क़िताबे पढ़ने के फ़ायदे | Books reading benefits Hindi

आज की इस दुनियाँ में हम सच्चाई से नहीं भाग सकते। यदि आज की दुनियाँ में आप एक प्रभावशाली लीडर बनना चाहते हो तो आपको पढ़कर (वाचन पठन करना) / reading benefits अपनी बुद्धि को विकसित करना ही पड़ेंगा।

आज की दुनिया में ना पढने का सबसे आसान और प्रसिद्ध कारण समय का नही होना ही है। हम जानते हैं इस कारण को क्योकि बहुत सी बार ना पढने के लिये हम सभी ने इसी कारण का उपयोग किया है। लेकिन जितना ज्यादा आप जाओंगे उतना ही ज्यादा आपको जान जाओंगे की आप कितना समय उन कामो को करने में गवा रहा हु जो आपके लिये कोई मायने नही रखते।

Books reading benefits

क़िताबे पढ़ने के फ़ायदे / Books reading benefits Hindi

तो पढ़कर अपनी लीडरशिप की काबिलियत को बढ़ाने के आसान उपाय कौनसे हो सकते है?

कुछ अच्छे लेखको को ढूंडीये। लेखक जैसे शिव खेरा, चेतन भगत, पीटर ड्रकर, और स्वेट मोर्डन दुनिया के सबसे आकर्षित और प्रसिद्ध लेखको में से एक है उन्हें पढ़कर आप कभी भी गलत रास्तो पर नही जा सकते। एक समय में किसी भी एक लेखक का चुनाव करे और उन्ही के सिद्धांतो पर चलने की कोशिश करे और उन्हें ही पढ़ते रहिये। मै दावे के साथ कह सकता हु की इससे आपको बहुत ख़ुशी मिलेंगी।

loading...

कुछ अच्छे ब्लॉग को ढूंडीये। हमें आज की इस दुनिया में महान लोगो और लीडर्स द्वारा लिखे गए बहुत ही प्रभावशाली ब्लॉग आसानी से मिल जाते है।
थोडा अभ्यास करे। लेकिन अपने दिमाग को विकसित करने का यह सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिये आपको MBA करने की जरुरत नही है बल्कि इसके लिये आप लीडरशिप, मैनेजमेंट या पर्सनल डेवलपमेंट पर आधारित कोई भी छोटा-मोटा कोर्स कर सकते हो।

कुछ समय को अलग रख दे। अपने बिजी कार्यक्रमों में से पढने को निकाल फेंकना बहुत ही आसान है लेकिन यद्फी आप एक महान लीडर बनना चाहते हो तो आपको अपने दिन में से कुछ समय इस महत्वपूर्ण काम को भी देना होंगा। फिर चाहे आप समय सुबह का दो, शाम का दो या फिर लंच ब्रेक का दो. यह आप पर निर्भर करता है की आप किस समय में पढना पसंद करते हो। हममेसे कुछ लोग ट्रेन से अक्सर आना-जाना करते हैं इसीलिए अपने यही पढना उचित होंगा, इससे हम इस समय का अच्छा-खासा उपयोग भी कर सकते हैं |

स्थानिक लाइब्रेरी में जाया करे। वहाँ वो सारी किताबे होती हैं जिन्हें हम खरीदना चाहते हैं | इसीलिए अक्सर किताबो को खरीदने की बजाये पैसो को बचाकर लाइब्रेरी में जाकर पढना कभी भी अच्छा ।

किंडल खरीद लीजिये। खोजकर्ताओ के अनुसार जो लोग किंडल का उपयोग करते है वे लोग किंडल का उपयोग ना करने वाले लोगो से तीन गुना ज्यादा पढ़ते है।

पढने के लिये उपर दिये गए कुछ उपाय निश्चित ही आपको काम आएँगे लेकीन एक सबसे महत्वपूर्ण बात यही है की पढने के लिये आपको कारण बनना छोड़ना होंगा। अपने दिमाग को आपको रोज़ पढने की आदत लगानी होंगी। तभी आप एक बेहतर लीडर बन पाओंगे।

If You Like Self Development In Hindi Then More Article For You – 

  1. सफल लोगो की 12 अच्छी आदते
  2. Success steps and tips in Hindi
  3. सफलता के लिये ज्ञान की बाते
  4. 5 प्रेरणादायक जीवन मंत्र
  5. लक्ष्य कैसे निश्चित करे
  6. Self Confidence
  7. असफलता को सफलता में बदलो

Note :- अगर आपको क़िताबे पढ़ने के फ़ायदे / Books reading benefits Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये.
Note :- E-MAIL Subscription करे और पायें Books reading benefits Hindi And More Personality Development Article आपके ईमेल पर.

1 COMMENT

  1. आजकल इंटरनेट के वजह से सभी को क़िताबे पढ़ने से अच्छा youtube पर वीडियोज देखना ज्यादा पसंद आता हैं और यह आसान भी हैं कुछ जानने और समझ ने के लिये, लेकिन क़िताबे या फिर और कुछ भी पढ़ना यह भी अच्छी आदत हैं और खास कर बच्चों के लिये क़िताबे पढ़ने से बहुत से फायदे हैं जैसे की पढ़ने से एकाग्रता बढ़ती हैं. आज भी सभी शहरों में library हैं और उसका महत्व भी वैसा ही हैं, जैसा पुराने ज़माने में था.

    आप ने books reading के benefits बताकर बच्चों के साथ साथ बड़ो के दिलों में भी क़िताबे पढ़ने के इच्छा को फिर से जगा दिया.
    धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here