दिमाग की कुछ रोचक बाते | Amazing Facts About Human Brain In Hindi

दिमाग की कुछ रोचक बाते / Amazing Facts About Human Brain भुतकाल की दिमाग संबंधी कुछ काल्पनिक कथाओ को नष्ट कर देता है. आइये जानते है की दिमाग कैसे काम करता है. इंसानी दिमाग के अभ्यास को विज्ञान की सीमा रेखा भी कहा जाता है.

न्यूरोसाइंस के क्षेत्र में तो आज भी ये एक आरंभिक अवस्था में ही है लेकिन दिन ब दिन इसमें बदलाव हो रहे है. दिमाग संबंधी कल की बातो में और आज की बातो काफी फरक है, दिमाग संबंधी कल की बातो को आज काल्पनिक कथाओ के रूप में देखा जाता है.

Amazing Facts About Human Brain In Hindi

दिमाग के बारे में कुछ रोचक बाते – Amazing Facts About Human Brain in Hindi

एक्सपर्ट का ऐसा मानना है की कोई भी इंसान अपने दिमाग के बारे में ज्यादा बातो को नही जानता.

अब यहाँ निचे दिमाग संबंधी कुछ बातो को जानकर आपको बहोत आश्चर्य भी होगा. कुछ बाते आपको बहोत कुछ सोचने पर मजबुर कर देगी. कुछ बातो को पढ़कर आपको लगेगा की आपका दिमाग भी एक मशीन की ही तरह काम करता है. इनमे से कुछ बाते आपके दिमाग को हिला कर रख देगी.

यहाँ निचे दिमाग संबंधी कुछ रोचक बातो की शुरुवात की जा रही है-

1. साधारणतः एक दिमाग में एक दिन में तक़रीबन 50000 विचार आते है और उनमे से 70% विचार नकारात्मक होते है.

2. दिमाग का हर एक न्यूरॉन तक़रीबन 40000 गुणसूत्रीसंयोजन से जुड़ा होता है.

3. दिमाग के ऊतकों के एक टुकड़े और रेती के एक कण में 100000 न्यूरोन्स और 1 अरब गुणसूत्रीसंयोजन होते है और ये सभी एक-दूजे से जुड़े हुए होते है.

4. सभी दिमागी कोशिकाएं एक जैसी नही होती. दिमाग में न्यूरोन्स के तक़रीबन 10000 प्रकार होते है.

5. सिर्फ 5 मिनट ही बिना ऑक्सीजन के रहने से आपके दिमाग को भारी क्षति पहोच सकती है.

6. बच्चों का सर बड़ा होता है क्योकि उनका दिमाग उम्र के अनुसार बढ़ता है. 2 साल के बच्चे का दिमाग कोशोरवस्था में होने वाले दिमाग का 80% होता है.

7. जैसा की सभी माता-पिता कहते है की 25 साल की उम्र तक इंसान का दिमाग पूरी तरह युवावस्था में परिवर्तित नही होता.

8. दिमाग 260 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से जानकारियो का आदान-प्रदान करता है. ये रफ़्तार फार्मूला वन रेस कार की टॉप स्पीड 240 mph से भी ज्यादा है.

9. एक विशिष्ट दिमाग आपके पुरे शरीर के वजन का 2% भाग ही होता है लेकिन आपको लगने वाली ऊर्जा में से वह 20% ऊर्जा का उपयोग करता है और ऑक्सीजन ग्रहण करने में भी सहायक होता है.

10. आपके दिमाग में 73% पानी होता है. 2% पानी की कमी भी आपके ध्यान को विचलित कर सकती है, इसीलिये दिमाग में पानी का सही स्तर बनाये रखना बहोत जरुरी है.

11. 90 मिनट तक पसीने में तर रहने से आप हमेशा के लिये एक मनोरोगी बन सकते हो.

12. आपके दिमाग का वजन तक़रीबन 3 पौंड का होता है. इसमें से सूखे दिमाग का वजन 60% होता है जो चर्बीदार होता है.

13. शरीर का 25% कोलेस्ट्रॉल आपके दिमाग में ही होता है. कोलेस्ट्रॉल आपकी दिमागी कोशिका का आंतरिक भाग होता है. दिमाग में कोलेस्ट्रॉल की पर्याप्त मात्रा न होने से दिमागी कोशिकाएं मारी जाती है.

14. इस बारे में कोई भी सही जानकारी नही जानता लेकिन वर्तमान खोज और जानकारी के अनुसार दिमाग में कुल 86 अरब दिमागी कोशिकाएं होती है.

15. आपका दिमाग तक़रीबन 12-25 वॉट बिजली उत्पादन करता है. लेकिन 60 वॉट के बल्ब को जलाने के लिये ये पर्याप्त बिजली नही है.

16. आपके दिमाग में हर सेकण्ड तक़रीबन 100000 केमिकल रिएक्शन होते है.

स्मरण शक्ति के बारे में कुछ रोचक बाते – Human Brain Capacity in Hindi

एक समय ऐसा सोचा गया की हमारे दिमाग की स्मरण शक्ति कैमरा जैसी होती है लेकिन ये कोई नही सोच पाया की दिमाग की स्मरण शक्ति कैसे काम करती है.

17. स्मरण शक्ति भरोसेमंद होती है. क्योकि स्मरण शक्ति बातो को याद रखने के लिये भावना, प्रेरणा, परिस्थिति और संकेतो का उपयोग करती है.

18. स्मरण शक्ति जगहों के बजाये कामो को ज्यादा याद रखती है. हमारा दिमाग स्मरण शक्तियो को उनके काम के अनुसार अलग-अलग भागो में बाँटकर रखता है. और जब कभी भी आप उन्हें दोबारा याद करते हो तो आपका दिमाग दोबारा उन यादो को ताज़ा करता है.

19. 24 साल की उम्र से ही आपका दिमाग धीमा होने लगता है लेकिन उम्र के अनुसार आपका दिमाग परिपक्व हो जाता है और नयी-नयी तकनीको और योग्यताओ को हासिल कर लेता है. इतना ही बल्कि किसी भी उम्र में आपका दिमाग नयी-नयी बातो को अपनाने के लिये तैयार रहता है.

Loading...

20. यदि आपने शराब पी रखी हो और पिछली रात आपने क्या किया आपको याद न आ रहा हो, इसका ये कारण नही है की आप भूल गए हो, बल्कि जब आप शराब पीते हो तो आपका दिमाग स्मरण शक्तियाँ (यादें) निर्माण नही कर पाता.

Read Also: Amazing Facts About India in Hindi

Note: अगर आपके पास मैं और दिमाग के आश्चर्यजनक तथ्य – Amazing Facts About Human Brain In Hindi हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे.
और आपको हमारी Amazing Facts About Human Brain In Hindi लेख अच्छा लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Interesting Facts And Amazing Facts About Human Brain In Hindi आपके ईमेल पर.

20 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.