क्या होता है म्यूचुअल फंड? – What are Mutual Funds

Mutual Funds

पैसा हम सभी की जिंदगी में जीवन निर्वाह के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन ये जरुरी नहीं की अगर हम आज अच्छा पैसा कमा रहे है तो हमेशा ही कमाते रहेंगे इसके अलावा हमारे पारिवारिक जीवन में कई मौके आते है जब हमें एक साथ ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ सकती है जैसे कि शादी, बच्चों की पढाई या फिर रिटायरमेंट जब हम काम करना बंद कर देंगे। ऐसे समय के लिए पैसे जोड़कर रखना आसान नहीं होता।

लेकिन बैंक में सेंविग करने से आपको कुछ खास रिटर्न नहीं मिलता है इसलिए लोग अक्सर ऐसी वस्तुओं की तलाश करते है जिनमें इनवेस्ट करके उन्हें अच्छे रिटर्नस मिल सकें।

Mutual Funds – म्युच्यू अल फंडस इन दिनों इनवेंस्टिमेंट के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जा रहा है। लेकिन म्यूच्यूअल फँड – Mutual Funds में निवेश करने से पहले आपको ये समझना होगा कि म्यूच्युअल फंड होता क्या है साथ ही इसके फायदे और नुकसान क्या – क्या हो सकते है तभी आप इस तरह की योजनाओँ का पूरा फायदा उठा सकते है।

Mutual Funds
What are Mutual Funds

क्या होता है म्यूचुअल फंड? – What are Mutual Funds

म्युच्यूफँज एक ट्रस्ट है जो बहुत बड़ी मात्रा में ऐसे निवेशकों की धनराशि एकत्रित करता है। जिन निवेशकों का भविष्य को लेकर निवेश का एक उद्देश्य है। जिसके बाद इस फंड को बाजार मे इक्विटी, बांड, मुद्रा बाजार के साधन और अन्य सिक्योंरिटीज में निवेश किया जाता है। हर निवेशक इकाइयों का मालिक होता है। फंड के एक हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। इस सामूहिक निवेश से जो आमदनी उत्पन्न होती है उसे सही अनुपात में सभी निवेशकों में बांट दिया जाता है।

पर म्यूचुअल फंड – Mutual Funds में भी अलग – अलग तरह की स्कीम है जिनमें आप अपनी आय, जरुरत के अनुसार निवेश कर सकते है। लेकिन निवेश करने से पहले इसके जोखिम को भी समझना बहुत जरुरी है। अगर निवेशक ज्यादा जोखिम सह सकता है जो वो मिडकैप या लार्जकैप फंड में निवेश कर सकता है। Mutual Funds – म्युच्यूफल फंड ओपन एंड और क्लोज एँड की सुविधा है इसलिए निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार इन दिनों में से किसी एक को चुन सकता है।

ओपन एंड निवेश में स्कीम के जीवनकाल में कभी भी यूनिट जारी किया जा सकता है। और यही कारण है कि ओपेन एंडेड स्कीम में शेयर्स की तरह ही उतार चढ़ाव आते है। जबकि क्लोज एंडेड में ऐसा नहीं होता है। क्लोज एंडेड स्कीम में केवल एक बार ही सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। और इसकी रीडेपंशन न्यूनतम तय सीमा के बाद ही हो सकती है।

म्युच्यूफंड के फायदे – Advantages of Mutual Funds

  • इसमें किसी भी वर्ग के लोग निवेश कर सकते है। क्योंकि म्युच्यूफंड फंड में न्यूनतम 500 से 5000 रुपये निवेश कर सकते हैं।
  • म्युच्यूफंड में लोग जोखिम को सहने की क्षमता के अनुसार अलग – अलग स्कीम में निवेश कर सकते है।
  • म्युच्यूफंड की सेविंग शादी, बच्चों की पढ़ाई, रिटार्यमेंट को प्लेन करने में मदद करती है।
  • अच्छे रिटर्नस की संभावनाएं होती है।

म्युच्यूफंड के नुकसान – Disadvantages of Mutual Funds

  • प्रोफिट कभी भी फिक्स नहीं होता है।
  • जोखिम की संभावनाएं निवेश की संख्या के साथ बढ़ती चली जाती है।
  • म्युच्युफंड की पूर्ण जानकारी के बिना निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है।
  • कम निवेश पर अच्छे रिटर्न की संभवानएं नहीं होती है।

Read More:

Note: Hope you find this post about ”What are Mutual Funds” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download: Gyani Pandit free Android App.

Loading...

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.