Krishnadevaraya in Hindi | कृष्णदेवराय की जीवनी और इतिहास

KrishnadevarayaKrishnadevaraya

कृष्णदेवराय की जीवनी – Krishnadevaraya in Hindi

पूरा नाम    – कृष्णदेवराय
जन्म        – 16 फ़रवरी 1471
जन्मस्थान – हम्पी
पिता        – तुलुवा नसारा नायक
माता        – नागला देवी

कृष्णदेवराय इस सामर्थ्यवान वैसे ही दूरदृष्टी वाले सम्राट की वजह से दक्षिण भारत के विजयनगर साम्राज्य को सोलाह शतक के सुवर्णकाल का अनुभव कीया ऐसा कहा जाता है। अपने साम्राज्य के खिलाफ जो भी शत्रु थे उनको को हरा कर उसने साम्राज्य विस्तार भी किया। उसके साथ ही पानी का नियोजन, साम्राज्य के रचनात्मक आर्थिक विकास और हास्य की काव्यशास्त्र को दिये गये उत्तेजन की वजह से कृष्णदेवराय ये एक ‘पूरे सम्राट’ साबीत हुये।

इ.स. 1509 को बीस साल की उम्र में ही कृष्णदेवराय को विजयनगर के नेतृत्व का स्वीकार करना पड़ा। ये युवा और बगैर अनुभवी नेतृत्व देखकर अनेकों ने विजयनगर पर आक्रमण किया। इस कठीन स्थिती में कृष्णदेवराय ने अपने शौर्य और युध्द्निती का परिचय सबको दिया। और साम्राज्य अबाधित रखा।

राज कारोबार का अच्छा नियोजन भी कृष्णदेवराय ने दिखा दिया। पोर्तुगिजो के साथ उनके संबध अच्छे थे। उन्होंने तुगंभद्रा पर बड़ा बांध तयार किया। नहर निर्माण किये। खुद धार्मिक और विष्णु भक्त होने के कारण मंदिरकला को प्रोत्साहन दिया। राज्य के कलाकुसर वाले वास्तुओं को बडा बाजार तयार करके दिया।

Loading...

कृष्णदेवराय खुद कवी – लेखक थे. ‘जांबवती – परिणय’, ‘सकलकथासार – संग्रहम’, ‘मदारसाचरित्र’, ‘सत्यवधु – परिणय’ ये किताब उन्होंने संस्कृत में लिखे। तेलगु में लिखा हुआ ‘आमुक्तमालपदा’ ये कविता लोकप्रिय रही। तेलगु के पाच महाकाव्य में वो सामिल होता है।

कृष्णा नदी से रामेश्वर तक पश्चिम सुमंदर से ओरिसा तक साम्राज्य ले जाने वाला, राज्य में आर्थिक स्थैर्य लाने वाला, साहित्य और कला को उत्तेजन देणे वाला वो ऐसा राजा था। उन्होंने सिर्फ 40 साल तक जिंदगी जी। अगर वो लंबी उम्रवाला होता तो शायद भारत के इतिहास को कुछ अलग ही होता।

More articles :

Note :- आपके पास About Krishnadevaraya History in Hindi में और जानकारी हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life History Of Krishnadevaraya in Hindi Language अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पर Share कीजिये. कृष्णदेवराय के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी विकीपीडिया से ली है।
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें Essay With Short Biography About Krishnadevaraya and More New Article आपके ईमेल पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here