महाराष्ट्र की “एलोरा गुफ़ाये” | Ellora Caves History In Hindi

एलोरा या एल्लोरा – Ellora Caves (मूल नाम वेरुल) एक पुरातात्विक स्थल है, जो भारत में औरंगाबाद , महाराष्ट्र से 30 कि.मि. (18.6 मील) की दूरी पर स्थित है. इन्हें राष्ट्रकूट वंश के शासकों द्वारा बनवाया गया था. अपनी स्मारक गुफाओं के लिये प्रसिद्ध एलोरा युनेस्को द्वारा घोषित एक विश्व धरोहर स्थल है.

Ellora Caves History

एलोरा गुफ़ाये का रोचक इतिहास –  Ellora Caves History In Hindi

एलोरा भारतीय पाषाण शिल्प स्थापत्य कला का सार है, यहां 34 “गुफ़ाये” हैं जो असल में एक ऊर्ध्वाधर खड़ी चरणाद्रि पर्वत का एक फ़लक है. इसमें हिन्दू, बौद्ध और जैन गुफ़ा मन्दिर बने हैं. ये पांचवीं और दसवीं शताब्दी में बने थे. यहां 12 बौद्ध गुफ़ाये (1-12), 17 हिन्दू गुफ़ाये (13-29) और 5 जैन गुफ़ाये (30-34) हैं. ये सभी आस-पास बनीं हैं और अपने निर्माण काल की धार्मिक सौहार्द को दर्शाती हैं. एलोरा के 34 मठ और मंदिर औरंगाबाद के निकट 2 किमी के क्षेत्र में फैले हैं, इन्हें ऊँची बेसाल्ट की खड़ी चट्टानों की दीवारों को काट कर बनाया गया हैं.

दुर्गम पहाड़ियों वाला एलोरा 600 से 1000 ईसवी के काल का है, यह प्राचीन भारतीय सभ्यता का जीवंत प्रदर्शन करता है. बौद्ध, हिंदू और जैन धर्म को भी समर्पित पवित्र स्थान एलोरा परिसर न केवल अद्वितीय कलात्मक सृजन और एक तकनीकी उत्कृष्टता है, बल्कि यह प्राचीन भारत के धैर्यवान चरित्र की व्याख्या भी करता है. यह यूनेस्को की विश्व विरासत में शामिल है. एलोरा की गुफाये हिन्दू जैनों और बौद्धों लोगो में प्रसिद्ध है क्योकि ये गुफाये कलचुरी, चालुक्य और राष्ट्र्कुट के राज्यों में बने है. जगन्नाथन सभा, 5 जैन गुफा मंदिरों का गिरोह राष्ट्रकुट द्वारा 9 वी सदी में बनाया गया है. एलोरा की गुफाये 28 की.मी. नागपुर से 450 की. मी. 400 की. मी. मुंबई से 150 की. मी. जलगाँव से और 200 की. मी. बुलढाना से है.

एलोरा के बारे में कुछ रोचक बाते – Ellora Caves Interesting Facts

दी ग्रेट कईलसा में शिवजी का मंदिर भी है.

दशावतारा गुफा एलोरा की में विष्णु के पुरे दस अवतार के चित्र बने है.

रामेश्वर की शुरुवात नदियो की देवी गंगा यमुना की शोभा बढाती है.

दुनिया के सबसे सुन्दर पत्थरों से और 5 से 10 सदी के बिच में बनी हैं.

धुमार लेना और गुफा मंदिर एलिफेंटा दिव्प मुंबई के जैसे है.

एलोरा की गुफाओ को वेरुल के लेनी के नाम से भी जाना जाता है.

एलोरा की गुफाओ में से दी ग्रेट कईलसा गुफा वहा की सबसे बड़ी गुफा है.

यह भी पढ़े :- 

Please Note :- अगर आपके पास Ellora Caves History In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद
*अगर आपको हमारी Ellora Caves History In Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें All Information Of India Ellora Caves In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.