अच्छी बाते – Achhi Bate in Hindi – Good habits

अच्छी बाते – Achhi Bate – Good habits

दोस्तों हम सभी सफल होना चाहते हैं और उसके लिए बहुत मेहनत भी करते हैं। लेकिन result वैसे नहीं आते जितना हमने सोचा होता है। अगर आप के साथ भी यही परेशानी है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पड़े और अपनी कुछ आदते बदल कर अपने जीवन को बदल ले।

Achhi Bate in Hindi

अच्छी बाते (Achhi Bate)- Good habits that will change your life

1. क्या आप अपने काम को टालते है ?

कबीर का दोहा तो हम सभी ने सुना ही होगा –

काल करे सो आज कर, आज करै सो अब।
पल में परलय होयगी, बहुरी करेगा कब।।
पर इस दोहे को हमने ऐसा तो नहीं बना लिया
आज करे सो कल कर, कल करै सो परसो।

इतनी जल्दी क्या है जब जीना है बरसो काम को टालना केवल अपने Day to day के काम को समय पर पूरा न करना नहीं होता। बल्कि हर वो चीज़ जो आपकी उन्नति के लिए ज़रूरी है उसे टालना भी है। जैसे हमें पता है की कुछ नया सिखने से हमारी उन्नति होगी आपके skills बढ़ेंगे तो हमें प्रमोशन दिलाने में help कर सकते हैं या हमें पता है हम सोशल नेटवर्किंग में अपना बहुत समय बेकार कर देते हैं और हम इसे काम करना चाहते हैं पर हम इसे टालते जाते हैं। और हमारी यही काम को टालने की आदत हमें जीवन में उन्नति नहीं करने देगी इसलिए आज से ही अपनी इस आदत को छोड़ दे और अपने से promise करे जो भी हमारी उन्नति में सहायक है वह चीज़ हम आज से ही करेंगे।

2. क्या हम कोई भी Decision लेने में बहुत सोचते हैं ?

कोई भी Decision सोच समझ कर लेना चाहिए पर क्या हम इतना ज़्यादा सोचते हैं की समय ही निकल जाता है। कोई भी डिसिशन लेने से पहले अपने से पूछे क्या इससे मेरी उन्नति होगी और अगर जवाब हाँ हो तो उस काम को तुरंत कर ले और अगर जवाब न हो तो उस काम के बारे में बार बार सोचकर समय बर्बाद न करे। आप ज़रूरत से ज़्यादा सोच समझ कर चलेंगे तो जीवन में सफल नहीं हो पाएंगे। समस्याओ पैदा होने से पहले उन्हें ख़तम करने की ताकत सफल व्यक्ति में भी नहीं होती पर समस्या पैदा होने के बाद उसे सुलझाने की ताकत सफल व्यक्ति में ज़रूर पायी जाती है।

3. हर रात सोते समय अपने से पूछे क्या आज मैं अपने aim की तरफ बढ़ा ?

हर रात सोने से पहले अपने आप से पूछे क्या आज मैंने ऐसा कोई काम किया है जिससे में अपने aim के करीब पहुचुँगा। अगर नहीं तो अपने से कहे की कल में ज़रूर अपने aim की दिशा में काम करूँगा।

4. जो भी काम करे उसे पूरा करे –

बहुत से लोगो में काबिलियत तो होती है पर उनमे एक चीज़ की कमी होती है और वह है जो भी काम शुरू किया है उसे पूरा करना। अगर एक साधारण से दिखने वाले विचार पर अगर अमल किया जाए तो उसके result असाधारण मिल सकते हैं और एक असाधारण दिखने वाले विचार पर अगर अमल नहीं किया जाए तो वह बेकार ही है क्योकि वह दिमाग में ही पैदा होते हैं और दिमाग में ही ख़तम हो जाते हैं। जो भी काम आप करने की सोचे है उसे पूरा ज़रूर करे।

5. लोगो के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये – आपकी सफलता कई लोगो के सहयोग पर निर्भर करती है.

Lyndon. जॉनसन (36th President of the United States) ने सफलता के कुछ नियम बताये..

  • लोगो का नाम याद रखने की आदत डाल ले जिससे लोगो को लगता है आप उनमे रूचि ले रहे हैं।
  • ऐसे व्यक्ति बने जिसके साथ होने पर सब तनाव रहित हो जाए।
  • सामने वाले को यह न लगने दे की आप खुद को सर्वज्ञानी समझते हैं।
  • अपने दिमाग को शांत रखे. कोई भी परिस्थिति आपको परेशां न कर सके।
  • लोगो को पसंद करे।
  • अपनी पर्सनालिटी से गलत आदतों को निकल फैके।

6. अपने बारे में अच्छा सोचे –

आप अपने बारे में क्या सोचते हैं यह हर वीक देखे कही आपको यह तो नहीं लगता की आप उतने अच्छे नहीं है, उतने अच्छे से अपनी बात नहीं कह पाते, तो आपको सफल होने के लिए अपनी यह आदत बदलनी होगी और अपने को एक्सेप्ट करना सीखना होगा। अपने लिए अच्छा सोचे कोई भी इंसान हर फिल्ड में परफेक्ट नहीं होता इसलिए आप जैसे भी है पहले अपने को एक्सेप्ट करे और जो भी सुधार ज़रूरी हैं उसे करते चले।

यह बेहतरीन लेख रचना त्रिप्पाठी जी द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

नाम : रचना त्रिप्पाठी

Badhte Chalo : Hindi Blog for Motivational & Inspirational Stories, Poems, Quotes, or Self improvement topics in Hindi.

Blog A Blogging on – http://badhtechalo.com Blog

Loading...

और अधिक लेख :

I hope these “Achhi Bate in Hindi – Good habits” will like you. If you like these “Achhi Bate in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App.

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.