-गरीबी जात-पात…ऊंच-नीच… नहीं देखता।
  • जब प्यार में पागलपन ना हो तवो प्यार नहीं है।

वैलेंटाइन डे पर दिल छू लेने वाली प्यारी कविताएं – Valentines Day Poem

वैलेंटाइन डे के मौके पर आज हम आपको यहां कुछ भावनात्मक कविताएं उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसे आप अपने पार्टनर के साथ शेयर कर अपने  दिल की भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

वैलेंटाइन डे पर कविता – Valentine Day Kavita

हर शाम उस मुसाफ़िर के नाम,

जो लाया था प्यार का पैगाम.

करती हूँ उसे दिल से सलाम,

पिलाया था जिसने मोहोब्बत का जाम।

हर तरफ से निराश था यह मन,

खुशियों के लिए भटकता जीवन।

उसने सिखाया जीने का सलीका,

हर पल हँसते रहने का तरीका।

अब हर लम्हा,अपना सा लगता है,

इतनी खुशियाँ,मानो सपना सा लगता है।

दिल अब उसी के लिए धड़कता है,

जैसे पहली किरण के साथ, चिड़ीयों का झुण्ड चहकता है।

आया था ऐसे,जैसे कोई हवा का झौका,

दे गया मुझे,खुशियों का रंगीन तौहफा।

क्यूँ दिया उसने मुझे मौका,

क्यूँ और किस खातिर इतना सोचा।

अब हर प्रश्न पहेली बन गया,

ना जाने वो मुसाफ़िर कहाँ खो गया।

वैलेंटाइन डे पर कविता – Valentines Day Poems For Friends

मुझे हर उस लम्हे से प्यार है,

जो तुमने जिया है।

तुम अभी इस घड़ी, पल जहां हो,

उस वक्त, उस जगह से मुझे प्यार है।

प्यार है मुझे उस रास्ते, गलियारों से,

जहां से तुम गुजरे और निकलोगे,

जब वापस घर आओगे।

प्यार है मुझे उस ठौर से जहां तुम ठहरे,

उतना आसमां मुझे प्यारा है बेहद।

जिसके तले तुम हो अभी,

और वह धरा जहां तुम खड़े।

पर उससे ज्यादा उस नभ से,

जहां तुम नहीं,

क्योंकि वह और मैं दोनों तुम बिन है।

मुझे प्यार है उस उजाले से, जहां तुम,

वह घना अंधेरा भी मेरा, जो तुम्हारा है।

प्यार करती हूं हर उस रस्म से,

जो तुमने निभाई,

और उससे जो कभी निभाओ।

प्यार है मुझे हर उस ख्याल से,

जो अभी तुम्हारे जेहन में है।

और उस भाव से जो दिल में,

उस हर बात पर मेरे दिल में,

जो तुमने सोची पर न की।

पर तुम्हारे हर सपने से इतर,

हकीकत मुझे प्यारी।

हर उस एकांत से मुझे प्यार,

जो तुमने काटा,

उस जलसे से बेहद जहां तुम थे।

लेकिन तुम्हारी खुशी से ज्यादा दुख से,

हासिल से ज्यादा खोने से,

बातों से ज्यादा यादों से,

होने से ज्यादा न होने से,

हां, मुझे प्यार है।

क्योंकि मैं तुमको सिर्फ मुझमें नहीं,

उन सब में पाती हूं जिसमें तुम हो,

मैं हर पल, हर उस जगह होती हूं,

जहां जिसके दरमियान तुम होते हो,

और उन सबसे मुझको बेहद प्यार है।

और उन लम्हों से ज्यादा जो तुमने मुझमें,

और मैंने तुम में बिताया है,

कहीं ज्यादा उनसे जिसने तुम बिन,

मुझे कहीं ज्यादा अपनाया है ।।

Read More:

I hope these “Story Behind Valentine Day in Hindi” will like you. If you like these “Valentines Day Story in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsappp.

Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.