लेनीन की जीवनी | Lenin biography in Hindi

Lenin
Lenin

लेनीन की जीवनी / Lenin biography in Hindi

पूरा नाम – व्लाडीमीर इल्यिच उलियानोव
जन्म – १० अप्रैल 1870.
जन्मस्थान – सिम्बर्स्क (रूस).
शिक्षा – 1891 में कानून की परिक्षा पास की

1893 से उन्होंने रूस के साम्यवादी विचार धारा का प्रचार करना प्रारंभ किया था. लेनीन को कई बार जेल भेजा गया था तथा निर्वासित भी किया गया. ‘प्रलिटरि’ एवं ‘इस्क्रा’ के संपादन के अतिरिक्त 1898 में उन्होंने बोल्शेविक पार्टी की स्थापना की.

1905 की क्रांती के उसके प्रयास असफल रहे किन्तु 1917 में उन्होंने रूस के पुननिर्माण योजना बनाई और सफल हुए. उन्होंने केरेन्सकी की सरकार पलट दी और 7 नवम्बर, 1917 को लेनीन की अध्यक्षता में सोवियत सरकार की स्थापना हुई. रूस का भाग्यविधाता बनने के बाद के बाद लेनीन अपने देश को विकसीत करने का प्रयत्न किया था कड़े अनुशासन के साथ देश पर नियंत्रण रखा.

लेनीन रूस के इतिहास में ही नहीं विश्व इतिहास के कर्णधारों में एक अग्रणी नाम है. उन्होंने रूस की काया पलट कर के सारे विश्व को ही आश्चर्य चकित कर दिया. उन्ही के प्रयत्नों से रूस में समाजवाद की स्थापना हुई थी. मार्क्स के स्वप्न को साकार करने का श्रेय भी लेनीन को ही जाता है.

Loading...

21 जनवरी, 1924 को इस क्रांतिकारी व्यवस्थापक की मृत्यु हो गई. 1991 में सोवियत सरकार के गिरने के बाद उनके सिद्धांतों व आदर्शों को यद्यपि नये सरकार ने अस्वीकार कर दिया, लेकिन अभी भी वहा और अन्य देशो में उनके प्रशंसकों की कामी नहीं है, अभी भी वे सामाजिक क्रांती के प्रेरक है. मास्को के रेड स्व्केयर में रखा उनका पार्थिक शरीर आज भी विश्व पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है.

Read:

  1. Adolf Hitler Biography 
  2. Karl Marx Biography

I hope these “Lenin Biography in Hindi language” will like you. If you like these “Short Lenin Biography in Hindi language” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit Android app. Some Information taken from Wikipedia about Lenin.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here