विश्व सफल उद्यमियों की कहानियां | World Successful Entrepreneurs Stories

Successful Entrepreneurs Stories

जीवन में सफल व्यक्ति बनने के लिए मन में दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी है, काम के प्रति ईमानदारी और अटूट विश्वास ही इंसान को सफलता की तरफ ले जाता है, हमारे आसपास बहुत से सफ़ल व्यक्ति जिन्हें हम टेलिविज़न पर या अखबारों में रोज देखतें हैं। आज हम आपको उनमे से ही कुछ ऐसे सफल व्यक्ति से परिचय कराने जा रहे हैं, जिनके विश्वास, और बुलंद हौसलों ने उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सफल उद्यमियों की सूची में शामिल कर दिया है।

Successful Entrepreneur Stories

विश्व सफल उद्यमियों की कहानियां – World Successful Entrepreneurs Stories

  • वारेन बुफे – Warren Buffett:

“अगर कोई आज पेड़ की छाव में बैठा है तो इसकी वजह है की किसी ने बहुत समय पहले एक पेड़ लगाया हो।”

वारेन बुफे अमेरिका के बिज़नेस टायकून हैं जो कि बुफे बर्कशायर हाथवे के सीईओ, चेयरमैन और सब बड़े शेयर होल्डर हैं। इनकी कमाई का मुख्य ज़रिया बर्कशायर हाथवे है ये शेयर बाजार की दुनिया के जनक माने जाते हैं।

इनकी शेयर बाजार में अच्छी समझ ने ही इन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है। इनकी नेट वर्थ 81.1 बिलियन डॉलर है, इन्होनें गेट्स फाउंडेशन के द्वारा अपनी कमाई का 99 प्रतिशत दान कर दिया था।

वारेन बुफे की बचपन से ही बिज़नेस और निवेश में रूचि थी, साल 2012 में बुफे को सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का दर्जा भी दिया गया।

  • कार्लोस स्लिम हेलू – Carlos Slim:

“जब आप देते हैं, पाने की अपेक्षा मत रखो। उस हाथ से भी खुशबू आती है जो गुलाब देता है।”

कार्लोस स्लिम हेलू जो मेक्सिकन टेलीकॉम कंपनी के दिग्गज माने जाते हैं। ये मेक्सिन बिजनेसमेन साल 2010 से 2013 के सबसे अमीर आदमी थे। कार्लोस स्लिम की ने वर्थ 64 बिलयन डॉलर है।

  • मार्क जुकरबर्ग – Mark Zuckerberg:

“बेहतर होगा कि आप कोशिश करें और नाकामयाब हो जाएं और उससे कुछ सीखें बजाये इसके की आप कुछ करें ही नहीं।”

मार्क जुकर बर्ग एक उभरते हुए अमेरिकन बिजनेसमैन हैं, ये सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के मालिक हैं, जिनकी नेट वर्थ 51.2 बिलियन डॉलर है। मार्क जुकरबर्ग ने अपनी बचत का 99 प्रतिशत हिस्सा चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव को दान करने की भी कसम खाई थी।

  • लेरी एलिसन – Larry Ellison:

लेरी एलिसन अमेरिकन बिजनेस टायकून हैं जो कि ओरेकल कार्पोरेशन के फाउंडर और सीईओ है। जिनका जन्म न्यूयॉर्क में हुआ, लेरी एलिसन की नेट वर्थ 51.2 बिलयन डॉलर है और वे अपनी कमाई का 1 प्रतिशत हिस्सा दान करने में विश्वास रखते हैं।

साल 1977 में उन्होनें ओरेकल कंपनी की नींव रखी और जिसके बाद से उनका नाम लगातार दुनिया के अमीर आदमियों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

  • बिल गेट्स – Bill Gates:

“जिंदगी जीने के लिए तो एक पल ही काफी है, बशर्ते आपने उसे किस तरह जिया है।”

बिल गेट्स, जिन्होनें दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर बिज़नेसमैन, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की शुरुआत की जिसकी बदौलत दुनिया के सबसे अमीर और सफल बिज़नेसमेन की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं, बिल गेट्स जिन्होनें महज 13 साल से ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में रूचि थी और वे नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर नए-नए बिज़नेस योजनाएं बनाने लगे।

इसके बाद इन्होंने अपने दोस्त पॉल एलन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट बिज़नेस की नींव रखी। बिल गेट्स की नेट वर्थ 89.9 बिलयन डॉलर है।

बिल गेट्स साल 1995 से साल 2007, और 2009 से 2014 तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे बिल गेट्स असहाय लोगों की मदद करना भी पसंद करते हैं उन्हें बिल गेट्स फ़ाउंडेशन के द्वारा काफी धन दान किया है।

  • चार्ल्स कोच – Charles Koch:

चार्ल्स दे गणह्ल कोच एक उभरते हुए अमेरिकन बिजनेसमैन हैं और एक सक्रिय परोपकारी भी हैं। वे कोच इंडस्ट्रीज के को-ओनर, बोर्ड एक चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर है।

जिनकी नेट वर्थ 36 बिलियन डॉलर है, जो कि उन्होनें कोच इंडस्ट्रीज के 42 प्रतिशत शेयर से हासिल की है। अमेरिका में कोच इंडस्ट्रीज दूसरी सबसे बड़ी मल्टी नेशनल कंपनी है।

जो कि केमिकल, पॉलीमर, ऑयल, फाइवर, मिनरल के अलावा कृषि आधारित उत्पाद भी बेचती है। कोच इंडस्ट्रीज से होने वाले लाभ के बदोलत ही चार्ल्स कोच दुनिया के अमीर आदमियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

  • अमंचियो ओर्टेगा- Amancio Ortega:

“कम कीमत पर लेटेस्ट फैशन को आफर करने का आईडिया, आपको बिजनेस में सफल बनाती है।”

अमंचियो ओर्टेगा स्पेन के एक कामयाब बिज़नसमैन है, ये इंडीटेक्स फैशन ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन है, ये जारा क्लोथिंग और एक्सेसरीज रिटेल शॉप के लिए जाने जाते हैं।

जिनकी नेट वर्थ 73.5 बिलियन डॉलर हैं। ये एक सक्रिय समाजसेवी भी हैं जो कि अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान करने में भी भरोसा रखते हैं।

  • जेफ बेज़ोस – Jeff Bezos:

“खोज में हमेशा नसीब शामिल रहेगा।”

जेफरी प्रेस्टन, दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न के फाउंडर, चेयरमैन और सीईओ है। इसके अलावा भी जेफ तकनीकी प्रमोटर और अच्छे निवेशक के रूप में जाने जाते हैं। जिनकी नेट वर्थ करीब 65.2 बिलियन डॉलर है।

हर किसी की चाहत होती है कि वो दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बने, ये थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं है और ये साबित कर दिखाया है। बिलगेट्स, मार्क जुकरबर्ग, वारेन बुफे समेत तमाम बिजनेसमैन, जिनके बारे में हमने इस लेख में बताया।

इन्होनें अपनी लगन और मेहनत के बल पर ये मुकाम हासिल किया है। और आज वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी की सूची में शामिल हो गए हैं क्योंकि इनके आत्मविश्वास और कठोर दृढ़ संकल्प ने इन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा दी, इनका आत्मविश्वास ही इनकी सफलता का रहस्य बन गया।

Loading...

Read More:

Hope you find this post about ”Successful Entrepreneurs Stories” useful and inspiring. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.